पंजाब में किसान जलाने लगे पराली, दिल्ली की हवा हो सकती है जहरीली

पंजाब में किसानों ने पराली जलानी शुरू कर दी है.

पंजाब में किसानों ने पराली जलानी शुरू कर दी है.

अमृतसर (Amritsar) में किसानों ने खेत में पराली जलाई. जिसकी तस्वीरें मीडिया (Media) में आ रही हैं. ऐसे में पंजाब (Punjab) और हरियाणा (Haryana) से आने दिल्ली (Delhi) की ओर आने वाली हवा यहां की हवा को प्रदूषित कर देगी. इससे दिल्ली में एयर क्वालिटी इडेक्स (Air Quality Idex) खराब स्तर पर जा सकता है.

  • Share this:

अमृतसर. पंजाब (Punjab) के किसान(Farmer) खेतों पर पराली जला रहे हैं, जिनको रोकने वाला कोई नहीं हैं. सोमवार सुबह अमृतसर (Amritsar) में किसानों ने खेत में पराली जलाई. जिसकी तस्वीरें मीडिया (Media) में आ रही हैं. ऐसे में पंजाब और हरियाण से आने दिल्ली की ओर आने वाली हवा यहां की हवा को प्रदूषित कर देगी. इससे दिल्ली में एयर क्वालिटी इडेक्स खराब स्तर पर जा सकता है.

बुधवार को केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) ने चेतावनी दी थी कि शनिवार से दिल्ली (Delhi) की हवा एक बार फिर प्रदूषित (Air Pollution) हो सकती, जिससे आने वाले दिनों में लोगों को सांस लेने के लिए साफ हवा के लिए परेशान होना पड़ सकता है.

एयर क्वालिटी कैसे गिरती है

सीपीसीबी के पूर्व वायु लैंब के प्रमुख डॉ. दीपांकर ने न्यूज़ 18 को बताया था कि बीच में बारिश होने (Rain) के कारण एयर क्लालिटी (Air Quality) अच्छी रही, और ज्यादा दूरी के सफर में धूल के कण आसमान में कम पहुंचे इससे भी एयर क्वालिटी में ठीक रही. उन्होंने कहा कि दिल्ली में चलने वाले वाहनों से निकलने वाले धुएं और कारखानों के उत्सर्जक पदार्थों से यहां की आबोहवा खराब होती है. साथ ही हरियाणा और पंजाब से आने वाली धूल भरी हवा भी दिल्ली की एयर क्वालिटी को खराब करती है.



क्या कहते हैं शोध

आईआईटी कानपुर (IIT Kanpur) के वर्ष 2014 में सोर्स अपॉरचुनिटी स्टडी में प्रकाशित रिसर्च पेपर में बताया गया है कि दिल्ली में धूम्रपान और कूड़ा जलाने और वाहनों से निकलने वाले धुएं और उड़ने वाली धूल से दिल्ली की आबोहवा खराब होती है. इसमें बताया गया कि हरियाणा और पंजाब में फसल के अवशेष जलाने से नवंबर-दिसंबर में आने वाली हवा दिल्ली में वायु प्रदूषण को बढ़ा देती है.

ये भी पढ़ें- एक क्लिक में पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज