• Home
  • »
  • News
  • »
  • entertainment
  • »
  • नाजनीन ने 70 के दशक में बिकिनी पहन मचा दिया था तहलका, ‘महाभारत’ में निभाया था कुंती का किरदार

नाजनीन ने 70 के दशक में बिकिनी पहन मचा दिया था तहलका, ‘महाभारत’ में निभाया था कुंती का किरदार

कहां हैं 'महाभारत' की कुंती ? (फोटो साभार: News 18)

कहां हैं 'महाभारत' की कुंती ? (फोटो साभार: News 18)

बॉलीवुड और छोटे पर्दे पर कई एक्ट्रेस रही हैं जिन्होंने अपनी खास पहचान बनाई और पर्दे से गायब हो गईं. ऐसी ही एक्ट्रेस हैं नाजनीन (Nazneen). ‘महाभारत’ की कुंती के रोल की वजह से उन्हें घर-घर पहचान मिली थी.

  • Share this:
    मुंबई: दूरदर्शन के प्रसिद्ध धारावाहिक महाभारत (Mahabharat) में कुंती का रोल निभाने वाली एक्ट्रेस नाजनीन (Nazneen) को दर्शक आज भी नहीं भूले हैं. प्रसिद्ध निर्माता-निर्देशक बी आर चोपड़ा (B R Chopra) और उनके बेटे रवि चोपड़ा (Ravi Chopra) के निर्देशन में बना शो उस दौर में न सिर्फ अपनी भव्यता के लिए प्रसिद्ध हुआ था बल्कि अपने स्टार कास्ट के लिए भी फेमस हुआ. इस शो में चाहे पांचों पांडव का रोल प्ले करने वाले किरदार हो या फिर द्रौपदी, कुंती-गांधारी का रोल प्ले करने वाली एक्ट्रेस हो, सबने खूब प्रसिद्धी पाई. आज इस शो की एक महत्वपूर्ण किरदार रहीं नाजनीन की बात कर रहे हैं. नाजनीन सिर्फ महाभारत में अपने किरदार के लिए नहीं बल्कि अपने बोल्ड अवतार के लिए भी फेमस थीं.

    नाजनीन की पहली फिल्म सत्येन बोस के निर्देशन में बनी ‘सारेगामापा’ थी जो सन 1972 में रिलीज हुई थी. ‘चलते-चलते’, ‘हैवान’ , ‘कोरा कागज’ जैसी फिल्मों में काम किया. करीब 22 फिल्मों में काम करने वाली नाजनीन का दर्द ये था कि उन्हें हमेशा साइड रोल के लिए कास्ट किया जाता था, जबकि उनकी ख्वाहिश लीड रोल प्ले करने की थी. नाजनीन को बहन-भाभी, दोस्त के रोल में टाइपकास्ट हो गई थीं.

    (फोटो साभार: News 18)


    जब नाजनीन को लीड रोल नहीं मिला तो बी-ग्रेड की फिल्मों में काम किया जिससे उनकी छवि बी-ग्रेड एक्ट्रेस की बन गई. नाजनीन ने फिल्म ‘चलते-चलते’ में 70 के दशक में बिकिनी पहन तहलका मचा दिया था. मीडिया की खबरों की माने तो नाजनीन ने अपनी बहन वाली इमेज तोड़ने के लिए बिकिनी पहना था.

    (फोटो साभार: News 18)


    नाजनीन फिल्मों में नहीं आना चाहती थीं. मीडिया को दिए एक इंटरव्यू में बताया था कि उन्हें आकाश की ऊंचाई अच्छी लगती थी, इसलिए एयर होस्टेज बनना चाहती थीं. लेकिन नाजनीन की मां को सेफ नहीं लगता था इसलिए उन्होंने बेटी को एयर होस्टेज न बनने की सलाह दी.

    (फोटो साभार: News 18)


    ये भी देखिए-PIC: कनिका तिवारी का गजब ट्रांसफॉर्मेशन, ‘अग्निपथ’ में बनीं थी ऋतिक रोशन की बहन

    नाजनीन को सबसे अधिक प्रसिद्धी मिली शो महाभारत से. कुंती के रोल के लिए उन्हें आज भी याद किया जाता है. नाजनीन के बारे में कई बार मीडिया में खबरे आईं लेकिन उनके बारे में कुछ पता नहीं चल सका. गुमनामी के अंधेरे में खो जाने वाली एक्ट्रेस में नाजनीन का नाम भी शुमार है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज