B'day Spl: वैलेंटाइन डे को जन्मीं मधुबाला, कोर्ट तक पहुंच गई इश्क की दास्तां

कहा जाता है कि दिलीप कुमार अताउल्ला खान से इतने नाराज थे कि उन्होंने मधुबाला से साफ कह दिया था कि शादी के लिए उसे फिल्मों में काम करना तो छोड़ना ही होगा, इसके साथ-साथ अपने पिता से सारे रिश्ते तोड़ने होंगे.

News18Hindi
Updated: February 14, 2019, 8:18 AM IST
B'day Spl: वैलेंटाइन डे को जन्मीं मधुबाला, कोर्ट तक पहुंच गई इश्क की दास्तां
बॉलीवुड एक्ट्रेस मधुबाला और दिलीप कुमार.
News18Hindi
Updated: February 14, 2019, 8:18 AM IST
14 फरवरी को पूरी दुनिया वैलेंटाइन डे मनाती है. वैलेंटाइन डे यानी मोहब्बत का दिन. इसी मोहब्बत के दिन जन्म हुआ था बॉलीवुड की सबसे खूबसूरत अदाकाराओं में से एक कहीं जाने वाली मधुबाला का. कहते हैं मधुबाला इतनी खूबसूरत थीं कि उन्हें देख भर लेने से किसी को उनसे प्यार हो सकता था. 'तराना' के सेट पर जब उनकी मुलाकात दिलीप कुमार से हुई तो वो भी उन्हें दिल दे बैठे. दोनों की मोहब्बत को मंजिल तो नहीं मिली थी, लेकिन ये इतनी मशहूर हुई कि इसके किस्से आज भी सुनाए जाते हैं.

कहते हैं कि जब दिलीप और मधुबाला ने पहली बार एक दूसरे को देखा था, तभी दोनों में पहली नजर का प्यार हो गया. मधुबाला ने ही एक पर्ची और एक गुलाब भेजकर दिलीप से अपने इश्क का इजहार किया था, जिसे उन्होंने तुरंत स्वीकार भी कर लिया. लेकिन जैसे ही इस रिश्ते की खबर मधुबाला के पिता तक पहुंची अड़चने शुरू हो गईं.

मधुबाला के पिता अताउल्ला खान अपनी बेटी पर कड़ी नजर रखने लगे. बताया जाता है कि उनकी इस दखलंदाजी की वजह से निर्देशक भी परेशान रहने लगे. निर्देशक बीआर चोपड़ा मधुबाला और दिलीप कुमार को लेकर 'नया दौर' की शूटिंग शुरू करने जा रहे थे. फिल्म मुंबई से बाहर छूट होनी थी, लेकिन अताउल्ला खान ने साफ कह दिया कि अगर फिल्म की शूटिंग मुंबई में नहीं हुई तो मधुबाला फिल्म में काम नहीं करेगी.



वीडियो: किसके लिए धड़कता था मधुबाला का दिल, जो आखिरकार टूट गया!

बीआर चोपड़ा ने मधुबाला की जगह वैजयंतीमाला को फिल्म में ले लिया और मधुबाला की कट लगी तस्वीर अखबार में छपवा दी. बाद में मामला इतना बिगड़ा कि बात कोर्ट तक पहुंच गई और दिलीप कुमार को भी गवाही के लिए जाना पड़ा. कोर्ट में अपनी गवाही के वक्त दिलीप कुमार ने कहा था, "हां, मैं मधु से प्यार करता हूं और करता रहूंगा."

दिलीप कुमार और मुधबाला का रिश्ता ऐसे मोड़ से गुजरा कि दोनों की राहें अलग-अलग हो गई. कहा जाता है कि दिलीप कुमार अताउल्ला खान से इतने नाराज थे कि उन्होंने मधुबाला से साफ कह दिया था कि शादी के लिए उसे फिल्मों में काम करना तो छोड़ना ही होगा, इसके साथ-साथ अपने पिता से सारे रिश्ते तोड़ने होंगे. मधुबाला ये न कर पाई और नजीजा ये हुआ कि दोनो अलग हो गए.

इसके बाद दोनों ने ‘मुगल-ए-आजम' की शूटिंग साथ में पूरी की, लेकिन हालात इतने बिगड़ गए थे कि दोनों सेट पर एक-दूसरे से बात भी नहीं करते थे. ‘मुगल-ए-आजम' सुपरहिट रही, लेकिन दिलीप और मधुबाला की लव स्टोरी अधूरी रह गई.
Loading...

ये भी पढ़ें: मधुबाला को अमेरिकी अखबार ने कुछ यूं किया याद

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...