होम /न्यूज /gujarat /Earthquake in Gujarat: गुजरात में भूकंप के झटके, आनन-फानन में घरों से बाहर निकले लोग

Earthquake in Gujarat: गुजरात में भूकंप के झटके, आनन-फानन में घरों से बाहर निकले लोग

रिएक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.3 मापी गई. (कॉन्सेप्ट इमेज)

रिएक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.3 मापी गई. (कॉन्सेप्ट इमेज)

फिलहाल राहत की बात यह है कि अभी तक इस भूकंप (Earthquake) से किसी भी तरह से किसी के हताहत या फिर जानमाल के नुकसान की खबर ...अधिक पढ़ें

    नई दिल्ली: गुजरात में आज भूकंप के झटके महसूस किए गए. राज्य के के जामनगर में भूकंप (Earthquake News) आने के बाद लोग घरों से निकल गए. जामनगर में गुरुवार की शाम को भूकंप के झटके महसूस हुए. रिएक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.3 मापी गई. भूकंप के झटके महसूस होते ही लोग अपनी जान बचाने के लिए आनन फानन में घरों से बाहर खुली जगहों पर पहुंच गए.

    फिलहाल राहत की बात यह है कि अभी तक इस भूकंप से किसी भी तरह से किसी के हताहत या फिर जानमाल के नुकसान की खबर सामने नहीं आई है. बता दें कि इससे पहले आज ही सुबह से समय यूपी के मेरठ और कश्मीर में भी भूकंप आने की खबर मिली थी. इन दोनों ही जगहों से भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए.

    सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के अनुसार कश्मीर के कटरा में 3.6 की तीव्रता से भूकंप आया था और वहीं मेरठ में इसकी तीव्रता 2.7 दर्ज की गई. दोनों ही जगहों पर किसी तरह का कोई नुकसान भूकंप की वजह से नहीं हुआ. जानकारी के अनुसार कश्मीर में सुबह 5 बजकर 8 मिनट पर भूकंप आया जबकि वहीं मेरठ में सुबह 7 बजे के करीब भूकंप के झटके महसूस किए गए.

    भूकंप आने पर घबराएं नहीं

    अगर कभी भी भूकंप के झटके महसूस हो तो घबराएं नहीं. ज्यादा पैनिक होने से परेशानी बढ़ सकती है. भूकंप आने पर खुली जगह पर जाने की कोशिश करें अगर आप ऊंची इमारत पर रहते हैं तो भूकंप आने पर लिफ्ट का प्रयोग बिल्कुल भी न करे. बिल्डिंग हिलने से लिफ्ट काम करना बंद कर सकती है. अगर आप बाहर नहीं निकल पा रहे तो घर पर ही किसी मजबूत फर्नीचर को पकड़ लें और अपने सिर को बचाने की कोशिश करें. घरों कांच या फिर शीशे के सामान से दूर रहें. टेबल या फिर तखत के नीचे जाकर भी आप अपने आप को बचा सकते हैं.

    Tags: Earthquake, Earthquake News, Gujarat news

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें