वैक्सीन मॉक ड्रिल: गुजरात के चार जिलों में दूसरा चरण शुरू, 300 लोगों को लगा रहे हैं डमी टीके

(सांकेतिक तस्वीर)

Corona Vaccine Mock Drill: ड्रिल में लाभार्थियों के लिए को-विन ऐप्लीकेशन (Cowin Application) में डाटा फीड के जरिए यूजर आईडी बनाया जाता है, जिसका इस्तेमाल कर लाभार्थियों का चयन किया जाता है और टीकाकरण केंद्र के स्थान के साथ उन्हें संदेश भेजे जाते हैं.

  • Share this:
    अहमदाबाद. कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम (Covid-19 Vaccination Programme) के लिए मॉक ड्रिल के दूसरे चरण में शनिवार को गुजरात के चार जिलों में विभिन्न केंद्रों पर 300 लाभार्थी शामिल हुए. एक स्वास्थ्य अधिकारी ने यह जानकारी दी. पूर्वाभ्यास का पहला चरण गांधीनगर और राजकोट जिलों के विभिन्न केंद्रों पर आयोजित किया गया, जिसका समापन मंगलवार को हुआ.

    टीकाकरण ड्रिल के दूसरे दौर के लिए चार जिलों आणंद, वलसाड, दाहोद और भावनगर का चयन किया गया. उन्होंने कहा, 'पूर्वाभ्यास में 300 स्वास्थ्य कर्मियों को डमी टीके दिए जा रहे हैं . यह अभ्यास इस उद्देश्य के लिए चयनित चार जिलों के 12 केंद्रों में आयोजित किया जा रहा है.' पूर्वाभ्यास का पहला चरण 28-29 दिसंबर को गांधीनगर और राजकोट जिलों में आयोजित किया गया था.

    यह भी पढ़ें: Corona Vaccine Dry Run: पहले फेज में 3 करोड़ लोगों को फ्री मिलेगी कोरोना वैक्सीन, स्वास्थ्य मंत्री ने किया बड़ा ऐलान

    ड्रिल में लाभार्थियों के लिए को-विन ऐप्लीकेशन में डाटा फीड के जरिए यूजर आईडी बनाया जाता है, जिसका इस्तेमाल कर लाभार्थियों का चयन किया जाता है और टीकाकरण केंद्र के स्थान के साथ उन्हें संदेश भेजे जाते हैं. टीकाकरण के लिए कोल्ड चेन व्यवस्था पर भी नजर रखी जाती है, जिसके तहत असली टीकाकरण अभियान में किया गया सब कुछ दोहराया जाएगा.

    गुजरात के स्वास्थ्य आयुक्त जयप्रकाश शिवहरे ने शुक्रवार को संवाददाताओं को बताया था कि राज्य सरकार ने पहले ही 16,000 टीका लगाने वालों को प्रशिक्षित किया है और वास्तविक टीकाकरण अभियान की घोषणा होने की स्थिति में अपनी तैयारी के लिए एक करोड़ टीकों की खुराक जमा करने के लिए कोल्ड चेन का इंफ्रास्ट्रक्चर बनाया गया है.

    ब्रिटेन (Britain) से गुजरात लौटे चार लोगों में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन (Corona Virus New Strain) से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. राज्य के स्वास्थ्य विभाग की शीर्ष अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी. फिलहाल संक्रमितों के सैंपल लैब टेस्टिंग के लिए भेजे गए हैं. गुजरात में अब तक कोरोना वायरस के 2 लाख 45 हजार 772 मामले सामने आ चुके हैं. जिनमें से 4 हजार 703 लोगों की मौत हो चुकी है. राज्य में अभी 9 हजार 563 एक्टिव मामले हैं.

    (भाषा इनपुट के साथ)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.