कौन हैं बेबी सोनिया जो आखिरी सांस तक बनी रहीं ऋषि कपूर की जान

वह दोस्ती निभाते थे. बस दिल मिलना चाहिए.

वह दोस्ती निभाते थे. बस दिल मिलना चाहिए.

राज कपूर (Raj Kapoor) जब अपने छोटे बेटे ऋषि कपूर के लिए बॉबी फिल्‍म बना रहे थे तो उन्‍होंने बेबी सोनिया को ही इस रोल के लिए फाइनल कर लिया था, लेकिन बाद में राज कपूर का मन बदल गया और उन्‍होंने एक नए चेहरे के तौर पर डिंपल कपाड़िया (Dimple Kapadia) को चुना.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 30, 2020, 4:28 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. ऋषि कपूर (Rishi Kapoor) की जिंदगी में जब सबसे करीब लोगों का नाम आएगा, तो उसमें पहला नाम होगा बेबी सोनिया (Baby Sonia) का. बेबी सोनिया हिंदी फिल्‍मों की बाल कलाकार रहीं और बाद में मशहूर हीरोइन बनीं. राज कपूर (Raj Kapoor) जब अपने छोटे बेटे ऋषि कपूर के लिए बॉबी फिल्‍म बना रहे थे तो उन्‍होंने बेबी सोनिया को ही इस रोल के लिए फाइनल कर लिया था, लेकिन बाद में राज कपूर का मन बदल गया और उन्‍होंने एक नए चेहरे के तौर पर डिंपल कपाड़िया (Dimple Kapadia) को चुना. राज कपूर का यह फैसला कामयाब रहा और फिल्‍म खूब चली. लेकिन फिल्‍म हाथ से निकल जाने के बावजूद बेबी सोनिया कपूर (Baby Sonia Kapoor) परिवार से अलग नहीं हुईं. राज कपूर ने उन्‍हें आर के फिल्‍म (RK Films) में ही नौकरी दे दी.

ऐसे हुई थी पहली मुलाकात
बेबी सोनिया से ऋषि कपूर की पहली मुलाकात तब हुई जब वो बॉबी फिल्‍म के मशहूर गाने 'हम तुम एक कमरे में बंद हों' की शूटिंग कर रहे थे. ऋषि कपूर ने अपने एक इंटरव्‍यू में इस मुलाकात के बारे में कहा था कि यह पहली नजर का प्‍यार नहीं था. लेकिन यह रिश्‍ता जल्‍द ही प्‍यार में बदलने वाला था. और दोनों लंबे समय तक एक-दूसरे के करीब बने रहे.

रितु नंदा ने कराई थी सगाई
13 अप्रैल 1979 को राजेंद्र कुमार की बेटी की शादी थी, तो उस शादी में शामिल होने कपूर परिवार को भी जाना था और रितु नंदा को भी. इसी शादी में बेबी सोनिया को भी शामिल होना था. जब कपूर परिवार शादी के लिए चला तो रितु नंदा ने ऋषि कपूर और बेबी सोनिया का हाथ पकड़कर कहा कि तुम लोग शादी कब करोगे. उन्‍होंने तुरंत ही एक अंगूठी लेकर ऋषि को दी और वहीं दोनों की सगाई करा दी. ऋषि कपूर कई बार इस सगाई को जबरदस्‍ती की सगाई कहते थे.



अब पाठकों को लग रहा होगा कि ऋषि कपूर की सगाई तो हीरोइन नीतू सिंह के साथ हुई थी, तो बेबी सोनिया से कब हो गई! असल में नीतू सिंह का ही बचपन का नाम बेबी सोनिया था और दोनों के बीच धीरे-धीरे प्‍यार परवान चढ़ा.

शादी के बाद बिल्कुल बदल गई थीं नीतू
नीतू सिंह ऋषि कपूर से इस कदर प्‍यार करती थीं कि जब शादी होकर वह राज कपूर के बंगले में पहुंचीं तो उन्‍होंने अपना पूरा गेटअप ही बदल दिया. वे बिल्कुल टीवी सीरियल की आदर्श बहू बन गईं. सिर पर पल्‍ला करतीं, फुल आस्‍तीन के कपड़े पहनतीं और रोज सुबह उठकर अपनी सास कृष्‍णा कपूर के पांव छूतीं. यह देखकर उनकी सास ने कहा कि तुम्‍हारा दिमाग तो ठीक है. यह सब क्‍या करती हो. सास ने नीतू से कहा कि नए फैशन में रहा करो. जब तुम्‍हारा पति शूटिंग पर जाता है तो तुम मसाज पार्लर जाकर फिट रहा करो. उसके बाद से नीतू ने इन्‍हीं चीजों पर ध्‍यान दिया.

घर छोड़कर चली गई थीं नीतू
वैसे बेबी सोनिया यानी नीतू सिंह के मसाज पार्लर जाने की एक वजह यह भी थी कि ऋषि कपूर ने उनसे कहा था कि उन्‍हें मोटी औरतें पसंद नहीं हैं. अगर तुम मोटी हो जाओगी तो मैं दूसरी औरतों से चक्‍कर चलाने को आजाद हूं. नीतू इसलिए भी खुद को फिट रखती थीं. दोनों के इस रिश्‍ते में एक समय वह भी आया जब नीतू घर छोड़कर चली गई थीं. लेकिन बाद में ऋषि का प्‍यार उन्‍हें वापस ले आया. और दोनों फिर एक साथ रहने लगे. और यह रिश्‍ता ऋषि कपूर की अंतिम सांस तक कायम रहा.​

ये भी पढ़ें :-

ऋषि कपूर की ख्वाहिश रह गई अधूरी, बेटे रणबीर कपूर के लिए कही थी ये बात

कैंसर से हार गए ऋषि कपूर, ये 5 बयान करते हैं साबित आखिर तक पॉजिटिव थे 'चिंटू'
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज