#WorldBloodDonorDay: एक ऐसा दान जो किसी को नई जिंदगी दे सकता है

Image Source- Twitter
Image Source- Twitter

कहते हैं रक्तदान से बड़ा कोई दान नहीं होता है. ये एक ऐसा दान होता है जो किसी की जिंदगी बचा सकता है. आज यानी 14 जून को पूरी दुनिया 'वर्ल्ड ब्लड डोनर डे' के रूप में मना रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: June 14, 2017, 11:00 AM IST
  • Share this:
कहते हैं रक्तदान से बड़ा कोई दान नहीं होता है. ये एक ऐसा दान होता है जो किसी की जिंदगी बचा सकता है. आज यानी 14 जून को पूरी दुनिया 'वर्ल्ड ब्लड डोनर डे' के रूप में मना रही है. इस दिन जगह-जगह ब्लड डोनेशन कैंप लगाकर लोगों को ये बताने की कोशिश की जाती है कि आपका रक्तदान किसी की जिंदगी बचा सकता है.

सोशल मीडिया पर भी #WorldBloodDonorDay ट्रेंड कर रहा है. लोग रक्तदान का महत्व समझाते हुए एक दूसरे को इसके लिए प्रेरित कर रहे हैं. WHO ने भी एक वीडियो ट्वीट कर लोगों को इसका महत्व समझाया.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने ट्वीट कर कहा कि रक्तदान कर किसी को तोहफे में जिंदगी दीजिए तो वहीं फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने भी वर्ल्ड ब्लड डोनर डे पर ट्वीट कर अपने फैन्स को रक्तदान के लिए प्रेरित किया. कृषि मंत्री राधामोहन सिंह ने भी ट्वीट कर कहा रक्तदान कर किसी को जीवनदान देने की शपथ लीजिए.



रक्तदान के फायदे
1.जिन लोगों ने कभी रक्तदान नहीं किया और इससे कतराते हैं वो जान लें कि रक्तदान के कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं. जो लोग अक्सर ही रक्तदान करते हैं वो फिट रहते हैं. इससे कैलोरी और फैट बर्न होता है.

2.नियमित रक्तदान कैंसर के खतरे को भी कम करता है.

3.रक्तदान करने से शरीर में आयरन का स्तर कंट्रोल रहता है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज