50 साल की उम्र में पढ़ाई करती हैं ये एक्‍ट्रेस, कहा- सेट पर वक्‍त निकाल कर लिखती हूं किताबें

50 साल की उम्र में पढ़ाई करती हैं ये एक्‍ट्रेस, कहा- सेट पर वक्‍त निकाल कर लिखती हूं किताबें
निशिगंधा वाड

अभिनय जगत के लोगों के लिए ऐसा माना जाता है कि वो पढ़ाई-लिखाई में ज्यादा ध्यान नहीं देते, लेकिन आपको टीवी जगत की जानीमानी एक्ट्रेस निशिगंधा वाड (Nishigandha Wad) के बारे में जानकर हैरानी होगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 27, 2020, 7:11 AM IST
  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
मुंबई. टीवी सीरियल (TV Serial) 'मेरी गुड़िया' (Meri Gudiya) शो के लीड किरदार के मां का रोल निभा रहीं निशिगंधा वाड (Nishigandha Wad) का पढ़ाई से लगाव इतना है कि 50 साल की उम्र में भी वह अपनी ट्रिपल डॉक्‍टरेट की पढ़ाई कर रही हैं. लोग अक्‍सर कहते हैं, पढ़ाई का उम्र से कोई लेना-देना नहीं होता इस बात को सच साबित करते हुए टीवी व मराठी फिल्‍मों की एक्‍ट्रेस निशिगंधा ने नई मिसाल कायम की है. वह एक्‍टिंग के साथ-साथ 'ट्रिपल डॉक्‍टरेट' की पढ़ाई भी कर रही हैं.

निशिगंधा ने एक इंटरव्‍यू में कहा, 'मैं एक्‍टिंग के साथ-साथ पढ़ाई से हमेशा जुड़ी रही हूं. इसलिए मेरा पढ़ने से रुझान कभी खत्‍म नहीं हुआ. मैं आज भी सेट से लौटने के बाद दो घंटे की पढ़ाई जरूर करती हूं. मैं अगर ऐसा न करूं तो मुझे नींद नहीं आती है. मैं हमेशा अपने स्‍कूल के जमाने में मेरिट लिस्‍ट में हुआ करती थी. मैंने पढ़ाई को कभी अपने आप से दूर नहीं होने दिया है.'

उन्‍होंने कहा, 'मेरे 'ट्रिपल डॉक्‍टरेट' की बात करें तो, साल 2003 में मैंने मुंबई यूनिवर्सिटी से 'चेंजिंग रोल ऑफ वीमन इन सोसायटी' टॉपिक पर अपनी पहली पीएचडी (PhD) की थी. इस दौरान दिल्‍ली के 'जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी' (Jawaharlal Nehru University) से मुझे स्‍कॉलरशिप भी मिली थी."



वह आगे कहती हैं, "साल 2013 में मैंने 'मुंबई यूनिवर्सिटी' (Mumbai University) से 'वीमन एम्‍पॉवरमेंट' पर अपनी दूसरी 'पीएचडी' पूरी की थी. इसके बाद तीसरी 'पीएचडी' मैं पूणे यूनिवर्सिटी से मराठी लिटरेचर में कर रही हूं. मैं हमेशा लिखती रही हूं. मैंने अब तक 9 किताबें लिखी हैं. 'मैडम कामा' में मेरा जर्नल भी पब्लिश हुआ है. जिसकी मुझे बहुत खुशी है. हम चाहें तो अपने जरूरी वक्‍त से भी पढ़ाई के लिए वक्‍त निकाल सकते हैं.' सेट पर मैं बीच-बीच में समय निकाल कर पढ़ लेती हूं."



उल्लेखनीय है कि निशिगंधा वाड ने कई टीवी शोज और फिल्‍मों में मां का किरदार निभाया है. उन्‍होंने केवल हिंदी सिनेमा में ही नहीं बल्कि मराठी फिल्‍मों में भी अपनी अदाकारी से अपने फैंस का दिल जीता है. निशिगंधा अब तक 100 से भी ज्‍यादा फिल्‍मों में काम किया है.

यह भी पढ़ें :-सलमान खान की वजह से बढ़ी अक्षय कुमार की मुसीबत, होली पर होगा बड़ा धमाका! 
First published: February 27, 2020, 7:10 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading