आदित्य राज ने 14 साल की उम्र से ही शुरू कर दिया था काम, फिर ऐसे कमाया नाम

आदित्य राज.

आदित्य राज.

आदित्य राज (Aditya Raj) ऐसे ही ने स्कूल में कंप्यूटर को एक विषय के रूप में पढ़ा, Web development और वीडियोज़ एडिटिंग सीख इसका इस्तेमाल सफल टेक्निकल यूट्यूब चैनल बनाने में किया.

  • Share this:
नई दिल्लीः कैसा महसूस करेंगे आप यदि ग्रेजुएट होने से पहले ही आपके पास अपना सफल बिजनेस हो, बिल्कुल ऐसी ही जुनून भरी कहानी आज हमारे सामने है, एंटरप्रेन्योर आदित्य राज की. 14 साल की खेलने-कूदने वाली उम्र में बहुत कम ऐसे होते हैं जो अपने जुनून को जानते हों, आदित्य राज (Aditya Raj) ऐसे ही ने स्कूल में कंप्यूटर को एक विषय के रूप में पढ़ा, Web development और वीडियोज़ एडिटिंग सीख इसका इस्तेमाल सफल टेक्निकल यूट्यूब चैनल (Youtube Channel) बनाने में किया.

बढ़ती लोकप्रियता के साथ आदित्य विज्ञापन के ज़रिये 200 डॉलर हर महीने कमाने लगे, जो की उनके उम्र के लिहाजे़ से काफी था पर इस कमाई को उन्होंने वेब डिजाइनिंग सीखने में लगा दिया और पहली वेबसाइट डेवलपमेंट प्रोजेक्ट में ही $300 डॉलर कमा लिए. छोटी उम्र में ही उन्होंने स्कूल छोड़ने का फैसला किया और अपनी वेब डिज़ाइनिंग और फाइनेंसियल मार्केटिंग की कंपनी की शुरुआत की. लेकिन उनके नए जोखिम भरे फैसले ने उनके माता को चिंतित कर दिया.

बड़े ब्रेक के रूप में, न्यूयॉर्क की एक कंपनी ने उन्हें 1000 डॉलर हर महीने की तनख्वाह दी, पर वो किसी के नीचे काम नहीं करना चाहते इसलिए उन्होंने अपनी Stallion Cognitive नामक कंपनी की शुरुआत की और 2 साल से भी कम समय में उनके काफी नियमित क्लाइंट बन गए. आदित्य को हाल ही में Stallion Cognitive के लिए $500,000 (₹3,65,00,000) का प्रस्ताव भी मिला, लेकिन उन्होंने इसे ठुकरा दिया उन्हें विश्वास था की अभी तो कंपनी ने शुरुआत भर ही की है और ये उनके लिए कुछ भी नहीं है .



आदित्य ने कई सफल बिज़नेस खड़े किये,अन्य रुचियों में ऑनलाइन एफिलियेट मार्केटिंग की शुरुआत भी की. उनमें से एक कंपनी Acrux Cloud है, जो तकनिकी विशेषता ना रखने वाले लोगों को डेडिकेटेड वर्चुअल प्राइवेट सर्वर की सुविधा देती है, जो काफी आसान और किफायती है. 18 वर्ष के होते ही उन्होंने खुद निवेश करना शुरू किया और लोगों में निवेश को लेकर जागरुकता और फाइनेंसियल मैनेजमेंट सिखाने के लिए 'Namaste Finance' नाम की सफल फाइनेंसियल ब्लॉग की भी शुरुआत की.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज