अपना शहर चुनें

States

KBC 11: क्या सच में अमिताभ का नाम 'इंकलाब' था? बिग बी ने सुनाई पूरी कहानी...

अमिताभ बच्चन अपने मां-बाबूजी की तस्वीर देखने के बाद भावुक हो गए.
अमिताभ बच्चन अपने मां-बाबूजी की तस्वीर देखने के बाद भावुक हो गए.

कौन बनेगा करोड़पति 11 (Kaun Banega Crorepati 11) के दौरान अमिताभ बच्चन (Amitabh bachchan) ने अपने नाम को लेकर एक कंटेस्टेंट की गलतफहमी को दूर कर दिया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 8, 2019, 11:29 PM IST
  • Share this:
मुंबई. कौन बनेगा करोड़पति (Kaun Banega Crorepati 11) के दौरान अमिताभ बच्चन (Amitabh bachchan) ने अपने नाम को लेकर एक कंटेस्टेंट की गलतफहमी को दूर किया और इस तरह से अपने नाम को लेकर उन्होंने एक बड़ा खुलासा भी कर दिया.

दरअसल हॉट सीट पर बैठे कंटेस्टेंट ने अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) से पूछा कि क्या पहले उनका नाम 'इंकलाब' था तो अमिताभ बच्चन ने उन्हें एक दिलचस्प बात बताई. अमिताभ ने कहा, 'हमारी पैदाइशी 1942 की है. उस वक्त गांधी जी का 'भारत छोड़ो आंदोलन' (Quit India Movement) चल रहा था. हर रोज हमारे शहर में आंदोलन होता था और लोग सड़कों पर निकलते थे और नारे लगाते थे इंकलाब जिंदाबाद.'

1942 में जन्मे अमिताभ, मां थीं स्वतंत्रता आंदोलन से प्रभावित
बता दें कि 1942 में भारत छोड़ो आंदोलन चल रहा था और पूरा भारत अंग्रेजों को निकालने के प्रयास में जुटा था. बहरहाल अपने नाम के बारे में आगे खुलासा करते हुए अमिताभ बच्चन ने बताया कि उनकी मां तेजी बच्चन भी आंदोलन से प्रभावित थीं. और एक दिन जब उन्होंने जुलूस देखा तो वे भी जुलूस के साथ निकल गईं. अमिताभ ने बच्चन ने बताया कि उस वक्त वे मां की पेट में थे और वे आठ महीने की प्रेग्नेंट (Pregnant) थीं.
इस घटना के चलते हुई गलतफहमी


जब यह बात उनके परिवार में लोगों को पता चली तो तुरंत तेजी को ढूंढ़ा जाना शुरू हो गया. जब उन्हें ढूंढ़कर लाया गया तो उन्हें इस हाल में ऐसा करने के लिए थोड़ी सी झिड़की मिली और कहा गया कि तुम इतनी इंकलाब की समर्थक हो तो तुम्हारे (पेट में पल रहे) बच्चे का नाम पैदा होने पर इंकलाब रख दिया जाएगा. उन्होंने बताया कि इसी वाकये के चलते लोगों को लगता है कि अमिताभ बच्चन का नाम जन्म के बाद इंकलाब रखा गया था और उनका नाम पहले इंकलाब था.

सुमित्रानंदन पंत ने नाम रखा, 'अमिताभ'
अमिताभ बच्चन ने सफाई दी कि दरअसल ऐसा था नहीं. उन्होंने बताया कि उनके 'बाबू जी' (हरिवंशराय बच्चन) के करीबी मित्र उनके पैदा होने के दिन ही उनके घर में रहने के लिए आए हुए थे. ऐसे में उन्होंने जब उन्हें नवजात बच्चे के तौर पर देखा तो देखते ही उनका नाम अमिताभ रख दिया. इसके बाद उन्होंने सफाई भी दी कि 'और कोई नाम है नहीं हमारा.'

यह भी पढ़ें: KBC: कर्ज में डूबे पिता ने छोड़ा साथ, भाई की हुई मौत, सुनकर अमिताभ बच्चन हुए इमोशनल

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज