‘मां शेरोंवाली' से लेकर 'चलो बुलावा आया है' तक... 'नवरात्रि' पर इन गानों से करें देवी मां को प्रसन्न

फोटो साभार: News18

फोटो साभार: News18

चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri) 13 अप्रैल, मंगलवार से प्रारंभ हो रही है और 10 दिनों तक चलने वाला देवी शक्ति (Devi Shakti) को समर्पित ये पर्व देशभर में हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा. नवरात्रि के खास मौके पर सुनिए देवी मां पर आधारित भजन और गाने.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 13, 2021, 6:17 AM IST
  • Share this:
मुंबई: चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri) 13 अप्रैल, मंगलवार से प्रारंभ हो रही है और 10 दिनों तक चलने वाला देवी शक्ति (Devi Shakti) को समर्पित ये पर्व देशभर में हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा. हिंदू धर्म में नवरात्रि का विशेष महत्व होता है. नवरात्र‍ि के दौरान मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है. और व्रत रखा जाता है और भक्त नवरात्रि के पहले दिन कलश स्थापित करके जौ बोते हैं. इसके साथ ही पूजा स्थल पर मां नवदुर्गा का आह्वान किया जाता है. ऐसे में हिंदी सिनेमा में भी देवी मां की महिमा की गाथा दिखाई गई है. कई फिल्मों में देवी मां पर आधारित भजन और गीत भी हैं जो सुपरहिट हुए हैं. नवरात्रि के खास मौके पर सुनिए देवी मां पर आधारित भजन और गाने.

‘तूने मुझे बुलाया शेरा वालिये..'

‘तूने मुझे बुलाया शेरा वालिये, मैं आया मैं आया मेरा वालिये’ ये गाना नरेंद्र चंचल और मोहम्मद रफी ने गाया है. यह गाना साल 1980 में रिलीज 'आशा' फिल्म का है. इस गाने में 'मां शेरोंवाली' की महिमा दिखाई गई है. नवरात्रि में इस गाने को काफी ज्यादा सुना जाता है. 'आशा' फिल्म के जितेन्द्र और रीना रॉय मुख्य किरदार में थे.

Youtube Video

‘मां शेरोंवाली, ओ मां शेरोंवाली’

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन की बहुचर्चित फिल्म ‘मर्द’ में भी देवी भक्ति से जुड़ा एक गीत था. यह गाना इतना पॉपुलर है कि आज भी कई झांकियों में आपको सुनने को मिल जाएगा. गाने के बोल थे - ‘मां शेरोंवाली, ओ मां शेरोंवाली’ इस गीत को अमिताभ बच्चन पर फिल्माया गया था और इसके गायक थे शब्बीर कुमार.

'चलो बुलावा आया है माता ने बुलाया है'



'चलो बुलावा आया है माता ने बुलाया है' गाना 1983 में आई फिल्म ‘अवतार’ का गीत है जिसे राजेश खन्ना और शबाना आज़मी पर फिल्माया गया है. इस गाने को नरेंद्र चंचल, आशा भोसले और महेंद्र कपूर ने गाया है. इस फिल्म का निर्देशन मोहन कुमार ने किया था.

Youtube Video


'ओ शेरावाली'

साल 1979 में रिलीज हुआ 'ओ शेरावाली' गाना फिल्म 'सुहाग' का है. इस फिल्म में अमिताभ बच्चन के अलावा रेखा, शशि कपूर, परवीन बॉबी, निरूपा रॉय रंजीत के अलावा कई कलाकार थे. इस फिल्म का निर्देशन मनमोहन देसाई ने किया था. इस गाने को मोहम्मद रफी ने गाया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज