रामायण के 'लक्ष्मण' ने खोले राज, बताया शो के लिए कितनी मिलती थी सैलरी

सुनील लहरी ने रामायण में लक्ष्मण का किरदार निभाया था.
सुनील लहरी ने रामायण में लक्ष्मण का किरदार निभाया था.

रामानंद सागर (Ramanand Sagar) की रामायण (Ramayan) पूरे 33 साल बाद दूरदर्शन पर फिर से प्रसारित हो रही है. 33 साल पहले भी इस टीवी सीरियल ने सफलता के सारे पैमाने तोड़ द‍िए थे और आज एक बार फिर इस शो ने दर्शकों को अपना दीवाना बना ल‍िया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 28, 2020, 1:52 PM IST
  • Share this:
मुंबई. कोरोना वायरस (Coronavirus) के बाद इन दिनों अगर किसी दूसरे विषय पर बातें हो रही हैं तो वो है दूरदर्शन (Doordarshan) पर आने वाले सीरियल रामायण और महाभारत की. रामानंद सागर (Ramanand Sagar) की रामायण (Ramayan) और उनके पात्रों ने उस दौर में जो नाम कमाया था आज भी उन्हें वैसा ही प्यार मिल रहा है. 80 के दशक में रामायण देखने के लिए लोग हाथ जोड़कर टीवी के सामने बैठ जाया करते थे. पर्दे के आगे की कहानियों के अलावा पर्दे के पीछे की भी ढेरों कहानियां हैं, जिनको दर्शक जानना चाहते हैं. क्या आप जानते है, तब इनको शो के लिए कितने पैसे मिलते थे.

भारतीय टेलीविजन के इतिहास में जबरदस्त टीआरपी देने का रिकॉर्ड बना चुके धारावाहिक रामायण (Ramayan) के बेहिसाब किस्से हैं. शो के कई पात्रों ने तो दुनिया को अलविदा कह दिया है, लेकिन शो में राम, लक्ष्मण और सीता का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल, सुनील लहरी और दीपिका चिखलिया कई किस्सों का जिक्र कर चुके हैं. हाल ही में एक टीवी चैनल से बातचीत के दौरान रामायण के लक्ष्मण यानी सुनील लहरी (Sunil Lahiri) ने बताया कि शो की कड़ी मेहनत के बाद उन्हें कितने पैसे मिलते थे.

Ramayan, Laxman, actor sunil lahri, Ramayan Scene cut controversy, sunil lahri interview, doordarshan shows, tv, entertainment, रामायण, लक्ष्मण, एक्टर सुनील लहरी, रामायण का सीन काटे जाने पर विवाद, सुनील लहरी इंटरव्यू, दूरदर्शन शोज, टीवी, मनोरंजन



अपने पुराने दिनों को याद करते हुए उन्होंने कहा कि बस इतना कहूंगा कि पीनट्स मिलते थे. हालांकि आज के जमाने की तरह, तब इतना खर्चा भी नहीं था. सुनील ने सीधे तौर पर ये नहीं बताया कि उन्हें कितने रुपये मिला करते थे लेकिन उन्होंने इतना जरूर कहा कि फीस बहुत कम हुआ करती थी. रामायण सीरियल की शूटिंग 1987 में हुई थी.
उन्होंने कहा कि आज की तुलना में तब पैसा बहुत कम था. आज कोई एक्टर एक शो करके घर बना सकता है. लेकिन तब हम पूरी रामायण करके भी घर बनाने की नहीं सोच सकते थे. रामायण के लक्ष्मण ने कहा कि जिस तेजी के साथ मनोरंजन जगत लगातार आगे बढ़ रहा है वो सराहनीय है.

आपको बता दें कि निर्देशक रामानंद सागर की रामायण पूरे 33 साल बाद दूरदर्शन पर फिर से प्रसारित हो रही है. 33 साल पहले भी इस टीवी सीरियल ने सफलता के सारे पैमाने तोड़ द‍िए थे और आज एक बार फिर इस शो ने दर्शकों को अपना दीवाना बना ल‍िया है.

ये भी पढ़ें:- जया बच्चन ने सरेआम कह दी थी ऐसी बात, सुनकर ऐश्वर्या राय हो गई थीं इमोशनल
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज