• Home
  • »
  • News
  • »
  • entertainment
  • »
  • रणधीर कपूर ने सुनाया ‘एक राधा एक मीरा’के गाने के सेलेक्शन का मजेदार किस्सा, दो बार सुन राज कपूर ने चुन लिया था गाना

रणधीर कपूर ने सुनाया ‘एक राधा एक मीरा’के गाने के सेलेक्शन का मजेदार किस्सा, दो बार सुन राज कपूर ने चुन लिया था गाना

रविंद्र जैन का गीत राज कपूर को पसंद आ गया था. (फोटो साभार: indianidol12official/Instagram)

रविंद्र जैन का गीत राज कपूर को पसंद आ गया था. (फोटो साभार: indianidol12official/Instagram)

राज कपूर (Raj Kapoor) की फिल्म ‘राम तेरी गंगा मैली’ (Ram Teri Ganga Maili) अपने जमाने की सबसे बोल्ड फिल्म मानी जाती है. इस फिल्म का गाना ‘एक राधा एक मीरा’ के सेलेक्शन के पीछे भी दिलचस्प कहानी है.

  • Share this:

    मुंबई: फिल्म इंडस्ट्री के शोमैन राज कपूर (Raj Kapoor) की फिल्म ‘राम तेरी गंगा मैली’ (Ram Teri Ganga Maili) से मंदाकिनी (Mandakini) ने डेब्यू किया था. झीनी साड़ी में भीगा बदन फिल्माने के लिए राज कपूर की काफी आलोचना भी हुई लेकिन वह तो एक्सपेरिमेंट करने वाले फिल्म निर्माता निर्देशक और एक्टर थे. बहरहाल यह फिल्म सुपरहिट हुई और मंदाकिनी रातों-रात स्टार बन गईं. इस फिल्म के गाने, शूटिंग लोकेशन, फिल्मांकन सब कुछ बेहद उम्दा थे. राज कपूर के बेटे रणधीर कपूर (Randhir Kapoor) ने एक रिएलिटी शो में इस फिल्म के फेमस गानों में से एक गाना ‘एक राधा एक मीरा’ से जुड़ी दिलचस्प यादें शेयर की.

    रणधीर कपूर बताते हैं कि ‘दिल्ली में एक शादी समारोह में शिरकत करने अपने पापा राज कपूर के साथ गए हुए थे. वहां मशहूर गीतकार रवींद्र जैन ‘एक राधा एक मीरा’ गा रहे थे. मेरे पिता आगे लगी सीट पर बैठे हुए थे. उन्हें यह गाना इतना पसंद आया कि उन्होंने रवींद्र जी से फिर से गाना सुनाने की फरमाइश की. उन्होंने भी पूरे उत्साह के साथ वही गीत गाया.

    पापा ने रवींद्र जैन से पूछा कि इस गाने को किस फिल्म से लिया गया है. तो उन्होंने कहा कि यह किसी फिल्म से नहीं बल्कि उनका अपना गीत है. इस पर उन्होंने पूछा कि क्या वह इस गाने को मुझे दे सकते हैं, रवींद्र जी मान गए और इस गाने को मेरे पिता ने फिल्म ‘राम तेरी गंगा मैली’ में इस्तेमाल किया’.

    रणधीर कपूर ने बताया कि ‘राज कपूर और रवींद्र जैन पुणे के एक फॉर्म हाउस पर गए और 5 दिन वहां रहे. जब वहां से लौटे तो ‘राम तेरी गंगा मैली’ के सभी 7 गाने तैयार थे. रवींद्र बेहद टैलेंटेड संगीत निर्देशक हैं. रिकॉर्ड टाइम में इन गानों की शूटिंग भी हुई’.

    यह भी पढ़िए-HBD Mandakini: एक ही सीन ने मंदाकिनी को रातों-रात बना दिया स्टार, आज भी असली नाम से अनजान हैं लोग

    बता दें कि रिएलिटी सिंगिंग शो ‘इंडियन आइडल 12’ के अपकमिंग एपिसोड को ‘रणधीर कपूर स्पेशल’ रखा गया है. इस मौके पर गेस्ट जज के रुप में खुद प्रसिद्ध एक्टर रणधीर कपूर मौजूद रहेंगे. शो के दौरान रणधीर ने कई यादगार पलों को साझा किया. और यह संजोग ही है कि ‘राम तेरी गंगा मैली’  फेम एक्ट्रेस मंदाकिनी का आज जन्मदिन भी है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन