होम /न्यूज /gujarat /Maninagar Vidhansabha Seat: मणिनगर सीट पर 28 सालों से अजेय है भाजपा, पीएम मोदी लगा चुके हैं जीत की हैट्रिक

Maninagar Vidhansabha Seat: मणिनगर सीट पर 28 सालों से अजेय है भाजपा, पीएम मोदी लगा चुके हैं जीत की हैट्रिक

गुजरात चुनाव में मणिनगर सीट पर भाजपा की जीत की संभावना अधिक है.

गुजरात चुनाव में मणिनगर सीट पर भाजपा की जीत की संभावना अधिक है.

Gujarat Assembly Election 2022; Maninagar Seat Analysis: मणिनगर सीट, गुजरात के मुख्‍यमंत्री रहे और वर्तमान प्रधानमंत्री ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

गुजरात की मणिनगर सीट पर भाजपा 28 सालों से है अजेय
पीएम नरेंद्र मोदी ने भी लगातार 3 बार जीती है यह सीट
विधानसभा चुनाव में इस बार भी भाजपा का पल्‍ला है भारी

मणिनगर (गुजरात). गुजरात चुनाव (Gujarat Elections) में मणिनगर (Maninagar) विधानसभा सीट राज्‍य की सबसे चर्चित और भाजपा के सबसे बड़े गढ़ के रूप में मानी जाती है. यहां बीते 28 सालों से भारतीय जनता पार्टी जीतती आई है और पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने लगातार तीन चुनाव जीते हैं. उन्‍होंने 2002 का चुनाव लड़ा था और 113,589 वोट हास‍िल क‍िए थे. जबक‍ि कांग्रेस के ओझा यतीनभाई नरेन्द्रकुमार को मात्र 38,256 मत ही प्राप्‍त हुए थे. दोनों के बीच जीत हार का अंतराल 75,333 वोटों का रहा था. इसके बाद पीएम मोदी ने 2007 और 2012 के चुनाव भी लगातार जीतकर हैट्र‍िक बनाई थी. इस बार भी भारतीय जनता पार्टी की जीत पक्‍की मानी जा रही है.

साल 2012 के बाद 2017 के चुनाव में पीएम नरेंद्र मोदी के बाद भाजपा (BJP) के पटेल सुरेशभाई धनजीभाई (सुरेश पटेल) ने यहां से 75,199 वोटों के बड़े अंतराल से जीत दर्ज की थी. इस बार भाजपा ने अमूलभाई भट्ट (Amulbhai Bhatt) और आम आदमी पार्टी ने विपुलभाई पटेल (AAP Vipulbhai Patel) को चुनावी समर में उतारा है. यहां पिछड़ी जाति के 20 प्रतिशत वोटर हैं, जो हार-जीत में बड़ी भूमिका निभाते हैं. इनके अलावा ओबीसी, दलित, मुस्लिम मतदाताओं के साथ ही वणिक, पाटीदार, ब्राह्मण और सामान्‍य समुदायों के मतदाता हैं.

मणिनगर में भाजपा की जीत पक्‍की, ऐसे हैं यहां के समीकरण 
अहमदाबाद ज‍िले (Ahmedabad District) और अहमदाबाद वेस्ट संसदीय क्षेत्र की मण‍िनगर व‍िधानसभा सीट (Maninagar Assembly Seat) पर कुल मतदाताओं की संख्‍या 276935 है. इनमें से 143519 पुरूष और 133411 मह‍िला मतदाता हैं. इस सीट पर 5 अन्‍य मतदाता भी हैं. मण‍िनगर व‍िधानसभा सीट (Maninagar Assembly Seat) अहमदाबाद ज‍िले और अहमदाबाद वेस्‍ट संसदीय सीट (एससी सुरक्ष‍ित) के अंतर्गत खास सीट है. यह संसदीय सीट भाजपा के डा. किरीट प्रेमजी भाई सोलंकी ने कांग्रेस के राजू परमार को 3,21,546 मतों के अंतराल से हराया था. भाजपा के डॉ. सोलंकी को कुल 6,41,622 वोट यानी 64% मत पड़े थे. जबक‍ि कांग्रेस के राजू परमार को स‍िर्फ 3,20,076 मत यानी 32% वोट प्राप्‍त हुए थे.

गुजरात व‍िस चुनाव सभी 182 सीटों पर दो चरणों में होंगे
बताते चलें क‍ि गुजरात की कुल 182 विधानसभा सीटों में से फर्स्‍ट फेज में 89 सीटों पर एक दिसंबर को चुनाव होगा. वहीं बाकी 93 व‍िधानसभा सीटों पर 5 दिसंबर को वोट डाले जाएंगे. आगामी 8 दिसंबर को चुनाव पर‍िणाम घोष‍ित क‍िए जाएंगे. अहम बात यह है क‍ि इस बार भाजपा और कांग्रेस के अलावा चुनावी दंगल में आम आदमी पार्टी (AAP) भी मजबूती के साथ ताल ठोंके हुए है.

Tags: Assembly election, Gujarat Elections, Pm narendra modi

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें