लाइव टीवी

KBC से 1 करोड़ जीतने वाले सनोज के पास नहीं, इस शख्स के पास रहेगी इनाम की राशि

News18Hindi
Updated: September 14, 2019, 7:23 PM IST
KBC से 1 करोड़ जीतने वाले सनोज के पास नहीं, इस शख्स के पास रहेगी इनाम की राशि
केबीसी सीजन 11 : जहानाबाद के सनोज राज पहले करोड़पति बने हैं.

केबीसी (Kaun Banega Crorepati Live) के 11वें सीजन में पहले करोड़पति बिहार के सनोज राज (Sanoj Raj) ने अपने जीते हुए पैसों को लेकर बड़ा बयान दिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 14, 2019, 7:23 PM IST
  • Share this:
मुंबई. कौन बनेगा करोड़पति (Kaun Banega Crorepati Live) के 11वें सीजन (KBC Season 11) में शुक्रवार के एपिसोड में पहली बार कोई कंटेस्टेंट एक करोड़ रुपये की धनराशि जीतने में सफल हुआ. बिहार के जहानाबाद के रहने वाले सनोज राज (Sanoj Raj) ने 15वें सवाल का सही जवाब देकर इस सीजन के पहले करोड़पति होने का खिताब अपने नाम कर लिया. हालांकि उन्होंने चोटी के प्रश्न यानी सात करोड़ रुपये के सवाल का जवाब देने से पहले गेम छोड़ दिया. ऐसे में केबीसी शो के आयोजकों ने उन्हें एक करोड़ की धनराशि अमिताभ बच्चन के द्वारा उपलब्‍ध करा दी. लेकिन चौंकाने वाली बात ये है कि ये पैसे सनोज खुद नहीं रखेंगे.

सनोज राज ने केबीसी में शो के दौरान यह बता दिया था कि जो भी धनराशि वो जीतेंगे उन पैसों से क्या किया जाएगा. सनोज ने साफ कर दिया था कि उनके द्वारा जीते पैसे को वो अपने पिता को दे देंगे. शो में उनके पिता आए हुए थे. सनोज की ये बात सुनकर वो गदगद हो गए.

सनोज कहा, "मेरे पिता एक किसान हैं. ये पैसे उनको देने का आशय कतई नहीं कि मैं उन्हें पैसे दे रहा हूं. बल्कि ये उनके ही पैसे हैं. उन्होंने अपने पारिवारिक परिस्थितियों के चलते अपनी पढ़ाई पूरी नहीं की. लेकिन परिवार पढ़ाई पर ध्यान रहा है ताकि फिर हमें वैसी परिस्थितियों का सामना ना करना पड़े."

सनोज ने कहा, 'केबीसी से आने वाले पैसों को मैं अपने पिताजी को दूंगा. उन्होंने बड़े संघर्ष से हमें पढ़ाया है. अभी भी वे संघर्ष कर रहे हैं. उन्होंने कई सारे बिजनेस किया. लेकिन पैसों की कमी के चलते ही उनके बिजनेस भी नहीं चले. मैं चाहूंगा कि वे इन पैसों से फिर अपना कोई नया बिजनेस शुरू करें.'



क्या कहते हैं सनोज के पिता
सनोज के पिता से जब अमिताभ बच्चन ने इसके बारे में पूछा तो उन्होंने कहा, ''सर मैंने केबीसी के बारे में तो बिल्कुल नहीं सोचा था. लेकिन मैं अपने बेटे पढ़ाई को लेकर काफी सोचता रहता हूं. मैंने बड़े संघर्ष से इसे पढ़ाया है. मुझे भरोसा है कि वो जो करना चाहता है उसे करेगा.
Loading...

''हरियाणा की छोरी के सामने अमिताभ ने जोड़े हाथ, कहा- केबीसी में ऐसा कंटेस्टेंट नहीं देखा

उल्लेखनीय है कि सनोज के पिता एक किसान हैं. जबकि उनकी मां एक गृहणी हैं. सनोज का पिरवार अभी एक संयुक्त परिवार है. वे अपने बड़े पिता, चाचा आदि के परिवारों के साथ रहते हैं.

इस सवाल का जवाब देकर एक करोड़ जीता था सनोज ने
भारत के किस मुख्य न्यायाधीश के पिता भारत के एक राज्य के सीएम रहे थे (लाइफलाइन)
सही जवाब- जस्टिस रंजन गोगोई

सनोज से पूछा गया था सात करोड़ के लिए ये सवाल
ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज बल्लेबाज डॉन ब्रेडमैन ने किस भारतीय गेंदबाज की बॉल पर एक रन लेकर प्रथम श्रेणी क्रिकेट में अपना पहला शतक पूरा किया था. इसका सही जवाब था गागूचंद किशनचंद. लेकिन बिहार के सनोज राज ने यहां खेल छोड़ दिया था. उन्होंने खेल छोड़ने के बाद जो अंदाजा लगाया वो गलत था. ऐसे में अगर वे खेले होते तो हारकर महज 3.20 लाख रुपये ही जीत पाते.

हाल ही में पैरा मिलिट्री फोर्स के लिए चयनित हुए हैं सनोज
सनोज बिहार के जहानाबाद जिले के हुलासगंज प्रखंड के ढोंगरा गांव के रहने वाले हैं. अभी वे सिविल सर्विसेज की परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं. वे भविष्य में आईएएस अधिकारी बनना चाहते हैं. हाल ही में उनका पैरा मिलिट्री फोर्स में असिस्टेंट कमांडेंट के पद पर चयन हुआ है. वे इस नौकरी को करते हुए आईएएस के लिए तैयारी करना चाहते थे. लेकिन केबीसी से एक करोड़ रुपये जीतने के बाद उन्होंने एक संभावना जताई थी वे फ्री-माइंड होकर आगे की पढ़ाई पर ध्यान देंगे.

KBC में 20 हजार के सवाल के जवाब में आया संबित पात्रा का नाम

इससे पहले पारिवारिक ‌स्थितियों के ठीक ना होने पर उन्होंने बीटेक के बाद टीसीएस (टाटा कंसल्टेंसी सर्विस) में कुछ महीने तक काम किया था. लेकिन अब उनका फोकस आईएएस अधिकारी बनने और जैविक व प्राकृतिक खेती, पेड़ संरक्षण और प्लास्टिक के इस्तेमाल की कमी लाने पर है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए टीवी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 14, 2019, 6:13 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...