कर्नाटक संगीत को दुनि‍या भर में पहचाने द‍िलाने की कोशिश में जुटे इंडिपेंडेंट म्यूजिशियन आदर्श अयंगर

इंडिपेंडेंट म्यूजिशियन आदर्श अयंगर.

इंडिपेंडेंट म्यूजिशियन आदर्श अयंगर.

आदर्श के परिवार में कर्नाटक संगीत से लगाव पहले से ही बहुत गहरा है. उनकी माँ 'पद्म भूषण संगीत कलानिधि श्री दोरीस्वामी अयंगर' की रिश्तेदार हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. कर्नाटक संगीत को पूरी दुनिया में पसंद किया जाता है. इसी संगीत की दुन‍िया में एक उभरता हुआ नाम हैं आदर्श अयंगर, जिन्होंने अपने संगीत से इंडिपेंडेंट म्यूजिक इंडस्ट्री को विकसित करने में एक बड़ा योगदान दिया है. पिछले कुछ सालों में इंडिपेंडेंट म्यूजिशियन की लोकप्रियता काफी बढ़ गई है, जिसका उदाहरण खुद आदर्श अयंगर हैं.

बता दें कि, आदर्श के परिवार में कर्नाटक संगीत से लगाव पहले से ही बहुत गहरा है. उनकी माँ 'पद्म भूषण संगीत कलानिधि श्री दोरीस्वामी अयंगर' की रिश्तेदार हैं. आदर्श ने भारत में रहने के दौरान उन्होंने दावेंगेरे, मैसूर, शिमोगा और बेंगलुरु जैसे शहर में आयोजित कई शो में हिस्सा लिया था.

आदर्श अपने यूट्यूब चैनल पर कन्नड़ म्यूजिक के साथ बॉलीवुड के लेटेस्ट सॉन्ग और बॉलीवुड 2000 के सुपरहिट सांग्स को रिक्रिएट करके अलग तरीके से परफॉर्म करने की प्लानिंग कर रहे हैं, जिनमें मोह मोह के धागे, दिल को तुमसे प्यार हुआ और रहना है तेरे दिल में जैसे गाने शामिल हैं. आदर्श ने अपनी माँ से डासरापडाग्लू और भावजेटे की शिक्षा ली, और कर्नाटक में कई प्रतियोगिता में भाग लिया. वर्तमान समय में, वह विद्वान श्रीमती अंजना प्रहलाद से कर्नाटक वोकल्स की ट्रेनिंग ले रहे हैं.



वहीं, आदर्श अपनी लोकप्रियता का श्रेय केएफआई में रॉकस्टार म्यूजिक के डायरेक्टर हेमंत को देते हैं. आदर्श को शुरू से ही पेरेंट्स, पत्नी विद्या आदर्श और केएफआई प्लेबैक सिंगर चेतन नैक का पूरा सपोर्ट मिला है. यूएसए जाने के बाद, आदर्श ने अटलांटिक सिटी के एक "AKKA" कॉन्वोकेशन में भी कन्नड़ संघ का प्रदर्शन किया है.
भारत के साथ-साथ दुनियाभर में कन्नड़ संगीत को बढ़ावा देने में आदर्श का महत्वपूर्ण योगदान रहा है. "रिचमंड कन्नड़ संघ (आरकेएस) में वह एक कल्चरल डायरेक्टर थे. अब वह बेंटनविले में "एनडब्लूए कन्नड़ संघ" के मेंबर हैं. वह पेशे से नंबर 1 आईटी कंपनी में आईटी प्रोग्राम मैनेजर हैं, लेकिन अपने पैशन को भी फॉलो कर रहे हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज