सूरत: बिजनेसमैन ने अपनी 2 महीने की बेटी के लिए खरीदी चांद पर जमीन

सांकेतिक तस्वीर

सांकेतिक तस्वीर

Moon: कंपनी की तरफ से सभी कानूनी कार्रवाई पूरी हो गई है. विजय कथेरिया को जमीन खरीदने की मंजूरी मिलने का ईमेल भी मिल गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 26, 2021, 10:22 AM IST
  • Share this:
सूरत. गुजरात के अहमदाबाद में रहने वाले एक बिजनेसमैन ने अपनी बेटी को खास तोहफा दिया है. विजय कथेरिया नाम के एक बिजनेसमैन ने अपनी दो महीने की बेटी के लिए चांद (Moon) पर ज़मीन खरीदी है. चांद पर जमीन खरीदने के लिए उन्होंने न्यूयॉर्क इंटरनेशनल लूनार लैंड रजिस्ट्री कंपनी को ईमेल भेजा था. उनके आवेदन को कंपनी ने स्वीकार कर लिया है. उन्होंने 13 मार्च को चंद्रमा पर जमीन खरीदने के लिए ऑनलाइन आवेदन किया था.

कथेरिया ने अपनी बेटी के लिए एक एकड़ ज़मीन खरीदी है. कंपनी की तरफ से सभी कानूनी कार्रवाई पूरी हो गई है. विजय कथेरिया को जमीन खरीदने की मंजूरी मिलने का ईमेल भी मिल गया है. इसके बाद उन्हें कंपनी ने इससे जुड़े सभी डॉक्यूमेंट भी भेज दिए हैं. विजय कथेरिया चांद पर जमीन खरीदने वाले पहले व्यापारी हैं. आने वाले दिनों में कंपनी की तफ से आधिकारिक तौर पर इस दावे की घोषणा की जाएगी.

ये भी पढ़ें;- कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का बंद, जानें क्या रहेगा खुला और क्या रहेगा बंद

चांद पर किस तरह हो रहे हैं कब्ज़े?
एक तरफ यूरोपियन अंतरिक्ष एजेंसी चांद पर 2020 से 2030 के बीच 'अंतर्राष्ट्रीय गांव' बनाने की तैयारी में है तो दूसरी तरफ, अमेरिका की नासा चांद पर एक बेस बनाने की. रूस की अंतरिक्ष एजेंसी Roscosmos और चीन की CNSA भी इसी तरह के बेस चांद पर बनाने की योजना रखते हैं. इन तमाम कोशिशों के चलते चांद की ज़मीन पर हक़ को लेकर कानूनी पहलुओं पर अक्सर बहस की गुंजाइश रहती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज