• Home
  • »
  • News
  • »
  • gujarat
  • »
  • CONGRESS DEMANDS RS 15000 CRORE RELIEF PACKAGE FOR CYCLONE AFFECTED IN GUJARAT

गुजरात: चक्रवात प्रभावितों के लिए कांग्रेस ने की 15000 करोड़ रुपये के राहत पैकेज की मांग

(सांकेतिक तस्वीर)

कांग्रेस ने अपने ज्ञापन में कहा है कि तूफान के कारण जिन लोगों का मकान पूर्ण रूप से क्षतिग्रस्त हो गया है, उनके लिए 2.5 लाख रुपये जबकि जिनका आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हुआ है उन्हें 25 हजार रुपये की सहायता मुहैया कराई जानी चाहिए.

  • Share this:
    अहमदाबाद. कांग्रेस (Congress) पार्टी की गुजरात इकाई ने गुरुवार को कहा कि राज्य में भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेतृत्व वाली सरकार को चक्रवाती तूफान 'टाउते' से प्रभावित लोगों के लिए 15 हजार करोड़ रुपये के राहत पैकेज की घोषणा करनी चाहिए. इससे पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने पिछले सप्ताह का चक्रवात प्रभावित इलाकों का सर्वेक्षण करने के दौरान एक हजार करोड़ रुपये की तत्काल मदद की घोषणा की थी.

    केन्द्र की ओर से दी गयी एक हजार करोड़ रुपये की मदद के अलावा राज्य सरकार ने बुधवार को किसानों के लिए 500 करोड़ रुपये के राहत पैकेज की घोषणा की थी. यह मदद विशेषतौर पर उन किसानों के लिए है जिनके आम के बागानों और नारियल के पेड़ों को नुकसान हुआ है.

    दुकानों और कारोबार के अलावा कृषि क्षेत्र को भी भारी नुकसान हुआ- कांग्रेस
    कांग्रेस की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष अमित चावड़ा और विधानसभा में विपक्ष के नेता परेश धनानी के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल ने गुरुवार को गांधीनगर में राज्यपाल आचार्य देवव्रत से मुलाकात कर उन्हें इस संबंध में एक ज्ञापन भी सौंपा. कांग्रेस नेता ने कहा, ' ऐसा लगता है कि तूफान प्रभावित इलाकों में हुए नुकसान की समीक्षा किए बिना ही राहत पैकेज की घोषणा की गयी है. वास्तविक नुकसान जितना हुआ है, उसकी तुलना में राहत पैकेज कुछ भी नहीं है. तूफान के कारण लोगों के मकानों, दुकानों और कारोबार के अलावा कृषि क्षेत्र को भी भारी नुकसान हुआ है.'

    उन्होंने कहा कि राज्य सरकार को तूफान प्रभावित लोगों के लिए 15 हजार करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा करनी चाहिए. कांग्रेस के मुताबिक तूफान के कारण फलों के 70 लाख से अधिक पेड़ उखड़ गए हैं, इसलिए राज्य सरकार को इसके लिए विशेष रूप से सात हजार करोड़ रुपये की घोषणा करनी चाहिए.

    कांग्रेस ने अपने ज्ञापन में कहा है कि तूफान के कारण जिन लोगों का मकान पूर्ण रूप से क्षतिग्रस्त हो गया है, उनके लिए 2.5 लाख रुपये जबकि जिनका आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हुआ है उन्हें 25 हजार रुपये की सहायता मुहैया कराई जानी चाहिए. चक्रवात टाउते के कारण गुजरात में भारी तबाही हुई है. राज्य के नौ जिलों के 86 तालुक में दो लाख हेक्टेयर की फसल को नुकसान हुआ है.