Home /News /entertainment /

नील सरखेड़ी नैचर और एनिमल लाइफ से करते हैं प्यार, अनदेखी जगहों को करना चाहते हैं एक्सप्लोर

नील सरखेड़ी नैचर और एनिमल लाइफ से करते हैं प्यार, अनदेखी जगहों को करना चाहते हैं एक्सप्लोर

वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर नील सरखेड़ी.

वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर नील सरखेड़ी.

वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर नील सरखेड़ी (Wildlife photographer Neel Sarkhedi) का कहना है कि नैचर और एनिमल लाइफ के प्रति उनके प्यार और जुनून ने ही उन्हें फोटोग्राफी में अपना करियर बनाने के लिए इंस्पायर किया. उनका मानना है कि नैचर की खूबसूरती से बढ़कर कुछ नहीं है.

अधिक पढ़ें ...

हर व्यक्ति की शांति की अलग-अलग परिभाषा होती है. कई लोगों को म्यूजिक सुनने में तो किसी को सिर्फ नैचर के बीच रहना ही शांति लगती है. फोटोग्राफर नील सरखेड़ी (Wildlife photographer Neel Sarkhedi) के लिए शांति का अलग मतलब है. वह घनें जंगलों, हरे-भरे पहाड़ों, और देश के अलग-अलग पहाड़ों में अपना समय बिताना पसंद करते हैं और इसे ही शांति मानते हैं. नैचर और एनिमल लाइफ के प्रति उनके प्यार और जुनून ने ही उन्हें फोटोग्राफी में अपना करियर बनाने के लिए इंस्पायर किया.

नील सरखेड़ी का मानना ​​है कि नैचर की खूबसूरती से बढ़कर कुछ नहीं है. नील कहते हैं “प्रकृति ने मुझे हमेशा खुश और जीवंत बनाया है. चाहे मैं नदी के किनारे हूं या बर्फीले पहाड़ों के बीच, हर जगह एक नया अनुभव होता है जो मुझे एकांत खोजने में मदद करता है.” नील गुजरात के अंकलेश्वर के रहने वाले हैं और पेशे से एक उद्यमी हैं.

नील सरखेड़ी ने साल 2019 में फोटोग्राफी की दुनिया में कदम रखा और तबसे उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा. सरखेड़ी को अपने अलग-अलग गियर से तस्वीरें खींचने का जितना शौक है, दुनिया में अलग-अलग जगहों को देखना पसंद है. फोटोग्राफर ने अपने शानदार करियर में शेर, बाघ, चील, रेगिस्तानी लोमड़ी, तेंदुआ, रैप्टर, जंगली कुत्ता और हाथी जैसे अन्य वन्यजीव के बेहतरीन शॉट्स लिए हैं.

इन नेशनल पार्क में फोटोग्राफी कर चुके हैं नील

नील ने रणथंभौर नेशनल पार्क, भरतपुर बर्ड सेंचुरी, काबिनी नेशनल पार्क और झालाना रिजर्व फोरेस्ट का दौरा किया है. नील ने कहा, “इन सालों में, मैं कई अलग-अलग सैंचुरी में गया और इसे एन्जॉय किया. हर जर्नी नए रोमांच से भरी हुई है. राजसी और शाही जानवरों करे बारे में जाना, जंगली प्रजातियों को देखना और अपने कैमरे में उनकी तस्वीर-परफेक्ट पल को कैद करना एक ट्रीट है.”

अनदेखी जगह को एक्सप्लोर करना चाहते हैं नील

नील सरखेड़ी भारत की अनदेखी जगहों की जर्नी करने के लिए एक्साइटेड हैं. एक फोटोग्राफर के रूप में अपने काम के अलावा, उन्होंने वन्यजीव संरक्षण के लिए एक स्टैंड लिया है. नील ने कहा, “पर्यावरण को संरक्षित करना समय की मांग है. किसी भी कीमत पर प्रकृति का दोहन नहीं करना चाहिए क्योंकि यह ईश्वर की सबसे सुंदर रचना है.”

Tags: Forest, Photography

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर