सपना चौधरी से लेकर सलमान ख़ान, कम पढ़ाई के बाद भी करते हैं करोड़ों की कमाई!

सपना चौधरी से लेकर सलमान ख़ान, कम पढ़ाई के बाद भी करते हैं करोड़ों की कमाई!
सलमान खान-सपना चौधरी-आमिर खान

इन सितारों ने ज़िंदगी की शुरुआती मुश्किलों के चलते पढ़ाई छोड़कर करियर का दामन थाम लिया था. आज इन लोगों की डिग्री को लेकर कोई सवाल नहीं उठाता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 27, 2019, 2:16 PM IST
  • Share this:
आज UP Board Results के दौरान इस बात की चर्चा आम है कि क्या परीक्षा परिणाम किसी की किस्मत तय कर सकते हैं ? सिनेमा की दुनिया की बात करें तो ऐसे कई उदाहरण हैं जहां सिनेमा के जाने माने नाम अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर पाए लेकिन इसकी कमी उनकी कमाई पर नहीं पड़ी. इस लिस्ट में हरियाणा की सेंसेशन से लेकर आज चीन के सबसे बड़े सुपरस्टार माने जाने वाले जैकी चेन का नाम शामिल है.

इन लोगों ने सभी मुश्किलों को पीछे छोड़ते हुए आज अपना नाम सबसे उपर कर दिया है और इनकी कमाई के आंकड़े करोड़ों में है. ज़रूरी है सही समय पर अपने बारे में जानना. परीक्षा के परिणाम आपके लिए भविष्य की एक तस्वीर बनाते हैं और आपको बताते हैं कि आप आगे जाकर अपने करियर के लिए क्या बेहतर कर सकते हैं.

सपना चौधरी



Sapna Choudhary
सपना चौधरी ने बेहद शुरूआती दिनों में ही काम करना शुरू कर दिया था और घर की जिम्मेदारियां संभाल ली थी.

सपना ने पिता के देहांत के बाद अपने परिवार की ज़िम्मेदारियों को अपने कंधो पर लिया और वो हरियाणवी लोक संगीत कार्यक्रमों की पहचान बन गई. सपना ने 12 साल की उम्र से ही काम करना शुरू कर दिया था और ऐसे में उनकी औपचारिक शिक्षा पूरी नहीं हो सकी. लेकिन इस शिक्षा को उन्होंने अपने करियर में बाधा नहीं बनने दिया और Bigg boss में उन्होंने साबित किया की वो किसी भी दूसरे सितारे जितनी ही समझदार हैं और अपना काम बेहतर तरीके से जानती हैं.

सलमान खान

सलमान खान ने मुंबई के एक कॉलेज में दाखिला लिया लेकिन वो पढ़ाई के लिए वहां गए नहीं.


सलमान खान बॉलीवुड के सबसे बड़े स्टार हैं. अपने शुरूआती दिनों में वो पढ़ाई लिखाई में औसत थे लेकिन वो इसे छोड़ना नहीं चाहते थे. सलमान ने मुंबई के सेंट स्टानिस्लॉस स्कूल से अपनी 12वीं की परीक्षा पार की और उन्हें सेंट ज़ेवियर कॉलेज में एडमिशन भी मिला पर सलमान फिल्मों में व्यस्त हो चुके थे और ऐसे में उन्होंने कॉलेज को छोड़ना ही बेहतर समझा. आज किसी डिग्री के न होने के बाद भी सलमान के पास किसी भी दूसरे बॉलीवुड सितारे से ज्यादा पैसे मौजूद हैं और उनकी नेटवर्थ 500 करोड़ आँकी जाती है.

आयरन मैन - रॉबर्ट डाउनी जूनियर

Iron Man
आयरन मैन का किरदार निभाने वाले रॉबर्ट डाउनी जूनियर.


मार्वल की Avengers श्रृंखला में 11 सालों से आयरन मैन का किरदार निभा रहे रॉबर्ट डाउनी जूनियर को दुनिया का सबसे महंगा सितारा माना जाता है. वो एक फिल्म के लिए लगभग 500 करोड़ का मेहनताना लेते हैं और इसके बाद उनके विज्ञापन और उनके प्रॉपर्टी निवेश से उनकी कुल आय सालाना 1100 करोड़ (भारतीय रुपए) के आसपास बनती है. लेकिन रॉबर्ट को भी अपनी प्रारंभिक शिक्षा को छोड़ना पड़ा था क्योंकि वो क्लास में ध्यान नहीं लगा पाते थे. इसकी बड़ी वजह उनके पिता की नशे की लत थी.

जैकी चैन

Jackie Chan
जैकी चैन चीन के सबसे महंगे सितारे हैं.


ब्रूस ली के बाद दुनिया भर में मार्शल आर्ट फिल्मों का झंडा बुलंद रखने का श्रेय चीनी फिल्म एक्टर और निर्माता जैकी चैन को जाता है. उन्होंने कॉमेडी और मार्शल आर्ट फिल्मों की एक नई किस्म ईजाद की. जैकी को भी अपने स्कूल में फेल हो जाने पर पढ़ाई छोड़नी पड़ी थी. लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और अपने माता पिता से सहयोग लेकर मार्शल आर्ट का स्कूल जाइन किया. इसके बाद जैकी ने पीछे मुड़ कर नहीं देखा. वो ब्रूस ली की फिल्मों में एक्सट्रा बन कर दिखे और फिर स्क्रीन पर छा गए. आज जैकी की चीनी फिल्मों की कमाई लगभग 800 करोड़ आंकी जाती है.

कटरीना कैफ़

Katrina Kaif
कटरीना कैफ की प्रारंभिक शिक्षा छूट गई थी.


कटरीना कैफ आज बॉलीवुड की टॉप हीरोइन हैं लेकिन इस अदाकारा को भी अपनी पढ़ाई पूरा करने का मौका नहीं मिल पाया था. लंदन में इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहीं कटरीना ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया था कि उन्होंने 17 साल की उम्र में भारत आकर अचानक करियर बनाने का फैसला किया जिसके चलते उन्होंने इंजीनियरिंग से किनारा कर लिया और मॉडलिंग में अपना हाथ आजमाया. उनके इस फैसले के बाद आज देश ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया जानती है कि कटरीना, बॉलीवुड की सुपरहिट एक्ट्रेसेस में से एक बन चुकी हैं.

आमिर खान

बताया जाता है है कि आमिर खान दसवीं क्लास में फेल हो गए थे.


बॉलीवुड के 'मिस्टर परफेश्निस्ट' आमिर खान को आज कौन नहीं पहचानता है.यहां आमिर की आने वाली फिल्मों का दबदबा बना ही रहता है. ऐसे में अगर हम एक नज़र आमिर की एजुकेशन की बात करें तो उन्होंने अपनी स्‍कूली शिक्षा मुंबई के तीन स्‍कूलों से हासिल की, लेकिन आमिर के बारे ये भी बताया जाता है कि वो 10वीं क्लास में फेल हो गए थे. ऐसे में आमिर खुद एक बड़ी मिसाल साबित होते हैं कि फेल होने के बाद आमिर वहीं रुक जाते तो शायद आज बॉलीवुड में 'दंगल' और 'थ्री इडियट्स' जैसी फ़िल्में बनना मुश्किल हो जाता.

केट एलिजाबेथ विंस्लेट

केट विंस्लेट


हॉलीवुड की मशहूर एक्ट्रेस केट एलिजाबेथ विंस्लेट न सिर्फ एक्ट्रेस हैं बल्कि एक फेमस सिंगर भी हैं. केट ने भी अपने करियर कि शुरुआत महज़ 19 साल की उम्र से कर दी थी. जिसके चलते उनकी पढ़ाई से काफी दूरी रही. ऐसे में 'टाइटेनिक' जैसी सुपरहिट फिल्म में अपनी एक्टिंग से दर्शकों को दीवाना बना लेने वाली केट की अब नेट वर्थ 45 मिलियन डॉलर है.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज