Home /News /gujarat /

गुजरात के ऐतिहासिक स्थल लोथल में राष्ट्रीय सामुदायिक विकास परिसर विकसित होगा

गुजरात के ऐतिहासिक स्थल लोथल में राष्ट्रीय सामुदायिक विकास परिसर विकसित होगा

केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद पटेल की मौजूदगी में mou साइन किया गया.

केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद पटेल की मौजूदगी में mou साइन किया गया.

Historic Place: मौजूदा गुजरात में स्थित इस ऐतिहासिक धरोहर को एक विश्व स्तर का ऐतिहासिक स्थल बनाने की शुरुआत कर दी गयी है ताकि भारत की इस ऐतिहासिक धरोहर को एक बड़े दर्शनीय स्थल के रुप में निखारा जा सके.

साढ़े चार हजार साल पहले भारतीय उपमहाद्वीप में विकसित हुई सिंधु घाटी यानी मोहनजोदारो और हड़प्‍पा काल की सभ्यता के एक महत्वपूर्ण स्थल लोथल को भारत सरकार ने एक विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल बनाने का ऐलान कर दिया है. केन्द्र सरकार ने गुजरात के स्थिलोथल में राष्ट्रीय सामुदायिक विकास परिसर के निर्माण करने का फैसला किया है. सिंधु घाटी सभ्यता जब पनपी तो लोथल एक महत्वपूर्ण बंदरगाह हुआ करता था.

मौजूदा गुजरात में स्थित इस ऐतिहासिक धरोहर को एक विश्व स्तर का ऐतिहासिक स्थल बनाने की शुरुआत कर दी गयी है ताकि भारत की इस ऐतिहासिक धरोहर को एक बड़े दर्शनीय स्थल के रुप में निखारा जा सके. इसके लिए भारत सरकार के दो बड़े मंत्रालयों ने पहल की है. भारत के शिपिंग मंत्रालय और संस्कृति मंत्रालय ने एक समझौते पर हस्ताक्षर करके इसे एक विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल बनाने की शुरुआत कर दी है. जहाजरानी मंत्री मनसुख मंडाविया और संस्कृति मंत्री प्रह्लाद पटेल ने इस करार पर हस्ताक्ष्रर किए.

शिपिंग मंत्रालय और संस्कृति मंत्रालय के बीच हुए समझौते के बाद लोथल अपनी प्राचीन विरासत और इतिहास का गवाह होने के साथ-साथ विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल के रुप में उभर कर सामने आएगा. दोनों मंत्रालयों द्वारा तय करार के मुताबिक लोथल में बनेगा:-
* एक नेशनल मेरिटाइम म्युजियम
* एक सामुद्रिक थीम पार्क
* प्रकृति संरक्षण पार्क
* मेरिटाइम रिसर्च इंस्टिट्यूट
* एक प्रदर्शनी स्थल
* यहां राज्यों के पैवेलियन भी बनेंगे और 14 गैलरियों का निर्माण भी होगा जो भारत के विभिन्न समुद्री विरासत को दर्शाएंगी.

शिपिंग मंत्रालय की इस पहल पर केन्द्र का संस्कृति मंत्रालय इस ऐतिहासिक धरोहर को विरासत संरक्षण में अपनी विशेषज्ञता और दक्षता से सहयोग देगा.

Tags: Gujarat

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर