KBC Season 11: बिहार के इलेक्ट्रीशियन रंजीत कुमार जीतकर ले गए 25 लाख रुपये, इस प्रश्न ने किया बाहर

कौन बनेगा करोड़पति (Kaun Banega Crorepati) के 11वें सीजन (KBC Season 11) में गोपालगंज, बिहार के रंजीत कुमार 25 लाख रुपये लेकर केबीसी से गए. वे मुगलकाल (Mughal Period) से जुड़े एक सवाल का सही जवाब नहीं दे सके.

News18Hindi
Updated: August 29, 2019, 10:33 PM IST
KBC Season 11: बिहार के इलेक्ट्रीशियन रंजीत कुमार जीतकर ले गए 25 लाख रुपये, इस प्रश्न ने किया बाहर
गोपालगंज, बिहार के रंजीत कुमार 25 लाख रुपये जीतकर KBC से बाहर हुए (फाइल फोटो)
News18Hindi
Updated: August 29, 2019, 10:33 PM IST
मशहूर टीवी रिएलिटी शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ (Kaun Banega Crorepati) में गुरुवार को अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) के सामने सरहौल, हरियाणा से आए रंजीत कुमार (Ranjit Kumar) मौजूद थे. वो इलेक्ट्रीशियन हैं और गुडगांव (Gurgaon) में नौकरी करते हैं.

रंजीत कुमार मूलत: बिहार से हैं लेकिन वो हरियाणा में काम करते हैं. अमिताभ बच्चन खेल के दौरान रंजीत से काफी प्रभावित दिखे. उन्होंने कई बार कहा कि मैं चाहता हूं कि आज यहां से आप काफी धनराशि जीतकर जाएं ताकि आप अपने परिवार को या तो अपने पास ले आएं या फिर आप खुद बिहार जाकर कुछ काम कर सकें.

रंजीत कुमार के साथ आई हुई थीं उनकी पत्नी
हालांकि बाद में जब अमिताभ बच्चन ने रंजीत कुमार से पूछा कि वो केबीसी में जीती हुई धनराशि का क्या करना चाहते हैं तो उन्होंने कहा कि वो इन पैसों को अपने बच्चों की पढ़ाई पर खर्च करेंगे. रंजीत कुमार के दो बच्चे हैं. एक बेटी और एक बेटा. रंजीत कुमार के साथ उनकी साथी के तौर पर उनकी पत्नी भी गोपालगंज, बिहार से आई हुई थीं.

क्या था 50 लाख का सवाल और क्या है उसका उत्तर?
अमिताभ बच्चन ने हॉट सीट पर बैठे रंजीत कुमार से 50 लाख रुपये के लिए प्रश्न मुगल काल (Mughal Period) से पूछा था. उनका सवाल था- हुमायूंनामा किस मुगल शहजादी ने लिखा था, जोकि उनके सौतेले भाई हुमायूं की जीवनी है? इसके लिए अमिताभ बच्चन ने उन्हें ऑप्शन दिए थे. खानजादा बेगम, जहांआरा बेगम, गुलबदन बेगम और मलिका जहां.

'हुमायूंनामा' पुस्तक में तत्कालीन समय के भारत की आर्थिक तथा सामाजिक दशा का महत्त्वपूर्ण विवरण प्राप्त होता है. गुलबदन बेगम ने 'हुमायूंनामा' की रचना बादशाह अकबर के आदेश पर की थी.
Loading...

25 लाख के सवाल का अविश्वसनीय रूप से दिया जवाब
रंजीत के खेल में एक जबरदस्त पड़ाव तब आया जब उनसे 25 लाख रुपये के लिए पूछा गया था कि हिंदी के लिए काम करने के लिए किस महापुरुष को 'राजर्षि' कहा जाता है. इसके जवाब में पहले तो रंजीत सकुचाते हुए दिखे लेकिन अंतत: उन्होंने इसका सही जवाब पुरुषोत्तम दास टंडन (Purushottam Das Tandon) दे दिया.

यह भी पढ़ें: KBC Season 11: महाभारत से जुड़े इस सवाल का गलत जवाब देकर बाहर हुए महाराष्ट्र के हेमंत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए टीवी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 29, 2019, 10:25 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...