Arvind Kejriwal Interview: दिल्ली के सीएम ने कहा- मैं हिंदू हूं, मैं हिंदुत्व नहीं करूंगा तो और क्या करूंगा

Arvind Kejriwal Interview Live: गुजरात की कुल 182 सदस्यीय विधानसभा के लिए पहले चरण में 89 सीटों पर और दूसरे चरण में 93 सीटों पर मतदान होगा, जबकि मतों की गिनती आठ दिसंबर को होगी. गुजरात विधानसभा का कार्यकाल 18 फरवरी 2023 को समाप्त हो रहा है.

नई दिल्ली. गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 में आम आदमी पार्टी (आप) की एंट्री ने इस बार चुनावी को और रोमांचक बना दिया है. सत्तारूढ़ भाजपा और कांग्रेस दोनों के लिए गुजरात चुनाव में आप चुनौती पेश करने की कोशिश में है. दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल लगातार गुजरात दौरे पर हैं और चुनावी सभा को संबोधित कर रहे हैं.  गुजरात चुनाव से लेकर दिल्ली नगर निगम चुनाव में पार्टी की रणनीति और अन्य मुद्दों पर केजरीवाल ने न्यूज18 से एक्सक्लूसिव बातचीत की.

अधिक पढ़ें ...
30 Nov 2022 18:04 (IST)

सवाल : गुजरात का चुनाव आप बीजेपी के खिलाफ़ लड़ रहे हैं और लोगों से कह रहे कि कांग्रेस को वोट मत दो

जवाब : मेरे 2 वीडियो निकले थे… एक में था कि बीजेपी को वोट मत दो और एक दूसरे वीडियो में था कि कांग्रेस को वोट मत दो… हमें वोट करें, मैं आपको बता दूं अंदर की बात… इन्होंने सोचा था कि हमलोग सितम्बर तक सारे कांग्रेस को तोड़ देंगे, कांग्रेस वालों की बीजेपी दफ्तर के बाहर लाइन लगी थी कि हमें भी ले लो, हमें भी ले लो… सितम्बर आते ही इनको लगने लगा कि आम आदमी पार्टी आगे बढ़ने लगी है… इनके वोट काटो… तब ये लोगों ने कहा कांग्रेस वालों से कि तुम लोग कांग्रेस से ही लड़ो, कांग्रेस को मजबूत रहने दो थोड़ा… कांग्रेस ख़त्म हो गयी, तो कांग्रेस को बीजेपी ने ज़िंदा रखा हुआ है.

30 Nov 2022 18:00 (IST)

सवाल : ये हिंदू वोट बैंक को साधने की कोशिश नहीं है?

जवाब : अगर इससे वोट मिल रहा है, तो इसको लागू कर दें ये लोग, भईया अगर नोट पर लक्ष्मी गणेश जी की तस्वीर लगाने से हिन्दू वोट बैंक मिलता है, तो  इनको कर देना चाहिए… इनकी तो सत्ता है, इनके पास सबकुछ है, ये कर दें और ले लें वोट… क्यों नहीं करते ये लोग.

30 Nov 2022 18:00 (IST)

सवाल : नोट पर सिर्फ हिंदू देवी देवता हों ये सवाल तो उठता है ना

जवाब : इंडोनेशिया मुस्लिम कंट्री है, 85 प्रतिशत मुस्लिम हैं, दो प्रतिशत हिन्दू हैं… उन्होंने भी अपने नोट पर गणेश जी की तस्वीर रखी हुई है… उन्हें भी कोई आपत्ति नहीं है. सभी धर्मों को देखा जाए, तो धन दौलत की देवी लक्ष्मी जी को माना गया है, तो इसीलिए मैंने ये बोला है और इसका किसी ने अफसोस नहीं किया सिर्फ बीजेपी ने अफसोस किया है.

30 Nov 2022 17:56 (IST)

सवाल : एक इंजीनियर, इतना पढ़ा लिखा मुख्यमंत्री नोट में लक्ष्मी-गणेश की बात क्यों करता है?

जवाब : अध्यात्म और शिक्षा दोनों साथ-साथ चलते हैं. हम मेहनत करते हैं, मैं पढ़ा लिखा हूं, मैं इंजीनियर हूं, मैं मेहनत करता हूं, मैं दिमाग लगाता हूं, जनता के लिए काम करता हूं, बिना ऊपर वाले के आशीर्वाद के आप कोल्हू के बैल की तरह काम करते रहो कुछ नहीं मिलता, तो मेरा कहने का मतलब यही था कि देश को लोग मेहनत करते हैं… अगर नोट के ऊपर लक्ष्मी गणेश की तस्वीर आ जायेगी, तो ऊपर वाले का आशीर्वाद मिलेगा. जब मैंने ये कहा था, तब बहुत लोगों के मेरे पास फोन आए और लोगों ने सराहा, बधाई दी… लेकिन ये बीजेपी वाले नहीं नहीं, ये नहीं होना चाहिए, इन बीजेपी वालों को पता नहीं क्या तकलीफ है… मैं अयोध्या जाता हूं, तो इनको तकलीफ होती है… लक्ष्मी गणेश की बात करूं, तो इनको तकलीफ होती है… मैं दिल्ली के लोगो को फ्री में तीर्थ करवाता हूं, तो इनको तकलीफ होती है.

30 Nov 2022 17:53 (IST)

मैं हिंदुत्व नहीं करूंगा तो और क्या करूंगा: केजरीवाल

केजरीवाल ने कहा, ‘मैं हिंदू हूं, हिंदू होकर मैं हिंदुत्व नहीं करूंगा तो और क्या करूंगा…. 24 घंटे लड़ने से क्या फ़ायदा यार, ये गाली गलौज की राजनीति, रोज़ फ़र्ज़ी विडियो लाने की राजनीति, अब देश चलाना है या नहीं चलाना या चुनाव जीतने के बाद बस गाली गलौज करना है, डंडा चलाना है.’

30 Nov 2022 17:47 (IST)

सवाल : इल्ज़ाम लगता है कि आप भी वही हिंदुत्व कर रहे हैं जो बीजेपी का है

जवाब : ऐसी गाली मत दीजिये कि बीजेपी का हिंदुत्व कर रहे हैं हम, उनका कोई हिंदुत्व नहीं है. आप देखो… हम बात करते हैं कि हम स्कूल बनाएंगे, अस्पताल बनाएंगे, बिजली देंगे, पानी देंगे, हम सड़के बनाएंगे मैं हर जगह जाकर कहता हूं कि मैं पढ़ा लिखा हूं, मैं एक इंजीनियर हूं और वो लोग केवल और केवल गाली गलौज करते हैं. मैं जब कहता हूं कि मैं बिजली मुफ्त कर दूंगा, तो वो कहते हैं कि हम केजरीवाल की टांग तोड़ देंगे… मैं जब कहूंगा कि मैं स्कूल बना दूंगा, तो वो कहते हैं कि हम केजरीवाल की आंख फोड़ देंगे… अगर मेरी टांग तोड़ने से और आँख फोड़ने से देश का कोई भला होता है, तो करके देख लो, आप अपना काम बताओ न… तुमने क्या किया है 15 साल दिल्ली के MCD में… 27 साल गुजरात में… मैं जाकर अपने काम गिना रहा हूं, तुम भी जाकर अपने काम गिनाओ… काम तो गिना नहीं सकते क्योंकि काम तो किया ही नहीं है. अब रोज़ रोज़ फ़र्ज़ी वीडियो लेकर आ रहे हो… गालियां दे रहे हो… केजरीवाल राक्षस है ठग है… लोगों को निगटिव राजनीति पसंद नहीं आती है… लोग कहते हैं कि आपको मौका दिया है आप काम करिए…

30 Nov 2022 17:38 (IST)

सवाल - गौतम साहब को क्यों बर्खास्त किया

जवाब – मैंने नहीं किया. उन्होंने इस्तीफा दिया कि मेरा इस्तीफा मंजूर किया जाए.

30 Nov 2022 17:37 (IST)

सवाल : सतेंद्र जैन के वीडियो आते रहे...

जवाब : अब बीजेपी वीडियो कंपनी बन गयी है. कोई कह रहा था की दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी का दिल्ली में ये हाल हो गया है कि वीडियो बनाने शुरू कर दिए हैं, वो भी फ्लॉप हो रहे हैं, कोई देखता ही नहीं, तीन-चार दिन से तो वीडियो ही नहीं आ रहे हैं इन लोगों के.

30 Nov 2022 17:29 (IST)

सवाल : सत्येंद्र जैन को अब भी मंत्री क्यों बनाया हुआ है?

जवाब : उनके ऊपर कोई भी आरोप साबित नहीं हुए हैं, मैंने सारे कागज़ पढ़ लिए हैं, सारे केस फ़र्ज़ी हैं, ऐसे तो इन लोगों ने मेरे सारे MLA पर केस करके रखा है. इन्होंने हमारे सारे MLA पर 167 केस कर रखे हैं, जिसमें से 135 बरी हो चुके हैं… बाकी चल रहे हैं… उसमे भी बरी हो जाएंगे.. ये लोग रोज़ मेरे ऊपर कीचड़ फेंकते हैं और मैं खड़े होकर कहता हूं कि मैं कट्टर ईमानदार हूं… ये रोज़ कीचड़ फेंक कर कहना चाहते हैं कि नहीं नहीं… ये हमारे जैसा ही है, जैसे हम बेईमान हैं, वैसे ये भी बईमान है… ये लोग मुझे बेईमान साबित करना चाहते हैं. अब आप मनीष सिसोदिया का जो केस था… चार्जशीट में भी नाम नहीं आया.. कह रहे थे कि किंग पिन है… जब पहले ही चार्जशीट में नाम नहीं है, तो फ़र्ज़ी केस है न… तो ये लोग ऐसे फ़र्ज़ी केस करते रहेंगे मेरे लोगो के ऊपर, तो मैं थोड़ी निकालते रहूंगा अपने लोगों को.

30 Nov 2022 17:26 (IST)

हिमाचल में सरकार बनाने को लेकर अरविंद केजरीवाल ने क्या कहा?

केजरीवाल ने कहा, ‘यहां थोड़ा मुश्किल नज़र आ रहा है, हर चुनाव अलग होता है. लोगों का मिजाज़ अलग है वहां पर.’

30 Nov 2022 17:24 (IST)

सवाल - हिमाचल में क्या हुआ?

केजरीवाल बोले, ‘मैदान नहीं छोड़ा है हमने, वहां भी लड़े हैं हमलोग… अब कितनी सीट आएगी ये समय बताएगा.

30 Nov 2022 17:13 (IST)

सवाल : गोवा और उत्तराखंड विधानसभा चुनाव में तो कुछ नहीं हुआ?

केजरीवाल का जवाब : गोवा और उत्तराखंड के चुनाव में – कोशिश करने वालो की हार नहीं होती – हर चुनाव अलग होता है न ये गोवा जैसा है और न ही उत्तराखंड जैसा है… गुजरात का चुनाव गुजरात की तरह है… यहां लोगों का कल्चर अलग है, लेकिन समस्या देश भर में वही है महंगाई बेरोज़गारी और इसमें लोगों को भरोसा है कि आम आदमी पार्टी इसका समाधान निकाल सकती है.

30 Nov 2022 17:12 (IST)

सवाल: लोगों को यकीन नहीं हो रहा?

केजरीवाल का जवाब, ‘जब हमारी 67 सीट आयी थी तब भी लोगो को यकीन नहीं हुआ था और जब पंजाब में 92 सीट्स आयी तब भी यकीन नहीं हुआ था और जब पार्टी बनने के बाद एक साल में ही 28 सीट आयी थी तब भी यकीन नहीं हुआ था.’

30 Nov 2022 17:09 (IST)

गुजरात और दिल्ली निगम चुनावों में AAP का क्या टारगेट है?

केजरीवाल ने कहा, ‘हमारा टारगेट नहीं है… टारगेट जनता तय करती है, लेकिन हमारे सर्वे में दिखा रहा है कि दिल्ली नगर निगम चुनाव में बहुमत आना चाहिए. 250 में से 230 सीट आने चाहिए ऐसा मुझे लगता है… और गुजरात में सरकार बननी चाहिए, गुजरात में 92 पार होना चाहिए.’

30 Nov 2022 17:08 (IST)

बीजेपी भी चुनावों में जीत के दावे कर रही है?

इस सवाल के जवाब में केजरीवाल ने कहा कि अब नतीजे बताएंगे कि कौन जीतेगा? हम भी मेहनत कर रहे हैं और वो भी मेहनत कर रहे है.

30 Nov 2022 17:05 (IST)

क्या आम आदमी पार्टी को दोनों जगह जीत मिलेगी?

केजरीवाल ने MCD और गुजरात चुनाव में जीत को लेकर कहा, ‘ऐसा लग रहा है, जनता जनार्दन है अहंकार नहीं करना चाहिए, लेकिन मुझे जनता का मूड देख कर लग रहा है दोनों जगह जितना चाहिए.’

30 Nov 2022 17:03 (IST)

कौन सा बड़ा चैलेंज है, एमसीडी या गुजरात चुनाव?

अरविंद केजरीवाल ने कहा, ‘हर इलेक्शन चैलेंज होता है. किसी भी इलेक्शन को हल्के में नहीं लेना चाहिए और मैं समझता हूँ कि इलेक्शन एक मौका होता है जनता से बात करने का… जनता के सामने अपनी बातें रखने का, अपना एजेंडा रखने का… तो हर इलेक्शन अच्छा होता है और चैलेंज होता है.’

30 Nov 2022 16:45 (IST)

गुजरात में करीब 5 करोड़ मतदाता

गुजरात में 4.9 करोड़ से अधिक मतदाता हैं और इनमें 4.6 लाख मतदाता ऐसे हैं जो पहली बार मतदान करेंगे. निर्वाचन आयोग राज्य में 51,782 मतदान केंद्र स्थापित करेगा. इनमें 34,276 मतदान केंद्र ग्रामीण क्षेत्रों में हों. शहरी इलाकों में 17,506 मतदान केंद्र होंगे.

30 Nov 2022 16:45 (IST)

भाजपा का मुख्य प्रतिद्वंद्वी दल बनने की कोशिश कर रही है आप

आम आदमी पार्टी (आप) आगामी गुजरात विधानसभा चुनावों में अपने आप को सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के मुख्य प्रतिद्वंद्वी के तौर पर पेश करने की कोशिश कर रही है. हालांकि, 2017 के विधानसभा चुनावों में उसके सभी 29 उम्मीदवारों की जमानत जब्त हो गयी थी. आप दावा करती है कि वह अब गुजरात के लोगों तक पहुंच बनाने में कामयाब हो गयी है. उसके राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल हाल फिलहाल में कई बार राज्य का दौरा कर चुके हैं.

30 Nov 2022 16:44 (IST)

महिलाओं और युवाओं के समर्थन से 92 से अधिक सीटें जीतेगी आप: केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सूरत की एक चुनावी रैली में दावा किया कि आम आदमी पार्टी (आप) अगले महीने होने वाले गुजरात विधानसभा चुनाव में कुल 182 सीटों में से 92 से अधिक सीटें जीतेगी. आप प्रमुख केजरीवाल ने कहा कि गुजरात में महिलाओं और युवाओं के बीच आम आदमी पार्टी को लेकर बहुत उत्साह है क्योंकि पार्टी ने महंगाई और बेरोजगारी से निपटने का संकल्प लिया है. सूरत में हीरा कारोबारियों से बातचीत के बाद केजरीवाल ने भरोसा जताया कि वे आप को वोट देंगे, हालांकि वे ‘भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के डर से खुले तौर पर ऐसा नहीं कह रहे हैं.’

अधिक पढ़ें

2017 के विधानसभा चुनावों में उसके सभी 29 उम्मीदवारों की जमानत जब्त हो गयी थी. आप दावा करती है कि वह अब गुजरात के लोगों तक पहुंच बनाने में कामयाब हो गयी है. गुजरात की कुल 182 सदस्यीय विधानसभा के लिए पहले चरण में 89 सीटों पर और दूसरे चरण में 93 सीटों पर मतदान होगा, जबकि मतों की गिनती आठ दिसंबर को होगी.

गुजरात में 4.9 करोड़ से अधिक मतदाता हैं और इनमें 4.6 लाख मतदाता ऐसे हैं जो पहली बार मतदान करेंगे. निर्वाचन आयोग राज्य में 51,782 मतदान केंद्र स्थापित करेगा. इनमें 34,276 मतदान केंद्र ग्रामीण क्षेत्रों में हों. शहरी इलाकों में 17,506 मतदान केंद्र होंगे.

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें