अपना शहर चुनें

States

गुजरात में बीजेपी ने राज्यसभा की दोनों सीटें जीतीं, अहमद पटेल वाली भी झोली में

गुजरात निकाय चुनाव में सभी 6 सीटों पर बीजेपी की जीत. (फाइल फोटो)
गुजरात निकाय चुनाव में सभी 6 सीटों पर बीजेपी की जीत. (फाइल फोटो)

Gujarat Rajya Sabha byelection results: बीजेपी के दोनों प्रत्याशियों के खिलाफ कोई दूसरा उम्मीदवार नहीं था, ऐसे में दोनों नेताओं का चुनाव निर्विरोध हुआ. हालांकि दो डमी उम्मीदवार थे, लेकिन उन्होंने अपना नामांकन वापस ले लिया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 23, 2021, 10:44 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. गुजरात में बीजेपी ने राज्यसभा की दोनों सीटें जीत लीं हैं. ये दोनों सीटें राज्यसभा सदस्यों के निधन के बाद खाली हुई थीं. इन दोनों सीटों पर बीजेपी के दिनेशचंद्र जेमलभाई अनानवाडिया और रामभाई हरजीभाई मोकारिया चुने गए हैं. दोनों सीटों पर उपचुनाव की स्थिति कांग्रेस के अहमद पटेल और बीजेपी के अभय गणपत्रये भारद्वाज के निधन के चलते पैदा हुई थी.

बीजेपी के दोनों सदस्यों के चुनाव परिणामों की घोषणा उस वक्त हुई जब नामांकन वापस लेने की डेडलाइन सोमवार को पूरी हो गई. बीजेपी के दोनों प्रत्याशियों के खिलाफ कोई दूसरा उम्मीदवार नहीं था, ऐसे में दोनों नेताओं का चुनाव निर्विरोध हुआ. हालांकि दो डमी उम्मीदवार थे, लेकिन उन्होंने अपना नामांकन वापस ले लिया.





'बीजेपी के दो डमी कैंडिडेट'
रिटर्निंग ऑफिसर सीबी पंड्या के मुताबिक दोनों डमी कैंडिडेट बीजेपी से थे और उनके नाम क्रमशः रजनीकांत पटेल और किरीट सोलंकी थे, जिन्होंने शनिवार को अपना नामांकन वापस ले लिया. गुजरात की मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस ने राज्यसभा उपचुनाव के लिए कोई भी उम्मीदवार खड़ा नहीं किया था. वोटिंग की स्थिति में 1 मार्च को मतदान होना प्रस्तावित था.

बता दें कि 182 सदस्यों वाली गुजरात विधानसभा में कांग्रेस के पास 65 विधायक हैं और माना जा रहा है कि उपचुनावों में जीत को लेकर पार्टी आशान्वित नहीं थी, शायद इसी वजह से पार्टी ने राज्यसभा उपचुनाव में कोई उम्मीदवार खड़ा नहीं किया.

गुजरात विधानसभा में बीजेपी के पास 111 विधायक हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज