मुकेश खन्ना ने यूट्यूब पर शेयर किया सीक्रेट, सुनाई ‘शक्तिमान’ के घायल होने की कहानी

‘शक्तिमान’ के घायल होने की कहानी. (फोटो साभार: iammukeshkhanna /Instagram)

‘शक्तिमान’ (Shaktimaan) इंडियन टेलीविजन पर आने वाला पहला सुपरहीरो शो था. इस शो को लेकर बच्चों के साथ-साथ बड़ों में भी अच्छा खासा क्रेज था. शक्तिमान का रोल प्ले करने वाले एक्टर मुकेश खन्ना (Mukesh khanna) ने शूटिंग के दिनों की कहानी सोशल मीडिया पर शेयर की है.

  • Share this:
    मुंबई : कई लोगों को याद होगा कि दूरदर्शन पर टेलीकास्ट होने वाले शो ‘शक्तिमान’  (Shaktimaan)  का प्रोमो सुनकर ही कई बच्चे उनकी तरह गोल-गोल घूमने की कोशिश शुरू कर देते थे. हालांकि शो के दौरान बार-बार यह चेतावनी भी दी जाती थी कि इसे दोहराने की कोशिश न करें. 90 के दशक में जब टेक्नोलॉजी का भी इतना विकास नहीं हुआ था उस दौर में ‘शक्तिमान’ पहला काल्पनिक सुपरहीरो शो था, जो कहीं भी उड़ कर जा सकता था. शक्तिमान बने मुकेश खन्ना (Mukesh khanna) की जिंदगी में यह सीरियल टर्निंग प्वाइंट साबित हुआ था. अब मुकेश ने शूटिंग के समय 100 फीट की ऊंचाई से गिरने की घटना खुद सुनाई है.

    मुकेश खन्ना ने सोशल मीडिया पर ‘शक्तिमान’ की शूटिंग  के समय की बात बताते हुए एक वीडियो शेयर किया है. इस वीडियो के साथ मुकेश ने कैप्शन लिखा है ‘शक्तिमान घायल !!’ .  मुकेश बता रहे हैं कि जब वह शूटिंग के वक्त 100 फीट की ऊंचाई से नीचे आ रहे थे तब उनकी लैंडिंग ठीक से नहीं हो पाई और वो गिर गए जिससे उनके पैर की हड्डी टूट गई थी. मुकेश खन्ना ने बताया कि ‘शक्तिमान’ की शूटिंग खत्म होने के कुछ सालों बाद मुकेश खन्ना को एक विज्ञापन शूट करना था.  मशहूर स्टंट डायरेक्टर शाम कौशल, जिन्होंने शक्तिमान का स्टंट डायरेक्ट किया थी वही एड के स्टंट को भी डायरेक्ट कर रहे थे. मुझे तार से बांध दिया जाता था फिर क्रेन से ऊपर खींचा जाता था और मैं हवा में होता था. शॉट के बाद मुझे लैंड करवाया जाता था. 6 आदमी उस तार को पकड़े रहते थे और मेरी सॉफ्ट लैंडिंग करवाते थे. मैं एक शॉट का रिहर्सल ही कर रहा था, ऊपर गया और जैसे ही नीचे आया, सॉफ्ट लैंडिंग के बजाए मैं जमीन पर गिरा पड़ा, दर्द हुआ, खलबली मच गई. पैर की हड्डी टूट गई, कई दिनों तक व्हीलचेयर पर रहना पड़ा था’






    .

    बता दें कि बच्चों के लोकप्रिय सीरियल रहे ‘शक्तिमान’ को मुकेश खन्ना ने ही प्रोड्यूस किया था और इसके निर्देशक दिनकर जानी थे. हाल ही में इसका दोबारा प्रसारण दूरदर्शन पर किया गया है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.