Home /News /entertainment /

जब इरफान खान ने कहा था- पान सिंह तोमर देश के लिए मेरा प्रेम पत्र है!

जब इरफान खान ने कहा था- पान सिंह तोमर देश के लिए मेरा प्रेम पत्र है!

फिल्म पान सिंह तोमर (Paan Singh Tomar) इरफान खान के दिल के बेहद करीब थी.

फिल्म पान सिंह तोमर (Paan Singh Tomar) इरफान खान के दिल के बेहद करीब थी.

फिल्म पान सिंह तोमर (Paan Singh Tomar) इरफान खान (Irrfan Khan) के दिल के बेहद करीब थी. 60वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार में उन्हें इस फिल्म के लिए बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड मिला था.

    (ऋतुपर्णा चटर्जी)

    अपनी अदाकारी से लोगों को दिलों में राज करने वाले फिल्म एक्टर इरफान खान (Irrfan Khan) हमारे बीच नहीं रहे. मुंबई में बुधवार को 53 साल की उम्र में उनका निधन हो गया. फिल्म पान सिंह तोमर (Paan Singh Tomar) इरफान खान के दिल के बेहद करीब थी. 60वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार में उन्हें इस फिल्म के लिए बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड मिला था. इस फिल्म के बारे में इरफान खान ने कहा था, 'पान सिंह तोमर ने कभी नहीं सोचा होगा, कि वो एक प्रतीक बन जाएंगे.' पान सिंह तोमर मध्य प्रदेश के चंबल का बागी था. उसके किरदार में इरफान लोगों के दिलों पर राज करने लगे थे.
    बॉक्स ऑफिस पर इस फिल्म की सफलता के बाद अमिताभ बच्चन ने इरफान खान की एक्टिंग और इस फिल्म की तारीफ की थी. उन्होंने ट्वीट किया था, 'पान सिंह तोमर... एक शानदार फिल्म है. तिग्मांशु धूलिया और इरफान खान आप दोनों असाधारण हैं. आपके लिए बहुत प्रशंसा और बधाई...'

    इरफान खान ने भी इस फिल्म की सफलता के बाद कहा था कि वो आगे भी ऐसी फिल्में करना चाहेंगे. उन्होंने एक ट्वीट में कहा था, 'मैं किस्मतवाला हूं कि मुझे पान सिंह तोमर फिल्म में काम करने का मौका मिला. अच्छा लगता है जब दर्शक कुछ बदलाव देखना पसंद करते हैं. पान सिंह तोमर ने इस बदलाव के लिए चुना या मैंने इस बदलाव के लिए पान सिंह तोमर को चुना... कौन जाने!'

    इरफान आगे लिखते हैं, 'मैं पान सिंह तोमर के जरिए ये मैसेज देना चाहता हूं कि ये असंगठित हीरो की आवाज बन चुका है. ये फिल्म देश के नाम मेरा प्रेम पत्र है.'

    फिल्म 'पान सिंह तोमर' की रिलीज से पहले इरफान खान ने एक इंटरव्यू में अपने अपकमिंग प्रोजेक्ट्स, अपने परिवार, जिंदगी के किस्से, बच्चे और पान सिंह तोमर की शूटिंग के लिए की गई कड़ी मेहनत पर खुलकर बात की थी.

    इंटरव्यू में इरफान ने कहा था, 'मैं इरफान हूं. सिर्फ इरफान... मैंने अपने नाम से खान काफी पहले से हटा लिया है. मैं नहीं चाहता कि लोग मुझे मेरे धर्म और मजहब से पहचाने. मैं नहीं चाहता कि लोग मेरे पूर्वजों के काम से मुझे जज करें.' इरफान खान का पूरा नाम सहाबजादे इरफान अली खान है.

    इरफान खान कहते थे, 'मैं फिल्मों में आम आदमी का किरदार निभाता हूं. लेकिन मैं असल में बेहद खास आम आदमी हूं.'

    पान सिंह तोमर का एक गाना बहुत मशहूर हुआ था- 'दुनिया माने बुरा तो गोली मारो...' असल जिंदगी में इरफान खान इसी फिलोसॉफी पर यकीन रखते थे. साल 1998 में फिल्म सलाम बॉम्बे से करियर शुरू करने वाले इरफान मकबूल में खूब पंसद किए गए. इस एक्टर के बारे में किसी ने नहीं सोचा था कि वो हॉलीवुड तक को अपनी एक्टिंग का दीवाना बना देगा. हॉलीवुड में उन्होंने माइटी हार्ट और जुरासिक पार्क जैसी ऐतिहासिक फिल्मों में काम किया.

    इरफान खान ने अपनी करियर की शुरुआत टेलिविजन से की थी, जिसके बाद वह फिल्मों में आए. हासिल, हैदर, अंग्रेजी मीडियम, हिन्दी मीडियम, पान सिंह तोमर ना जाने कितनी ऐसी फिल्में हैं, जिनमें इरफान खान ने दमदार काम किया.

    ये भी पढ़ें :- भावुक होकर जब इरफान खान ने मीडिया के लिए थी ये लिखी चिट्ठी

    इरफान खान की मौत के बाद गमगीन हुआ बॉलीवुड, अमिताभ बच्चन-अजय देवगन ने जताया शोक

    Tags: Irrfan Khan, Irrfan Khan Movies, News on Irrfan Khan, Paan Singh Tomar

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर