अहमदाबाद: टाउते ने तोड़ा मई में बारिश का रिकॉर्ड, शुक्रवार से होगा मौसम साफ

तूफान के बाद शहर में स्थिति का जायजा लेने के लिए एएमसी के मेयर सहित अधिकारी नियंत्रण कक्ष में पहुंच गए हैं.

तूफान के बाद शहर में स्थिति का जायजा लेने के लिए एएमसी के मेयर सहित अधिकारी नियंत्रण कक्ष में पहुंच गए हैं.

Tauktae in Gujarat: अहमदाबाद (Ahmedabad) आमतौर पर मई के महीने में भीषण गर्मी का अनुभव करता है. लेकिन इस बार तूफान की वजह से मौसम ने करवट ली है. बारिश के बाद वासना बैराज में जलस्तर नीचे चला गया था.

  • Share this:

अहमदाबाद. चक्रवाती तूफान टाउते (Tauktae) ने गुजरात में तबाही मचाई है. चक्रवात टाउते अहमदाबाद से होकर गुजरा है. जिससे मंगलवार को शहर में तेज हवाओं के साथ तेज बारिश (Heavy Rainfall) हुई. शहर का तापमान भी गिरकर 25 डिग्री पर आ गया. तूफान के प्रभाव के बाद मई में एक ही दिन में शहर में 5.68 इंच बारिश हुई. यह आंकड़ा मई में एक दिन में सबसे ज्यादा बारिश का रिकॉर्ड है. मौसम विभाग के अनुसार बुधवार दोपहर शहर में आकाश में छाए बादल हट सकते हैं.

शुक्रवार से माहौल साफ होने की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार, अहमदाबाद में अगले दो दिनों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. जिसके बाद शुक्रवार से मौसम साफ होना शुरू हो जाएगा और गर्मी बढ़ने की भी संभावना है. अगले सप्ताह से शहर में फिर से भीषण गर्मी पड़ने की संभावना है. जिससे अधिकतम तापमान 41 डिग्री के पार जा सके.

वासना बैराज के द्वार खुले
अहमदाबाद आमतौर पर मई के महीने में भीषण गर्मी का अनुभव करता है. लेकिन इस बार तूफान की वजह से मौसम ने करवट ली है. बारिश के बाद वासना बैराज में जलस्तर नीचे चला गया था. गेट नंबर 20 फीट, गेट नंबर 23 1.6 फीट, गेट नंबर 26, 27, 28, 30 तीन फीट खोले गए. पानी के कारण मीठाखली और अखबारनगर अंडरपास बंद कर दिए गए हैं. अहमदाबाद में तूफान से भारी नुकसान हुआ है. शहर में 189 पेड़ उखड़ पड़े हैं. 43 जगहों पर पानी भर गया है. सेंट्रल जोन में 4 इमारतें ढह गई हैं.


तूफान के बाद शहर में स्थिति का जायजा लेने के लिए एएमसी के मेयर सहित अधिकारी नियंत्रण कक्ष में पहुंच गए हैं. शहर के पूर्व में कई इलाकों में बारिश का पानी भर गया है. भाषा के अनुसार, गुजरात में चक्रवात के कारण कम से कम 13 लोगों की मौत हो गयी जबकि तूफान की वजह से कई इलाकों में भारी बारिश तथा नुकसान की खबर है, वहीं भारतीय नौसेना व तटरक्षक बलों ने मुंबई के निकट अरब सागर में फंसे दो बजरों में मौजूद 317 लोगों को सुरक्षित बचा लिया. अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज