KBC 12 Live: प्रवासी मजदूरों का दर्द सुनकर इमोशनल हुए अमिताभ बच्चन, बोले- अब रात को नींद नहीं आएगी

अमिताभ बच्चन- फोटो क्रेडिट-Twitter/Amitabh Bachchan
अमिताभ बच्चन- फोटो क्रेडिट-Twitter/Amitabh Bachchan

केबीसी 12 (KBC 12) का पहला कर्मवीर स्पेशल (Karmaveer Special) एपिसोड प्रवासी मजदूरों (Migrant Workers) के नाम रहा. उनकी मदद करने वाली संस्था आजीविका से राजीव खंडेलवाल और कृष्णावतार ने इस शो में हिस्सा लिया. उन्होंने प्रवासी मजदूरों की कहानी बताई तो अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) इमोशनल नजर आए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 2, 2020, 11:11 PM IST
  • Share this:
मुंबई. आज गांधी जयंति के मौके पर केबीसी 12 (KBC 12) का पहला कर्मवीर स्पेशल एपिसोड रिलीज हुआ. वहीं इस दौरान प्रवासी मजदूरों (Migrant Workers) की 15 सालों से मदद करने में जुटी संस्था से राजीव खंडेलवाल और कृष्णावतार ने इस शो में हिस्सा लिया. वहीं इस दौरान उन्होंने शानदार खेल के साथ-साथ प्रवासी मजदूरों की मुश्किलों के बारे में बताया. उन्होंने बताया कि किस तरह उनकी संस्था आजीविका मजदूरों की मदद कर रही है. वहीं जब राजीव खंडेलवाल ने विस्तार में बताया कि तो अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) बेहद इमोशनल हो गए और उन्होंने कहा कि ये वाकई दुख देने वाली बात है, उन्होंने ये भी कहा कि उन्हें अब रात को नींद नहीं आएगी.

कृष्णावतार ने मैप के माध्यम से बताया राजस्थान से लगभग 7-8 लाख मजदूर देश के अलग-अलग हिस्सों में जाते हैं. बिहार और यूपी से मजदूर- हरियाणा पंजाब, मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र में जाते हैं, उडीसा के गंजाम और गटपटनी के कई मजदूर गुजरात जाते हैं. वहीं पश्चिमी बंगाल से मजदूर केरल जाते हैं, वहां 40 लाख प्रवासी मजदूर हैं.

वहीं आंकड़ों के हिसाब से राजीव खंडेलवाल ने बताया- 4 करोड़ लोग निर्माण का काम करते हैं. 3 करोड़ फैक्ट्रियों में काम करते हैं. टेक्सटाइल में 1 डेढ़ करोड़ लोग काम करते हैं. घरेलू कामगार 2 करोड़ से कम नहीं है. ईंट निमार्ण में 50-60 लोग काम करते हैं. उन्होंने प्रवासी मजदूरों को मिलने वाले कम वेतन का मामला भी उठाया.



उन्होंने बताया कि प्रवासी मजदूर खतरनाक काम करने को मजबूर हैं. पिंडवाडा में पत्थर गड़ाई और पत्थर कटाई का काम होता है. यहां पर कटिंग के काम से बहुत धूल उड़ती है और ये धूल मजदूरों के फेफड़ों में जमा होती है. जिसकी वजह से हर मजदूर सिलिकॉसिस नाम की एक घातक बीमारी होती है, जिसका कोई इलाज है नहीं है और इसके 10 साल बाद उनकी मृत्यु हो जाती है.
इस पर अमिताभ बच्चन काफी इमोशनल नजर आए और उन्होंने कहा- ये बहुत परेशान करने वाली बात है इसे सुनकर मुझे रात को नींद नहीं आएगी. बहुत दुख होता है ये सुनकर.

शो के दौरान कुछ मजदूरों की क्लिप्स भी दिखाई गई. जिनमें से एक मजदूर का काम करते हुए हाथ जल गया और उन्हें काम से निकाल दिया गया लेकिन संस्था आजीविका ने उनकी मदद की.

इसके अलावा होटल में काम करने वाले एक शख्स ने बताया कि होटल का मालिक बाहर नहीं निकलने नहीं देता था. उसने होटल के ऊपर एक कमरा बना रखा था. काम करने के बाद वहीं भेज दिया जाता था.

राजीव खंडेलवाल ने बताया- तीन लड़कों को बहला-फुसला कर काम पर लो जाया गया. उन्हें बंधुआ मजदूर बनाकर रख दिया गया. एक लड़का किसी तरह से वहां से भागा और इसके बाद उसकी मदद से कई और लोगों को बचाया गया.

राजीव और कृष्णावतार से पूछे गए सवाल कुछ इस तरह हैं-

फिल्म 'लगे रहो मुन्ना भाई' में मुन्ना भाई किनकी आत्मा से अक्सर मिलते हैं?
महात्मा गांधी

कोविड 19 महामारी के कारण भारत में हुए लॉकडाउन के दौरान प्रवासी मजदूरों को उनके घर पहुंचाने के लिए कौन सी रेलगाडी की श्रंखला शुरू की गई?
श्रमिक स्पेशल

बुंदेली, ब्रज और अवधी इनमें से किसके प्रकार हैं?
भाषा

टेनिस में इनमें से क्या एक सतह नहीं है, जिसका इस्तेमाल ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट खेलने के लिए किया जाता है. इसका जवाब है- लकड़ी

किस देवता को आम तौर पर इस पक्षी के पंख को अपने सिर पर धारण किए हुए दिखाया जाता है?
इस सवाल में मोर पक्षी की एक तस्वीर दिखाई गई.
इसका सही जवाब है- कृष्ण

प्रत्येक वर्ष किनकी जयंती यानी जन्मदिवस 12 मई को अंतर्राष्ट्रीय नर्स डे बनाया जाता है.
फ्लॉरेंस नाइटिंगल

अगले सवाल में एक गाने की ऑडियो क्लिप सुनाई गई और पूछा गया- इस गीत के गायक को पहचानें?
इसका सही जवाब है- मुकेश

उदयपुर सौर वैधशाला किस झील में स्थित है?
इसका सही जवाब है- फतेह सागर झील

इस ऑडियो क्लिप में जिस क्रिकेटर की आवाज सुनाई दे रही है, वो इनमें से किस आईपीएल टीम के कप्तान रहे हैं? इस सवाल में एक क्रिकेटर की आवाज सुनाई गई.
इस सवाल पर राजीव और कृष्णावतार अटक गए और फ्लिप द क्वेश्चचल लाइफ लाइन की और सवाल का जवाब बताया-दिल्ली डेयर डेविल्स और ये भी बताया कि वो आवाज क्रिकेटर्स विरेंद्र सहवाग की थी.

इसके बाद उनसे सवाल पूछा गया-
हडप्पा सभ्यता से संबधित किस ऐतिहासिक स्थल का नाम एक आभूषण के नाम पर पड़ा?
इसका सही जवाब है- कालीभंगा

महाभारत में एकलव्य में किस जानवर का मुंह तीर से भर दिया था, जिससे कि वो तेज आवाज ना निकाल सके?
इस सवाल पर अटक जाने पर कंटेस्टेंट्स ने 50-50 लाइफ लाइन का इस्तेमाल किया और जवाब दिया.
इसका सही जवाब है- कुत्ता

अप्रैल 2020 में किस देश के राष्ट्रपति ने भारत द्वारा किए गए चिकित्सा सहायता की तुलना, हनुमान द्वारा लाई हिमालय से लाई गई औषधि से की?
इस सवाल का जवाब मिला- ब्राजील

इनमें से किसने मुख्यमंत्री और राज्यपाल दोनों पदों पर काम नहीं किया?
इस सवाल पर राजीव और कृष्णावतार अटक गए और आस्क द एक्सपर्ट लाइफ लाइन इस्तेमाल की. इसके बाद उन्हें सही जवाब मिला- विजय बहुगुणा

इसका अगला सवाल- सितंबर 2019 में इंटरनेशनल एस्टोनॉमिकल यूनियन ने एक लघु ग्रह का नाम इनमें से किस भारतीय संगीतज्ञ पर रखा?
इस सवाल पर उन्होंने आखिरी लाइफ लाइन वीडियो अ फ्रेंड लिया लेकिन उन्हें इस सवाल का जवाब नहीं मिला. संशय होने के कारण उन्होंने शो क्विट किया और 12 लाख 50 हजार जीत कर शो क्विट कर दिया. अगर आपको नहीं पता तो बता दें कि इस सवाल का सही जवाब है- पंडित जसराज
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज