Home /News /entertainment /

Praveen Kumar Sobti B’Spl: खिलाड़ी से बने BSF के जवान, फिर गदाधारी भीम बनकर छा गए

Praveen Kumar Sobti B’Spl: खिलाड़ी से बने BSF के जवान, फिर गदाधारी भीम बनकर छा गए

प्रवीन कुमार सोबती 74 साल के हो गए हैं (फोटो साभार news18)

प्रवीन कुमार सोबती 74 साल के हो गए हैं (फोटो साभार news18)

बीआर चोपड़ा के ‘महाभारत’ (Mahabharata) में भीम का किरदार निभाने वाले जाने-माने एक्टर प्रवीण कुमार सोबती का आज (6 दिसंबर) जन्मदिन (Praveen Kumar Sobti Birthday)  है. वो आज 74 साल के हो गए हैं. उनके बर्थडे के मौके पर उनके फैंस बधाई (Happy Birthday Praveen Kumar Sobit) दे रहे हैं. फिल्मों आने से पहले वो एक इंटरनेशनल लेवल के एथलीट थे. ‘महाभारत’ में काम करने से पहले वो कई फिल्मों में अभिनय कर चुके थे. मगर प्रवीण कुमार सोबती को असली पहचान ‘भीम’ के किरदार से ही मिली.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. एक्टर प्रवीण कुमार सोबती आज अपना 74वां जन्मदिन (Praveen Kumar Sobti Birthday) मना रहे हैं. 6 दिसंबर 1947 को पंजाब में जन्मे प्रवीण ग्लैमर की दुनिया में कदम रखने से पहले एक बेहतरीन एथलीट हुआ करते थे. प्रवीण गोला फेंक और चक्का फेंक यानी हैमर और डिस्क थ्रो में नंबर वन खिलाड़ी रह चुके हैं. आपको जानकर हैरानी होगी को प्रवीण ओलंपिक में भी हिस्सा ले चुके हैं. खेल के मैदान में उनकी धाक थी. उस दौर में में एशिया में उनके जैसा कोई हैमर- डिस्क थ्रो खिलाड़ी नहीं था. मगर उन्हें असल पहचान मिली बी आर चोपड़ा के सीरियल ‘महाभारत’ (Mahabharta) से. आज भी लोग उन्हें उनके असली नाम से कम और भीम के तौर पर अधिक जानते हैं.

    BSF में थे डिप्टी कमांडेंट
    प्रवीण कुमार सोबती (Praveen Kumar Sobti)  ने एशियाई और कॉमनवेल्थ गेम्स में जाकर इंडिया के लिये पदक जीतकर देश का नाम रोशन किया है. उन्होने दो बार ओलांपिक में देश का प्रतिनिधित्व भी किया है. प्रवीण कुमार ने 1960 और 70 के दौरान एथलेटिक्स में जबरदस्त लोकप्रियता हासिल की. उन्होने हॉन्ग कॉन्ग में हुए एशियाई खेलों में हिस्सा लिया. अपने खेल का जादू दिखाकर उन्होने स्वर्ण पदक जीत लिया.प्रवीण ने साल 1966 में  किंग्स्टन में कॉमनवेल्थ गेम्स और  साल 1974 तेहरान में एशियाई खेलों में रजत मेडल विजेता भी बने. खेल की बदौलत ही प्रवीण कुमार को सीमा सुरक्षा बल (BSF) में डिप्टी कमांडेंट की नौकरी मिल गई थी लेकिन किस्मत में कुछ और ही लिखा था.’

    ‘महाभारत’ से पहले कई फिल्मों में आ चुके थे नजर
    1986 में एक दिन उनके खास दोस्त ने प्रवीण को आकर बताया कि बीआर चोपड़ा ‘महाभारत’ बना रहे हैं और वो भीम के किरदार के लिए एक शारीरिक रूप से बलशाली एक्टर ढूंढ रहे हैं वो चाहते हैं कि तुम एक बार आकर मिलो. तकरीबन 30 फिल्मों में काम करने के बाद प्रवीण कुमार बीआर चोपड़ा से मिले और फिर तय हो गया कि महाभारत में भीम का किरदार प्रवीण कुमार सोबती ही करेंगे.

    फिल्मों में विलेन के रूप में आए नजर
    प्रवीण कुमार ने साल 1981 में फिल्म ‘रक्षा’ से अपना बॉलीवुड डेब्यू किया था. इस फिल्म में उन्होंने गोरिल्ला की भूमिका निभाई थी. अपने फिल्मी करियर में प्रवीण ने अधिकतर खलनायक का ही रोल किया. फिल्म शहंशाह में सबसे पहले अमिताभ बच्चन ने प्रवीण कुमार के सामने ही अपना फेमस डॉयलॉग ‘रिश्ते में तो हम तुम्हारे बाप होते हैं, नाम है शहंशाह.’ बोलो था. इस फिल्म में प्रवीण के कैरेक्टर का नाम ‘मुख्तार सिंह’ था.

    साल 2013 में प्रवीण कुमार सोबती ने राजनीति में कदम रखा. उन्होंने आम आदमी पार्टी के टिकट पर दिल्ली के वजीरपुर से चुनाव लड़ा था, मगर वे हार गए. इसके बाद प्रवीण भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए. फिलहाल प्रवीण पूरी तरह से राजनीति में ही हैं. उनकी अंतिम फिल्म साल 2013 में रिलीज हुई थी. फिल्म का नाम था ‘महाभारत और बरबरीक’. इस फिल्म में भी उन्होंने भीम का ही किरदार निभाया था.

    Tags: Birthday special, Mahabharata, Praveen Kumar

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर