Home /News /entertainment /

birthday special raghubir yadav wanted to be singer in bollywood know the story pr

Raghubir Yadav B’day: ‘मुंगेरीलाल’ से ‘पंचायत’ तक धूम मचाने वाले रघुबीर यादव बनना चाहते थे सिंगर, छोड़ दिया था घर

 रघुबीर यादव को जन्मदिन की बधाई.(फोटो साभार: Film History Pics/Twitter)

रघुबीर यादव को जन्मदिन की बधाई.(फोटो साभार: Film History Pics/Twitter)

रघुबीर यादव (Raghubir Yadav) की अदाकारी देखकर यही कहा जा सकता है कि वह पैदाइशी एक्टर हैं. अपने सौम्य और सहज अदाकारी से उन्होंने फिल्म-टीवी में तो दमदार अंदाज दिखाया ही, जब वेब सीरीज का जमाना आया तो उसमें भी रच-बस गए.

रघुबीर यादव (Raghubir Yadav) एक एक्टर, म्यूजिक कंपोजर,सिंगर और सेट डिजाइनर भी हैं. 25 जून 1957 में जबलपुर के एक किसान परिवार में पैदा हुए रघुवीर एक ऐसे मंझे हुए कलाकार हैं जो बरसों से बड़े-छोटे पर्दे पर अपनी धमक बनाए हुए हैं. 65वां जन्मिदन मना रहें रघुबीर ने फिल्म ‘मैसी साहब’ (Massey Sahib) से फिल्मी दुनिया में कदम रखा और अब ‘पंचायत’ सीरीज में अपनी अनोखी अदाकारी से एक बार फिर गुदगुदा रहे हैं. चलिए रघुबीर के जन्मदिन पर बताते हैं इनके बारे में कुछ दिलचस्प बातें.

रघुबीर यादव ने हर किरदार को अपने शानदार अभिनय से जीवंत किया है. हर सीन को बड़ी ही सहजता से निभाने में माहिर रघुबीर ने अपने लंबे अभिनय करियर में कई फिल्मों और धारावाहिक में काम किया है, लेकिन उन्हें आज भी ‘मुंगेरी लाल के हसीन सपने’  की वजह से याद किया जाता है. 90 के दशक में दूरदर्शन पर टेलीकास्ट हुए इस शो की वजह रघुबीर इतने पॉपुलर हुए कि लोग उन्हें मुंगेरीलाल नाम से ही बुलाने लगे थे.  रघुबीर की खासियत है कि वह जो भी रोल करते हैं उसी के हो जाते हैं. इसीलिए तो इन दिनों कॉमेडी ड्रामा वेब सीरीज ‘पंचायत’ में प्रधान जी के किरदार में छाए हुए हैं.

raghubir yadav and neena gupta

रघुबीर यादव और नीना गुप्ता एक साथ. (फोटो साभार: Film History Pics/Twitter)

हर भूमिका में रच-बस जाते हैं रघुबीर यादव
किसी भी फिल्म या सीरीज या धारावाहिक में रघुबीर यादव की भूमिका को हल्के में नहीं लिया जा सकता. जो भी रोल करते हैं लगता है उसी के लिए बने हैं. याद करिए ‘पीपली लाइव’ के बुधिया को, याद  करिए ‘लगान’ फिल्म के भूरा को या अब पंचायत के ‘प्रधान जी’ को देखिए, जिसमें अपने चिरपरिचित अंदाज में दर्शकों को गुदगुदा रहे हैं. नीना गुप्ता के साथ इनकी जोड़ी 40 साल पहले भी जमी थी और अब एक बार फिर जमी है.

raghubir yadav and neena gupta

रघुबीर यादव और नीना गुप्ता की 40 साल पुरानी तस्वीर. (फोटो साभार: Film History Pics/Twitter)

ये भी पढ़िए-नीना गुप्ता नए प्रोजेक्ट के लिए ज्यादा फीस मिलने से हुईं हैरान, मैनेजर से बोलीं- ‘इतने क्यों मांगे?’

रघुबीर सिंगर बनने घर से भाग गए थे
लेकिन आपको जानकर ताज्जुब होगा कि इतनी शानदार भूमिकाएं निभाने वाले कमाल के एक्टर रघुबीर यादव एक्टर बनना ही नहीं चाहते थे. वह तो बचपन से ही सिंगर बनना चाहते थे. अपनी इसी चाहत को पूरा करने के लिए मात्र 15 साल की उम्र में रघुबीर घर से भाग गए थे. उनके शौक ने पहले उन्हें एक पारसी थियेटर से जोड़ा फिर दिल्ली के नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा तक पहुंचाया.  एनएसडी में एडमिशन लेकर खुद को ऐसा तराशा कि उन्हें जो भी भूमिका मिलती है, उसमें ऐसे फिट होते हैं कि लगता है इस किरदार को कोई दूसरा निभा नहीं पाएगा. एक्टिंग के साथ-साथ अपने गायिकी के सफर को भी रघुबीर यादव आगे ले जा रहे हैं.

Tags: Actor, Bollywood Birthday, Panchayat

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर