अहमदाबाद: फैक्ट्री में लगी आग को बुझाने आया एक रोबोट, जानें इसकी खूबियां

फ़ायर रोबोट

फ़ायर रोबोट

Fire Robot: अत्याधुनिक अग्निशमन उपकरणों से लैस फायर ब्रिगेड में लाखों की लागत से रोबोट भी तैनात किए गए हैं. फायर रोबोट थर्मल विजन कैमरा से लैस है. 500 मीटर तक देख सकता हैं. रोबोट 40 मीटर तक पानी का छिड़काव कर सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 20, 2021, 11:55 AM IST
  • Share this:
अहमदाबाद. गुजरात स्थित अहमदाबाद शहर के वटवा जीआईडीसी में शुक्रवार को एक पैकेजिंग मटीरियल फैक्टरी में आग लगने के बाद दमकल विभाग द्वारा एक ब्रिगेड कॉल जारी की गई थी. विकराल आग पर काबू पाने के लिए दमकल की 45 से अधिक फायर ट्रक, अग्निशामक और अधिकारियों की एक टुकड़ी उतरी. आग पर काबू पाने के लिए एक फायर रोबोट (Fire Robot) की मदद ली. लाखों की लागत से फायर टीम में शामिल रोबोट की कई खासियतें हैं.

शहर में कही बार गोदामों, कारखानों में बॉयलर के फटने की दुर्घटना होती हे, जवान अबतक काम करते हैं, लेकिन अब अत्याधुनिक अग्निशमन उपकरणों से लैस फायर ब्रिगेड को भी लाखों की लागत से रोबोट से लैस कर दिया गया है. इस रोबोट की ख़ासियत यह है कि रोबोट फायर के जवानों की तुलना में 15 गुना अधिक काम करता है. रोबोट ऐसी जगह काम करता है, जहां अग्निशामक आग बुझाने के लिए नहीं पहुंच सकते. रोबोट उंगली के इशारे यानी रिमोट से काम करता है.

रोबोट की खासियत

आइए कुछ सूचनाओं के माध्यम से फायर रोबोट की विशेषताओं को समझने का प्रयास करते हैं. यह फायर रोबोट भारत में बना है. इस रोबोट का नाम स्वदेशी है. अग्निशमन विभाग की टीम में रोबोट के साथ पांच हजार जल क्षमता पंप रहता है. फायर रोबोट थर्मल विजन कैमरा से लैस है. 500 मीटर तक देख सकता हैं. रोबोट 40 मीटर तक पानी का छिड़काव कर सकता है. छोटी गली में जहा गाडियां नही पहुंच सकती वहा रोबोट जाकर आग को काबू कर सकता है. महत्वपूर्ण रूप से, वटवा में आग लगने का कारण और कारखाने में आग से सुरक्षा थी या नहीं, इसकी जांच अभी चल रही है.
ये भी पढ़ें:- बिहार: आज और कल आंधी के साथ हो सकती है बारिश, इन जिलों के लिए येलो अलर्ट

हालांकि, आग की दुर्घटना में कोई हताहत नहीं हुआ है. लेकिन अगले दिन, शनिवार सुबह तक आग पर काबू नहीं पाया जा सका. इसीलिए आग बुझाने के लिए दमकलकर्मियों की कड़ी मेहनत के साथ दो रोबोट भी तैनात किए गए थे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज