अपना शहर चुनें

States

इंडिया के बेस्ट यूट्यूब चैनल की लिस्ट में शुमार हुआ 'मेरा भारत महान', इन दो युवाओं ने मचाया धमाल

विकास राज, मुज़्ज़म्मिल
विकास राज, मुज़्ज़म्मिल

"मेरा भारत महान (Mera Bharat Mahan)" चैनल की शुरुआत विकास और मुज़्ज़म्मिल ने पिछले साल लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान की थी. जिसका उद्देश्य उन लोगों की मदद करना था, जिन्हें कोरोना की वजह से लगे लॉकडाउन में कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 15, 2021, 7:59 PM IST
  • Share this:
मुंबईः "मेरा भारत महान (Mera Bharat Mahan)" यूट्यूब चैनल इन दिनों इंडिया के बेस्ट कंटेंट चैनल की लिस्ट में ट्रेंड कर रहा है, जिसके संस्थापक विकास राज और मुज़्ज़म्मिल मन्नान हैं. बता दें कि, यह यूट्यूब (Youtube) पर इंडिया का एक ऐसा चैनल है, जिस पर इंडियन कम्यूनिटी से रिलेटेड सारे कंटेंट अपडेट रहते हैं. इससे पहले भी अगस्त 2020 में इस चैनल से 10 मिलियन फॉलोवर्स जुड़े थे, जिसके चलते यह इंडिया के टॉप बेस्ट (India's top youtube channel) कंटेंट चैनल 2020 की लिस्ट में पहले नंबर पर शामिल हुआ था.

"मेरा भारत महान" चैनल की शुरुआत विकास और मुज्जम्मिल (Muzzammil) ने पिछले साल लॉकडाउन के दौरान की थी. जिसका उद्देश्य उन लोगों की मदद करना था, जिन्हें कोरोना की वजह से लगे लॉकडाउन में कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा था. दरअसल, कोरोना महामारी के चलते दुनियाभर में 2020 की शुरुआत में लॉकडाउन लग गया था. इसी दौरान विकास राज की नजर यू.एस.ए कंट्री के एक चैनल "यू.एस.ए टुडे" पर पड़ी.

इस चैनल पर यू.एस.ए में क्या हो रहा है? इससे जुड़े पोस्ट शेयर हो रहे थे, जिसके द्वारा लॉकडाउन में यू.एस.ए कम्यूनिटी की मदद की जा रही थी. यह पेज विकाश को बहुत पसंद आया. इसके बारे में उन्होंने अपने जिगरी दोस्त मुज़्ज़म्मिल को बताया. इसके बाद दोनों ने इंडिया में भी कुछ ऐसा ही करने की सोची, जिससे इंडियन कम्यूनिटी की मदद हो सकें.



इंडिया में भी मार्च 2020 को लॉकडाउन लगाया गया. विकास ने सही टाइम देखते हुए "मेरा भारत महान" नाम से एक यूट्यूब चैनल बनाया, जिसे उनके फ्रेंड मुज़्ज़म्मिल ने भी पसंद किया. F5 Entertainment Media Pvt Ltd के बेनर तले ये लोग काम करते हैं. इसके बाद दोनों ने मिलकर इस पेज पर काम किया. देखते-देखते इस चैनल से 10 लाख से ज़्यादा फॉलोवर्स जुड़ गए.
बता दें कि विकास राज पटना और मुज़्ज़म्मिल मन्नान जोधपुर के रहने वाले हैं. विकास ने अपना ग्रेजुएशन बीटेक कंप्यूटर साइंस से 2016 में कम्पलीट किया है, और मुज़्ज़म्मिल ने एमसीए से अपना मास्टर्स कम्पलीट किया है. दिल्ली में एक सेमिनार में दोनों की मुलाक़ात हुई. यहां दोनों की दोस्ती ने एक दूसरे के साथ काम करने को सोचा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज