Home /News /entertainment /

birthday special pavan malhotra is famous for doordarshan show nukkad pr

Pavan Malhotra B’day: ‘नुक्कड़’ से मशहूर हुए पवन मल्होत्रा लक बाय चांस एक्टिंग की दुनिया में आए

पवन मल्होत्रा को जन्मदिन की बधाई. (फोटो साभार: 
pavanrajmalhotra/Instagram)

पवन मल्होत्रा को जन्मदिन की बधाई. (फोटो साभार: pavanrajmalhotra/Instagram)

पवन मल्होत्रा (Pavan Malhotra) की खासियत है कि निगेटिव-पॉजिटिव दोनों तरह के किरदार में इंसाफ करते नजर आते हैं. पवन ने ‘डान’, ‘ब्लैक फ्राइडे’ , ‘भाग मिल्खा भाग’, ‘रुस्तम’, ‘जब वी मेट’, ‘जुड़वा 2’ जैसी फिल्मों की लंबी फेहरिस्त में जिसमें उन्होंने शानदार काम किया है.

अधिक पढ़ें ...

पवन मल्होत्रा (Pavan Malhotra) एक मशहूर एक्टर हैं जिसे दूरदर्शन के प्रसिद्ध धारावाहिक ‘नुक्कड़’ (Nukkad)  से पहचान मिली. पवन 2 जुलाई 1958 में दिल्ली में पैदा हुए हैं. पवन छोटे-बड़े दोनो ही पर्दे पर शानदार अदाकारी के लिए जाने जाते हैं. दिल्ली यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट पवन का थियेटर की दुनिया में कदम रखना महज इत्तेफाक था. दोस्तों के साथ थियेटर देखने गए तो फिर वहीं के होकर रह गए. पवन को दूरदर्शन में बहुत ही आसानी से काम मिल गया था. 1986 में टेलीकास्ट हुए धारावाहिक ‘नुकक्ड़’  ने पवन को देश भर में पहचान दिलाई थी. पवन के 64वें जन्मदिन पर बताते हैं इससे जुड़ा एक दिलचस्प किस्सा.

पवन मल्होत्रा एक बिजनेस फैमिली से आते हैं. हर पिता की तरह उनके पिता भी चाहते थे कि बेटा उनके बिजनेस को आगे बढ़ाए लेकिन बेटे का दिल तो एक्टिंग में रमता था. मीडिया रिपोर्ट की माने तो पिता के दबाव की वजह से थियेटर छोड़ बिजनेस करने भी लगे थे. लेकिन एक्टिंग करना नहीं छोड़ा. पवन के पिता, बेटे को एक्टिंग करता देख खुश नहीं होते थे, लेकिन एक बार ऐसा हुआ कि उन्हें अपने बेटे पर फख्र होने लगा.

 ‘नुक्कड़’ ने पवन को बनाया पॉपुलर
पवन ने मीडिया को दिए एक इंटरव्यू में बताया था कि ‘मेरे पिता का पुरानी दिल्ली में ऑफिस था. मैं अक्सर जाता था लेकिन ‘नुक्कड़’ में काम करने  के बाद गए तो उन्हें देखने वालों की भीड़ लग गई. लोग मेरे पिताजी से मुझे बाहर बुलाने की गुजारिश कर रहे थे, जैसे ही मैं बाहर आया लोग मेरा नाम लेकर चिल्लाने लगे. ये देख पिताजी हैरान थे और उन्हें अपने बेटे पर गर्व भी हो रहा था. उनके चेहरे पर जो खुशी थी उसे मैं बयां नहीं कर सकता’.

शानदार एक्टर हैं पवन मल्होत्रा
पवन ने कई धारावाहिकों में काम करने के बाद बॉलीवुड में भी कदम रखा. हालांकि अपनी जगह बनाने के लिए उन्हें काफी संघर्ष करना पड़ा. ‘अब आएगा मजा’ पवन की पहली फिल्म थी, इसके बाद तो एक्टर को मुड़ कर नहीं देखना पड़ा. निर्देशक बुद्धदेव दासगुप्ता की फिल्म ‘बाघ बहादुर’ और सईद अख्तर मिर्जा की फिल्म ‘सलीम लंगड़े पे मत रो’ के लिए पवन को नेशनल अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है.

(फोटो साभार : nfaiofficial/Instagram)

दिग्गज फिल्मकारों के असिस्टेंट भी रहे हैं पवन
वेब सीरीज ‘ग्रहण’ में पवन मल्होत्रा ने जबरदस्त एक्टिंग की है. रंजन चंदेल के निर्देशन में बनी इस सीरीज में पवन की अदाकारी बेहद पसंद की गई. इसके अलावा ‘टब्बर’ में शानदार काम कर चुके हैं. पवन मल्होत्रा एक्टिंग के अलावा बतौर असिस्टेंट डायरेक्टर भी काम कर चुके हैं. पवन ने श्याम बेनेगल, बुद्धदेव दासगुप्ता, सईद अख्तर, दीपा मेहता जैसे दिग्गज फिल्मकारों के साथ लंबे समय तक काम किया है.

Tags: Actor, Bollywood Birthday

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर