HBD: बेहद दिलचस्प है ‘महाभारत’ में नीतीश भारद्वाज के ‘श्रीकृष्ण’ बनने की कहानी, पढ़ें मजेदार किस्सा

नीतीश भारद्वाज को जन्मदिन की बधाई. (फोटो साभार: nitishbharadwaj.krishna/Instagram)

नीतीश भारद्वाज को जन्मदिन की बधाई. (फोटो साभार: nitishbharadwaj.krishna/Instagram)

पौराणिक महागाथा ‘महाभारत’ (Mahabahrat) पर बने टीवी सीरियल में कृष्ण का रोल निभा नीतीश भारद्वाज (Nitish Bhardwaj) फेमस हो गए हैं. ये किरदार उनके साथ इस कदर जुड़ गया कि लोग उन्हें आज भी कृष्ण के रूप में ही जानते हैं.

  • Share this:

मुंबई : एक्टर नीतीश भारद्वाज (Nitish Bhardwaj) ने कई फिल्मों और टीवी शो में अलग-अलग किरदार निभाए हैं, लेकिन असली पहचान उन्हें टीवी के फेमस धारावाहिक ‘महाभारत’ (Mahabharat)  के कृष्ण की भूमिका से मिली. बहुत कम लोगों को पता होगा कि कृष्ण के रूप में प्रसिद्ध नीतीश पेशे से एक वेटनरी डॉक्टर हैं.  2 जून 1963 को जन्में नीतीश भगवान कृष्ण रूप में इस कदर लोगों के बीच प्रसिद्ध हो गए कि उन्हें भारतीय जनता पार्टी ने चुनाव मैदान में उतार दिया था. जहां भी नीतीश जाते लोग उन्हें भगवान के रूप में पूजते और आदर देते थे. वह अपनी पॉपुलैरिटी की बदौलत चुनाव जीत कर लोकसभा में भी पहुंचे. ‘महाभारत’ में भगवान कृष्ण की भूमिका निभाने के लिए मौका मिलने की कहानी भी बड़ी दिलचस्प है.

प्रसिद्ध निर्माता निर्देशक बीआर चोपड़ा ‘महाभारत’ में भगवान कृष्ण की भूमिका के लिए ऑडिशन ले रहे थे. कई एक्टर ने इसके लिए ऑडिशन दिया लेकिन उन्हें कोई पसंद नहीं आया. हिंदुस्तान टाइम्स से बात करते हुए नीतीश भारद्वाज ने बताया कि ‘दरअसल वह खुद श्रीकृष्ण का रोल नहीं निभाना चाहते थे क्योंकि उन्हें स्क्रीन टेस्ट से डर लगता था. मुझे पहले विदुर का रोल ऑफर किया गया था. मैं मेकअप रूम में था. तभी वहां वीरेंद्र राजदान आए और बोले कि वह विदुर का रोल प्ले कर रहे हैं. मैंने कहा कि ये कैसे हो सकता है इस रोल के लिए तो मुझे बुलाया गया है. तब वीरेंद्र ने बोला, देखो मैं कास्ट्यूम पहन पर तैयार हूं और शॉट देने जा रहा हूं.’

नीतीश बताते हैं ‘जब रवि चोपड़ा से मिला तो उन्होंने कहा कि विदुर को बूढ़ा दिखाना है और तुम तो काफी यंग हो, इसीलिए यह रोल तुम पर जंचेगा नहीं. यह सुनकर मेरी उम्मीद खत्म हो गई. बीआर चोपड़ा ने फिर मुझे नकुल या सहदेव का रोल प्ले करने के लिए कहा, लेकिन मैंने मना कर दिया.’

बीआर चोपड़ा ने श्रीकृष्ण की भूमिका के लिए करीब 55 कलाकारों का टेस्ट लिया लेकिन कोई उन्हें पसंद नहीं आया. रवि चोपड़ा ने एक बार फिर नीतीश को बुलाया और कहा कि अगर तुम अच्छा रोल चाहते हो तो तुम्हें स्क्रीन टेस्ट देना पड़ेगा. इसके बाद नीतीश ने टेस्ट दिया और उनकी मनमोहक स्माइल इस कदर पसंद आई कि नीतीश श्रीकृष्ण बन गए.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज