KBC Season 11: अमिताभ ने पूछा 1 करोड़ का सवाल, इतिहास से जुड़ा ये जवाब नहीं दे पाईं MP की चरणा गुप्ता

News18Hindi
Updated: August 27, 2019, 10:55 AM IST
KBC Season 11: अमिताभ ने पूछा 1 करोड़ का सवाल, इतिहास से जुड़ा ये जवाब नहीं दे पाईं MP की चरणा गुप्ता
कौन बनेगा करोड़पति में चरणा करोड़पति बनने से चूक गईं.

कौन बनेगा करोड़पति (Kaun Banega Crorepati) के 11वें सीजन (KBC Season 11) में चरणा गुप्ता (Charna Gupta) से एक करोड़ रुपये से जुड़ा सवाल पूछा गया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 27, 2019, 10:55 AM IST
  • Share this:
कौन बनेगा करोड़पति (kaun banega crorepati) के 11वें सीजन (KBC Season 11) में अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) ने पहली बार सोमवार को एक करोड़ का सवाल पूछा. लेबर इंस्पेक्टर चरणा गुप्ता 15वें सवाल तक पहुंचने वाली पहली केबीसी कंटेस्‍टेंट बनीं. लेकिन इतिहास से जुड़े सवाल पर उन्होंने खेल छोड़ दिया.

मध्य प्रदेश की रहने वाली चरणा गुप्ता ने बेहद शानदार तरीके से खेलते हुए ज्यादातर सम-सामयिक मुद्दों से जुड़े सवालों का जवाब दे दिया. उन्होंने बहुत जल्दी बता दिया कि इसरो के चंद्रयान 2 के लैंडर का क्या नाम है. उन्होंने बताया कि इसका नाम विक्रम है. उन्होंने लोकपाल से जुड़े सवाल का तत्काल जवाब दे दिया.

लेकिन 50 लाख के सवाल पर चरणा गुप्ता ने 14वें सवाल यानी 50 लाख रुपये के सवाल पर केबीसी गेम छोड़ना चाहती थीं. उन्होंने दो बार अमिताभ से गेम छोड़ने को कहा. लेकिन जब अमिताभ ने उन्हें फिर से सोचने को कहा तो उन्होंने पैसे जाने का खयाल छोड़कर रिस्क लिया और वो 50 लाख जीत गईं. लेकिन आखिरकार इतिहास से जुड़ा हुआ जवाब नहीं दे पाईं.

कंगला टोंगबी का युद्ध किस वर्तमान राज्य की राजधानी में लड़ा गया था. इसका सही जवाब था- इंफाल. खेल छोड़ने के बाद उन्होंने सही जवाब दे दिया.

देवी दुर्गा के सवाल पर फंसी थीं चरणा
चरणा ने अपनी फ्लिप द क्वेश्चन लाइफ लाइन का इस्तेमाल देवी दुर्गा को महिषमर्दनी के अलावा और किस असुर के संहार करने के चलते एक अन्य नाम से जाना जाता है. इस सवाल को उन्होंने बदला. हालांकि जब सवाल बदलने के बाद उन्होंने जो जवाब दिया 'चामुंडा', वह एकदम सही था.

यहां देखिए एक करोड़ का सवाल
Loading...



किराए के घर में रहती हैं चरणा गुप्ता
चरणा गुप्ता से जब अमिताभ ने 12 लाख 50 हजार रुपये जीतने के बाद पूछा कि वो इस पैसे से क्या करेंगी तो उन्होंने कहा कि वो इससे घर खरीदेंगी क्योंकि अभी वो किराए घर में रहती हैं.



अपनी सास को मैडम बोलते हैं चरणा के पति
केबीसी के सवालों का सामना करते हुए लेबर इंस्पेक्टर ने एक चौंकाने वाला खुलासा किया. उन्होंने बताया उनकी मां और उनके पति एक ऑफ‌िस में काम करते हैं. उनके पति अमन कुमार असिस्टेंट ट्रेजरी अफसर हैं जबकि उनकी मां ट्रेजरी अफसर हैं. ऐसे में अमन हमेशा अपनी सास को ऑफ‌िस में मैडम ही बुलाते हैं.

चरणा ने बताया कि जब उनकी शादी हुई तो उनकी उम्र छोटी थी. चरणा की मां ने उनके पति अमन को देखा था, उन्होंने ही चरणा से कहा कि वो अमन से बातचीत करके देखें. लड़का अच्छा है. लेकिन चरणा ने अपनी पढ़ाई को आगे बढ़ाने की बात कही. तब उनकी मां ने कहा कि शादी के बाद भी करियर बनाया जा सकता है.

इसके बाद चरणा की शादी असिस्टेंट ट्रेजरी अफसर से हो गई. लेकिन ने चरणा शादी के बाद पढ़ाई जारी और लेबर इंस्पेक्टर बनीं. वो चाइल्ड लेबर व कई सामाजिक क्षेत्र में काम करती हैं.

एक बच्चे को चाइल्ड लेबर से बचाकर पढ़ाई की ओर मोड़ा
चरणा गुप्ता ने एक दौर की चर्चा भी की, जिसमें उन्होंने एक बच्चे को चाइल्ड लेबर से बचाकर पढ़ने के प्रेरित किया. उन्हें सरकारी योजनाओं से जोड़कर उसे 3000 रुपये भी दिलाना शुरू किया. अब वो बालक पढ़ रहा है और अब उसकी उम्र 16 साल हो गई है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए टीवी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 26, 2019, 10:26 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...