साउथ इंडियन सिनेमा की एक्ट्रेसेज से आज भी होता है कास्टिंग काउच, आयोग की रिपोर्ट में खुली पोल

विद्या बालन को पद्मश्री अवॉर्ड मिल चुका है.

भारत के एक स्‍‌थापित रीजनल सिनेमा इंडस्ट्री में महिलाओं के सामने आ रही समस्याओं की तहकीकात करने वाले तीन सदस्यीय आयोग का गठन हुआ था. अब उसकी रिपोर्ट आई है.

  • Share this:
    तिरुवनंतपुरम. मलयालम फिल्मोद्योग (Malayalam Film Industry) में महिलाओं के सामने आ रही समस्याओं की तहकीकात करने वाले तीन सदस्यीय आयोग ने कहा है कि यहां लैंगिक भेदभाव है. आयोग ने राज्य सरकार से इन मुद्दों के निपटारे के लिए जिला न्यायाधीश की अगुवाई में एक न्यायाधिकरण गठित करने की अपील की है. आयोग ने अपनी रिपोर्ट सौंपी. केरल में माकपा नीत वाम लोकतांत्रिक मोर्चा (एलडीएफ) सरकार ने 2017 में उच्च न्यायालय की पूर्व न्यायाधीश हेमा की अगुवाई में इस आयोग का गठन किया था. आयोग ने कहा कि इस फिल्मोद्योग में महिलाओं के सामने ढेर सारे मुद्दे हैं.

    न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) हेमा ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘हमने फिल्मोद्योग के कई पुरुषों और महिलाओं से बातचीत की. स्क्रीन शॉट, ऑडियो वीडियो क्लीपिंग आदि सबूत के तौर पर सौंपे गए.’’

    उन्होंने कहा कि फिल्मोद्योग में लैंगिक भेदभाव है. इस रिपोर्ट में कास्टिंग काउच और लैंगिक भेदभाव समेत फिल्मोद्योग में अभिनेत्रियों के सामने आने वाली परेशानियों का जिक्र है.

    यह भी पढ़ेंः Bigg Boss 13: रश्मि देसाई ने छुए माहिरा शर्मा के पैर, हाथ जोड़कर कही ऐसी बात

    आयोग के अन्य सदस्यों में प्रसिद्ध अभिनेत्री शारदा और पूर्व आईएएस अधिकारी के बी वलसाला कुमारी शामिल थीं. मुख्यमंत्री कार्यालय से जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि आयोग के निष्कर्ष गंभीर हैं.

    यह भी पढ़ेंः जिस बिल्डिंग में दीपिका 4BHK फ्लैट की मालकिन, वहीं पति रणवीर बनेंगे किराएदार

    इससे पहले अभिनेत्री विद्या बालन ने भी साउथ इंड‌ियन फिल्म इंडस्ट्री में कास्टिंग काउच लेकर शिकायत कर चुकी हैं. उन्होंने बताया कि करियर के शुरुआती दौर में उन्होंने कुछ साउथ इंडियन फिल्में साइन की थीं. लेकिन तब उन्हें इस तरह की समस्या से गुजरना पड़ा था. उन्होंने तब कई फिल्में छोड़ी थीं. यहां तक कि एक डायरेक्टर ने उन्हें रूम में आने के लिए भी कहा था.

    यह भी पढ़ेंः Bigg Boss 13: रश्मि देसाई ने छुए माहिरा शर्मा के पैर, हाथ जोड़कर कही ऐसी बात

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.