Home /News /entertainment /

जैसे बिनिता जैन ने किया KBC 'क्रैक', वैसे ही आप भी कर सकते हैं तैयारी

जैसे बिनिता जैन ने किया KBC 'क्रैक', वैसे ही आप भी कर सकते हैं तैयारी

अमिताभ बच्चन

अमिताभ बच्चन

2001 में शुरू हुआ था कौन बनेगा करोड़पति. बीते 17 साल में हर बार टीआरपी के रिकॉर्ड तोड़ता है इंडियन टेलीविजन पर आने वाला ये गेम शो

    कौन बनेगा करोड़पति का सीजन-10 अब खेल के अगले स्तर पर पहुंच चुका है. इस सीजन का पहला करोड़पति असम की बिनिता जैन के रूप में मिल चुका है. अब शो मेकर्स और दर्शकों को इंतजार है सात करोड़ की ईनामी राशि तक पहुंचने वाले कंटेस्टेंट का. मगर केबीसी की बात शुरू हो तो बात सिर्फ इनामी राशि जीतने तक ही नहीं है.

    बीते 17 सालों में आम आदमी के सपनों को पंख लगाने वाला ये गेम शो एक इबादत बन चुका है. लोग मक्का, मदीना और काशी जाने की तरह ही एक बार केबीसी की हॉट सीट पर पहुंचने का सपना देखने लगे हैं. कई ऐसी कहानियां सामने हैं, जहां लोग 10 साल, 12 साल, 15 साल की लगातार कोशिशों के बाद जाकर कहीं इस मंच तक पहुंचे हैं. जो नहीं पहुंचे हैं, वे कोशिश में हैं. उम्मीद में हैं.

    कोशिश ये कि हॉट सीट तक पहुंचने का मौका मिल जाए. उम्मीद ये कि एक करोड़ ना जीतें, ना सही, लेकिन अमिताभ बच्चन से मिल लें और उतने लाख जीत लें, जिनसे बरसों से अटकी जरूरतें ही पूरी हो जाएं. लेकिन कई सवाल हैं - जैसे ...

    • KBC के मंच तक पहुंचने का तरीका क्या है?

    • पहुंच गए, तो जीतने की तैयारी कैसे करें?

    • कौन से सवालों की तैयारी करें ?


    इन सवालों से हर उस आम आदमी को दो-चार होना पड़ता है, जो इस मंच पर पहुंचना चाहता है. इन सवालों के कई तरह के जवाब हैं, मगर काफी रिसर्च करने के बाद सामने आया कि केबीसी के मंच पर पहुंचकर करोड़पति बनने का कोई हिट फॉर्मूला नहीं है, लेकिन एक प्रक्रिया जरूर है, जिससे अपने सपनों के करीब पहुंचा जा सकता है.

    अब आप सोच लीजिए कि आपने हर रोज शो के दौरान अमिताभ बच्चन द्वारा बताई जाने वाली प्रक्रिया में तो हिस्सा ले लिया और आपका नाम भी आ गया. अब सामने है असली क्विज की तैयारी. ऐसे में क्या करना होगा?

    KBC: जब अमिताभ बच्चन ने बाबूजी को दिखाए तेवर, पूछा था- 'मुझे पैदा क्यों किया'?

    हाल ही में करोड़पति बनीं बिनिता जैन की मानें, तो एक पूरा जीवन चाहिए केबीसी की तैयारी के लिए, क्योंकि वहां किसी भी क्षेत्र से किसी भी तरह के सवाल पूछे जा सकते हैं. ऐसे में पढ़ाई के साथ-साथ दुनियादारी का अनुभव भी बहुत काम आता है.

    KBC

    वहीं केबीसी के मंच पर आकर सात करोड़ की ईनामी धनराशि जीत चुके दिल्ली के नरुला ब्रदर्स का कहना था कि उनकी दस साल की मेहनत ने उन्हें इतनी बड़ी राशि जीतने में मदद की. बीते सालों में उन्होंने नियमित रूप से क्विज बुक्स पढ़ीं और क्विज शो देखे. इससे केबीसी में पूछे गए कठिन सवालों का जवाब देने में बहुत मदद मिली. अपनी जीत का राज बताते हुए उन्होंने जिन किताबों का नाम लिया था उनमें डेरेक ब्रायन की किताब शामिल थी. अचिन और सार्थक नरुला ने केबीसी के जोड़ी स्पेशल एपिसोड में हिस्सा लिया था.

    KBC: दूसरे एपिसोड में ही कंटेस्टेंट मालामाल, भागलपुर के सोमेश ने अब तक जीते 25 लाख

    वैसे भारतीय टीवी के सबसे पॉपुलर क्विज शो केबीसी को बनाने वाले सिद्धार्थ बासु ने खुद भी क्विज बुक्स लिखी हैं, जिनसे केबीसी जीतने में मदद मिल सकती है. "Father of Indian television quizzing" के नाम से मशहूर सिद्धार्थ बासु ने कौन बनेगा करोड़पति के नाम से क्विज बुक लिखी है. आप ऐसा समझ सकते हैं कि इस किताब को पढ़कर केबीसी में हिस्सा लेने से पहले भी लाइव केबीसी खेलकर प्रैक्टिस कर सकते हैं. लाइफलाइन और चार विकल्पों वाले फॉर्मेट में ही इस किताब में सवाल-जवाब दिए गए हैं.

    KBC 10 : गाजियाबाद की अंजुला ने कर दिया था अमिताभ बच्चन का ऑटोग्राफ लेने से इनकार

    KBC
    क्विज बुक्स


    सलमान को कई साल से चैलेंज कर रहे हैं बिग-बी, जानें क्यों हर बार हार जाते हैं 'भाईजान'

    मनोहर पांडे की लिखी किताब 'जनरल नॉलेज' भी सभी विषयों की तैयारी करने के लिए एक बेहतरीन किताब है. इसे छह भागों में बांटा गया है. इसमें हिस्ट्री, ज्योग्रफी, पॉलिटिकल साइंस, अर्थशास्त्र, जनरल साइंस और जनरल नॉलेज जैसे सेक्शन शामिल हैं.

    इसके अलावा यूट्यूब पर कई ऐसे चैनल हैं, जो केबीसी की तैयारी करने में मदद करते हैं. यहां आप पुराने विजेताओं के इंटरव्यूज भी देख सकते हैं और उनकी ट्रिक्स के बारे में जान सकते हैं, जिनका ध्यान रखकर इस खेल को जीतने में मदद मिलती है.

    ये भी पढ़ें
    अब बच्चे भी बन सकेंगे करोड़पति, शुरू होने वाले हैं KBC kids के रजिस्ट्रेशन

    Tags: Amitabh bachchan, Binita Jain, KBC

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर