HBD: शिवाजी साटम को जब रियल लाइफ में प्ले करना पड़ा था 'सीआईडी' वाला रोल

शिवाजी साटम ने अपनी कई फिल्मों और शोज में पुलिस का रोल निभाया है (फोटो साभारः Instagram/shivaaji_satam)

शिवाजी साटम ने अपनी कई फिल्मों और शोज में पुलिस का रोल निभाया है (फोटो साभारः Instagram/shivaaji_satam)

टीवी शो 'सीआईडी' (CID) से घर-घर मशहूर हुए एक्टर शिवाजी साटम (Shivaji Satam) का आज जन्मदिन है. लोग उन्हें एसीपी प्रद्युमन (ACP Pradyuman) के रूप में पहचानते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 21, 2021, 6:21 AM IST
  • Share this:
नई दिल्लीः टीवी शो 'सीआईडी' (CID) के एसीपी प्रद्युमन (ACP Pradyuman) के रूप में मशहूर शिवाजी साटम (Shivaji Satam) का एक लंबा करियर रहा है. उन्होंने 'वास्तव', 'गुलाम-ए-मुस्तफा', 'सूर्यवंशम', 'नायक' जैसी 35 से अधिक हिंदी फिल्मों में भी काम किया है. वे अपनी ज्यादातर फिल्मों और सीरियल में पुलिसमैन के रोल में नजर आए हैं. दरअसल, वे पुलिसमैन का रोल काफी अच्छा करते हैं. इसलिए फिल्ममेकर्स ने उन्हें इसी तरह के रोल के लिए चुना. बहुत कम लोग जानते हैं कि शिवाजी ने मराठी और अंग्रेजी फिल्मों में भी काम किया है. आज इस धाकड़ एक्टर का जन्मदिन है. उनका जन्म 21 अप्रैल 1950 को हुआ था. एक्टर के फैंस उन्हें जमकर बधाई दे रहे हैं.

शिवाजी साटम ने यूं तो कई रोल प्ले किए हैं, पर उन्हें असली लोकप्रियता 'सीआईडी' के शो से मिली. वे एसीपी प्रद्युमन का रोल प्ले करके घर-घर लोकप्रिय हो गए. वे अपने इस रोल की वजह से कई बार अवॉर्ड जीत चुके हैं. लेकिन, शिवाजी ने असल जिंदगी में भी सीआईडी वाला रोल निभाया है. खबरों की मानें तो 'सीआईडी' में आने से पहले एक्टर के साथ एक ऐसी घटना हुई थी, जिसके बाद वे खुद ही सीआईडी बन गए थे. दरअसल, एक्टर पहले बैंक में काम किया करते थे. उस वक्त एक घटना को लेकर पुलिस ने उन्हें ही मामले को सुलझाने का मौका दिया था. किसे पता था कि वे एक दिन पर्दे पर ऐसा ही रोल निभाकर मशहूर हो जाएंगे.

(फोटो साभारः Instagram/shivaaji_satam)


शिवाजी साटम ने साल 1980 में आए लोकप्रिय नाटक रिश्ते-नाते से अपने अभिनय सफर की शुरुआत की थी. इसके बाद उन्हें ‘फेमस ट्रायल्स ऑफ इंडिया’ और एक सफल मराठी धारावाहिक ‘एक शून्य शून्य' में देखा गया. इसके बाद वे कई सीरियल और फिल्मों में नजर आने लगे. इसके बाद शिवाजी 'सीआईडी' से जुड़े और फिर बाकी तो आप जानते ही हैं. बता दें कि 'सीआईडी' भारतीय टेलीविजन पर सबसे लंबा चलने वाला शो रहा है. इसका पहला एपिसोड 23 साल पहले 21 जनवरी 1998 में ऑन एयर किया गया था जो साल 2018 तक चला. 27 अक्टूबर 2018 को इसका आखिरी एपिसोड टेलिकास्ट किया गया था.
निजी जीवन की बात करें तो, शिवाजी साटम ने मराठी सिनेमा की फेमस एक्ट्रेस मधुरा वेलंकर से शादी की थी. मधुरा सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं और अक्सर फैंस के लिए अपनी फोटो शेयर करती रहती हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज