Home /News /entertainment /

प्रकाश झा बनाएंगे 'Half Lion', दिवंगत प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा के जीवन पर आधारित होगी वेब सीरीज, जानें डिटेल

प्रकाश झा बनाएंगे 'Half Lion', दिवंगत प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा के जीवन पर आधारित होगी वेब सीरीज, जानें डिटेल

प्रकाश झा अपनी बेटी के साथ. (फोटो साभारः Twitter@prakashjha27)

प्रकाश झा अपनी बेटी के साथ. (फोटो साभारः Twitter@prakashjha27)

बॉलीवुड के दिग्गज फिल्ममेकर प्रकाश झा (Prakash Jha) देश के 9वें प्रधानमंत्री दिवंगत पीवी नरसिम्हा राव (PV Narasimha Rao) पर वेब सीरीज बनाने की तैयारी कर रहे हैं. इस सीरीज का नाम 'हाफ लायन' (Half Lion Web Series) होगा. प्रकाश ने इस सीरीज बनाने पर प्रतिक्रिया भी दी है. उनका कहना है कि बतौर प्रधानमंत्री और राजनेता उन्होंने कई बेहतरीन काम किए लेकिन उन्हें उनका श्रेय नहीं दिया गया.

अधिक पढ़ें ...

    फिल्ममेकर प्रकाश झा (Prakash Jha)  देश के पूर्व प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव की जिंदगी पर आधारित वेब सीरीज बनाने जा रहे हैं. यह वेब सीरीज कई भाषाओं में तैयार होगी. इस सीरीज का नाम ‘हाफ लायन’ होगा. ये प्रोजेक्ट को विनय सीतापति द्वारा लिखी गई इसी नाम की किताब पर आधारित है. अप्लॉज एंटरटेनमेंट और अहा स्टूडियो सीरीज को बनाने के लिए एक साथ आए हैं. यह सीरीज साल 2023 में हिंदी, तेलुगु और तमिल में रिलीज होगी.

    ‘हाफ लायन’  (Half Lion Web Series) के बारे में बात करते हुए प्रकाश झा ने कहा, “रियल लाइफ स्टोरी और विषयों पर काम करना हमेशा रोमांचक होता है. आज की पीढ़ी के लिए उन लोगों की कहानी जानना जरूरी है, जिन्होंने आज के देश को बनाया है और इसे बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. मेरा मानना है कि महान पीवी नरसिम्हा राव के जीवन से सीखने और प्रेरित होने के लिए बहुत कुछ है.”

    Prakash Jha Half Lion

    (फोटो साभारः Twittter @Applause Entertainment)

    बता दें कि पीवी नरसिम्हा राव (PV Narsimha Rao) भारत के 9वें प्रधानमंत्री थे. उनका पूरा नाम पामुलापर्थी वेंकट नरसिम्हा राव था. वह एक वकील और चतुर राजनीतिज्ञ थे. वह साल 1991 से 1996 तक इस पद पर रहे. उनका जन्म 28 जून, 1921 को हुई था. उन्हें अपने कार्यकाल के दौरान देश में प्रमुख आर्थिक सुधारों का श्रेय दिया जाता है. उनके कार्यकाल के दौरान बाबरी मस्जिद को गिराया गया था.

    आर्थिक सुधार लाए थे नरसिम्हा

    प्रकाश झा ने कहा कि पीवी नरसिम्हा राव की महानता यह थी कि उन्होंने अपने द्वारा लाए गए आर्थिक सुधारों का कभी कोई श्रेय नहीं लिया बल्कि तत्कालीन वित्त मंत्री डॉ मनमोहन सिंह, पूर्व प्रधानमंत्रियों पंडित जवाहरलाल नेहरू, राजीव गांधी और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (आईएनसी) को श्रेय दिया.

    पीवी नरसिम्हा राव को नहीं मिला श्रेय

    प्रकाश झा ने आगे कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि राव को उनका हक कभी नहीं दिया गया, लेकिन यह सीरीज उनके काम को लोगों को तक पहुंचाएगी. उन्होंने कहा, “न केवल इतिहास, उनकी अपनी पार्टी, उनके अपने लोगों ने उनके साथ अन्यायपूर्ण व्यवहार किया. लेकिन समय आ गया है, जब लोग उन्हें याद करने लगे हैं, और उनके बारे में बात करना शुरू कर दिया है. मुझे उम्मीद है कि हम उनके बारे में बताने कामयाब हों, जिससे उन्हें उनका हक मिले और पीढ़ियां उन्हें याद रखें.” साल 2004 में पीवी नरसिम्हा राव का निधन हो गया.

    Tags: Prakash jha, Prime minister

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर