Home /News /entertainment /

क्या सच में थी 'रावण' पर थी रामजी की कृपा? रामायण में अमरीश पुरी को रिप्लेस कर हासिल किया था रोल

क्या सच में थी 'रावण' पर थी रामजी की कृपा? रामायण में अमरीश पुरी को रिप्लेस कर हासिल किया था रोल

रावण के ऑडीशन का दिलचस्प किस्सा

रावण के ऑडीशन का दिलचस्प किस्सा

अभिनेता अरविंद त्रिवेदी (Arvind Trivedi) रामायण (Ramayan) में रावण (Ravan) के किरदार के लिए ऑडीशन देने नहीं आए थे.

    मुंबई. दूरदर्शन (Doordarshan) पर जबसे रामायण (Ramayan) को दोबारा प्रसारित किया जा रहा है. तबसे ही इस धर्मिक शो से जुड़ी कई दिलचस्प बातें सामने आ रही हैं. ऐसे में न्यूज-18 पर आपको लगातार ऐसे किस्सों के बारे में जानकारी दी जा रही है. वहीं अब हम आपको रामायण में रावण के किरदार से जुड़ा एक ऐसा किस्सा बताने जा रहे हैं. जिसके बारे में शायद ही कोई जानता हो. रामायण में रावण (Ravan) का यादगार किरदार यूं तो अभिनेता अरविंद त्रिवेदी (Arvind Trivedi) ने निभाया था लेकिन इसके लिए पहले बॉलीवुड के मशहूर विलेन अमरीश पुरी (Amrish Puri) का नाम लगभग फाइनल हो गया था लेकिन ऑडीशन के दौरान कुछ ऐसा हुआ कि रामानंद सागर (Ramanand Sagar) का मन पूरी तरह बदल गया.

    बात उस दौरान की है जब 'रामायण' के लिए ऑडीशन चल रहे थे. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो तब रामानंद सागर की टीम से जुड़े किसी सदस्य ने उन्हें रावण के किरदार के लिए अमरीश पुरी का नाम सुझाया था. खुद रामानंद भी ये मानते थे भी अमरीश पुरी इस रोल के लिए एकदम परफेक्ट रहेंगे... लेकिन जैसा कि अरविंद त्रिवेदी कहते हैं कि उन्हें रामजी की कृपा से रावण का किरदार मिला, ऑडीशन के दौरान हुई घटना सुनकर उनकी ये मान्यता सच लगती है.

    दरअसल, अरविंद त्रिवेदी ने खुद इस वाकये के बारे में बताया था कि जब उन्हें पता चला कि रामानंद सागर सीरियल रामायण बना रहे तो वो ऑडिशन देने के लिए गुजरात से मुंबई पहुंचे. हैरानी की बात ये है कि वो रामायण में 'केवट' का किरदार निभाना चाहते थे. उन्होंने बताया कि इस सीरियल में रावण के किरदार के लिए सबकी मांग थी की दिग्गज एक्टर अमरीश पूरी को कास्ट किया जाए. लेकिन जब मैं ऑडीशन खत्म करके लौटने लगा तो मेरी बॉडी लैंग्वेज और एटिट्यूड देख कर रामानंद सागर जी अचानक बोल पड़े 'मुझे मेरा रावण मिल गया'.... और इस तरह रावण के किरदार में अरविंद ने इतिहास रच दिया.

    बता दें कि अरविंद ने हाल ही में बीबीसी को दिए इंटरव्यू में एक सवाल के जवाब में कहा है कि उन्हें रामायण में रावण का किरदार रामजी की कृपा से मिला है. उन्होंने बताया कि किस शिद्दत के साथ उन्होंने इस किरदार को निभाया भी है. वो रोज घंटों पूजा करते थे, वृत रखकर शूटिंग करते थे और भगवान राम से माफी मांगते थे ये कहकर कि मेरे द्वारा बोले गए अपशब्द सिर्फ किरदार के लिए हैं. अरविंद त्रिवेदी असल जिंदगी में बहुत बड़े रामभक्त हैं.

    ये भी पढ़ें- सबसे मुश्किल था Ramayan के Ravan का किरदार, अपशब्द कहने पर रोज मांगते थे माफी, व्रत रखकर करते थे शूटिंगundefined

    Tags: Entertainment, Ramayan, Television

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर