Ramayan के सबसे बड़े रिकॉर्ड पर उठे सवाल, बवाल के बाद आया दूरदर्शन का जवाब!

Ramayan के सबसे बड़े रिकॉर्ड पर उठे सवाल, बवाल के बाद आया दूरदर्शन का जवाब!
रामायण (Ramayan) द्वारा दुनिया भर में बनाए रिकॉर्ड पर सवाल खड़े किए गए हैं.

रामायण (Ramayan) द्वारा दुनिया भर में बनाए रिकॉर्ड पर सवाल खड़े किए गए हैं.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
मुंबई. दूरदर्शन पर जब से रामानंद सागर कृत 'रामायण' (Ramayan) रिलीज किया गया है, तब से ये धार्मिक शो जबरदस्त चर्चा में बना हुआ है. सोशल मीडिया पर इसे लेकर दर्शकों का क्रेज हो या फिर इस शो जुड़े स्टार्स की बढ़ती फैन फॉलोइंग, हर जगह बस 'रामायण' के ही चर्चे दिखे. शायद ही कारण है कि इस धारावाहिक ने एक के बाद एक कई रिकॉर्ड भी कायम किए. वहीं इस शो द्वारा स्थापित किए गए सबसे बड़े रिकॉर्ड को लेकर हाल ही में बड़ी बहस देखने को मिल रही है. रामायण के दुनिया में सबसे ज्यादा देखे जाने वाले शो बनने के रिकॉर्ड पर सवाल उठ रहे हैं.

दरअसल, 2 मई 2020 को दूरदर्शन ने अपने सोशल एकाउंट के जरिए 'रामायण' के दर्शकों के साथ एक खुशखबरी शेयर की थी. दूरदर्शन ने ट्वीट कर बताया था कि 'हमारे सभी दर्शकों का शुक्रिया. रामायण ने विश्व कीर्तिमान रच दिया है. ये दुनिया का सबसे ज्यादा देखा गया एंटरटेनमेंट प्रोग्राम बन गई है'. इस ट्वीट के साथ 16 अप्रैल को इसे कितने दर्शकों ने देखा मेकर्स ने इसके आंकड़े भी साझा किए. ट्वीट में बताया गया कि 16 अप्रैल को प्रसारित किया गया एपिसोड 7 करोड़ 70 लाख से ज्यादा दर्शकों ने देखा जिसकी वजह से इसने गेम ऑफ थ्रोन्स का भी रिकॉर्ड तोड़ डाला है.

वहीं हाल ही में लाइव मिंट की रिपोर्ट ने इस रिकॉर्ड पर सवाल खड़ा कर दिया है. इस रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि दूरदर्शन का वो दावा भी झूठा है जिसमें कहा जा रहा है दूरदर्शन दुनिया का सबसे ज्यादा देखा गया शो बना है. बताया गया है कि अमेरिकन सीरीज MASH का आखिरी एपिसोड 10 करोड़ 60 लाख से ज्यादा लोगों ने देखा था. इस हिसाब से रामायण दुनिया का सबसे ज्यादा देखा गया शो नहीं बना है. रिपोर्ट के मुताबित मैश का ये एपिसोड 28 फरवरी 1983 को प्रसारित किया गया था.



वहीं इस मामले पर रिपब्लिक की एक रिपोर्ट में सूचना और प्रसारण मंत्रालय के सूत्र के हवाले से कहा गया है कि सवाल उठाने वाली रिपोर्ट्स के खिलाफ दूरदर्शन अपने स्टेटमेंट पर पूरी तरह से कायम है. रिपोर्ट में बताया गया है कि उन्होंने ये भी खुलासा किया कि टीवी रेटिंग्स ही नहीं बल्कि मोबाइल टीवी सेवाओं JioTV, MXplayer जैसे मध्यमों के जरिए भी लोग डीडी नेशनल ट्यून कर रहे हैं.



ये भी पढ़ें- ऋषि कपूर के निधन पर बेहद दुखी हैं प्रेम चोपड़ा, नीतू सिंह-रणबीर कपूर को लेकर कही ये बात
First published: May 7, 2020, 12:10 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading