Home /News /entertainment /

naaz farmani controversy har har shambhu is copy of bahjman radhe govinda know who is original lyricist pr

सावन में ‘हर हर शंभू’ को लेकर मची है धूम, क्या विदेशी महिला के कृष्ण भजन से चुराई गई है धुन ?

गाना 'हर हर शंभू' 2 महीने पहले रिलीज हुआ था. (फोटो साभार: Instagram@jazz_from_abhilipsa@farmaninaazsinger)

गाना 'हर हर शंभू' 2 महीने पहले रिलीज हुआ था. (फोटो साभार: Instagram@jazz_from_abhilipsa@farmaninaazsinger)

‘हर हर शंभू’ (Har Har Shambhu) भजन सावन के महीने में खूब सुना जा रहा है. इस गाने को पहले अभिलिप्सा पांडा और जीतू शर्मा ने गया फिर फरमानी नाज (Farmani Naaz) की वजह से चर्चा में बना हुआ है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस धुन की असली रचयिता कौन हैं ?

अधिक पढ़ें ...

शिव भक्तों के बीच ‘हर हर शंभू’ (Har Har Shambhu) भजन सोशल मीडिया पर धूम मचा रहा है. इस भजन को लेकर चर्चा तब अधिक हो गई जब मुस्लिम होकर भी गाने की वजह से फरमानी नाज (Farmani Naaz) नामक सिंगर को ट्रोल किया गया. इस गाने को पहले अभिलिप्सा पांडा और जीतू शर्मा नामक सिंगर ने गाया है. जिस भजन की वजह से ये सिंगर्स चर्चा में आए हैं, क्या आपको पता है कि ये रियल नहीं बल्कि चुराया हुआ है. चलिए बताते हैं इस भजन के धुन का सच.

दरअसल, फरमानी नाज नामक एक सिंगर को जब शिव की महिमा गाते देख मुस्लिम कट्टरपंथी भड़क गए तो फरमानी रातों-रात सुर्खियों में आ गईं. लेकिन ‘हर हर शंभू’ की असली रचयिता यहां इंडिया में नहीं बल्कि न्यूयॉर्क में रहती हैं, जिनका नाम अच्युत गोपी कृष्ण है और विदेशी होते हुए भी जबरदस्त कृष्ण भक्त हैं. चलिए आपको इनके बारे में बताते हैं.

अच्युत गोपी कृष्ण के भजन से ली धुन
न्यूयॉर्क में रहने वाली अच्युत गोपी कृष्ण का गाया भजन ‘भजमन राधे गोविंदा’ भक्तों के बीच बहुत प्रसिद्ध है. अगर आप इस भजन को सुनेंगे तो इसकी धुन ‘हर हर शंभू’ से मिलती हुई सुनाई देगी. शायद यही वजह रही होगी कि अभिलिप्सा पांडा और जीतू शर्मा ने जब इस भजन को यूट्यूब पर रिलीज किया था तो कॉपीराइट स्ट्राइक मिला था, जिसके बाद इसे हटा दिया गया था.


ये भी पढ़िए-Farmani Naaz Controversy: ‘हर हर शंभू’ भजन गाकर विवादों में आई फरमानी नाज ने हरिद्वार में की हैं शूटिंग

जीतू शर्मा  ने अच्युत गोपी से लिया था परमिशन
इसके बारे में सिंगर जीतू शर्मा ने कॉपीराइट क्लेम का सच बताते हुए वीडियो शेयर कर कहा था कि ‘ ‘हर हर शंभू’ गाना यूट्यूब पर नहीं है, लेकिन मैं बता दूं कि जब वीडियो रिलीज हुआ था तब भी हमारी अच्युत गोपी जी से बात हुई थी तो उन्होंने कहा था कि ‘हर हर शंभू’ से उन्हें कोई दिक्कत नहीं है, बल्कि मैं खुश हूं कि मेरी धुन पर शिवजी का भी एक गाना बना है. उनकी तरफ से स्ट्राइक नहीं आया है. उन्हें धन्यवाद है कि उन्होंने छोटा सा कंपोजिशन ‘भजमन राधे गोविंदा’ से लेकर ‘हर हर शंभू’ के लिए मुझे गाने की परमिशन दी थी. हमारा वीडियो किसी हैकर ने हटाया था और उसने ही फेक स्ट्राइक दिया और अच्युत गोपी का नाम लिया’.

Tags: Bhajan, Social media, Youtube

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर