Home /News /gujarat /

गुजरात: 100 से अधिक आदिवासियों का धर्मांतरण करने के आरोप में 9 पर FIR

गुजरात: 100 से अधिक आदिवासियों का धर्मांतरण करने के आरोप में 9 पर FIR

गुजरात के भरूच जिले में वासवा हिंदू समुदाय के 100 से अधिक आदिवासियों का किया जा रहा था धर्मांतरण.  (सांकेतिक ​फोटो)

गुजरात के भरूच जिले में वासवा हिंदू समुदाय के 100 से अधिक आदिवासियों का किया जा रहा था धर्मांतरण. (सांकेतिक ​फोटो)

पुलिस ने बताया कि गुजरात (Gujarat) के भरूच जिले (Bharuch district) के आमोद तालुका के कांकरिया गांव (Kankariya village ) के वासवा हिंदू समुदाय (Vasava Hindu Community) के 37 परिवारों के 100 से अधिक आदिवासियों (Tribals) को रुपये और अन्‍य प्रकार के प्रलोभन देकर धर्मांतरण करने का दबाव बनाया गया था. इस पूरे मामले में आरोपियों ने इन आदिवासियों की कमजोर आर्थिक स्थिति और आदिवासी समुदाय के सदस्‍यों की निरक्षरता का फायदा उठाया है और उन्‍हें इस्‍लामिक धर्म अपनाने का लालच दिया

अधिक पढ़ें ...

    अहमदाबाद. गुजरात (Gujarat) के भरूच जिले (Bharuch district) के एक गांव में विदेशी फंड (Foreign Fund) के जरिए 100 से अधिक आदिवासियों (Tribals) का धर्मांतरण करने का मामला सामने आया है. इन लोगों पर कथित तौर पर रुपये का लालच देकर धर्मांतरण करने का दबाव बनाया गया था. इस पूरे मामले में लंदन में रहने वाले एक शख्‍स सहित 9 लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है.

    मामले की जानकारी देते हुए पुलिस ने बताया कि भरूच जिले के आमोद तालुका के कांकरिया गांव के वासवा हिंदू समुदाय के 37 परिवारों के 100 से अधिक आदिवासियों को रुपये और अन्‍य प्रकार के प्रलोभन देकर धर्मांतरण करने का दबाव बनाया गया था. इस पूरे मामले में आरोपियों ने इन आदिवासियों की कमजोर आर्थिक स्थिति और आदिवासी समुदाय के सदस्‍यों की निरक्षरता का फायदा उठाया है और उन्‍हें इस्‍लामिक धर्म अपनाने का लालच दिया है.

    इसे भी पढ़ें :- जरीना खातून बन गई मिथिलेश, 5 मुस्लिम परिवार के 15 सदस्यों ने 18 साल बाद हिंदू धर्म में की वापसी

    पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक लंदन में रहने वाले शख्‍स को छोड़कर सभी 9 आरोपी स्‍थानीय निवासी हैं. एक आरोपी वर्तमान में लंदन में रह रहा है और उसकी पहचान फेफड़ावाला हाजी अब्दुल के रूप में हुई है, जिसने इस तरह के कमजोर लोगों के धर्म परिवर्तन के लिए विदेशी फंड एकत्र किया है.
    भरूच पुलिस ने कहा है कि विदेश से हासिल किए गए फंड का इस्‍तेमाल मुस्लिम कट्टरपंथियों द्वारा अवैध धार्मिक रूपांतरण गतिविधि के लिए लंबे समय से किया जाता रहा है.

    इसे भी पढ़ें :- सुपौल: धर्म परिवर्तन के आरोप में केरल के 2 पादरियों को लोगों ने पकड़ा, किया पुलिस के हवाले

    जांच में पता चला है कि आरोपियों ने दो समुदायों के बीच रंजिश फैलाने के लिए वसाव हिंदू समुदाय के सदस्‍यों को पैसे और अन्‍य प्रलोभन देकर धोखे से इस्‍लाम में परिवर्तित करने का लालच दिया था. पुलिस ने इस मामले में सभी 9 लोगों के खिलाफ गुजरात धर्म की स्वतंत्रता (संशोधन) कानून के साथ-साथ भारतीय दंड संहिता की धारा 120 (बी) (आपराधिक साजिश),153 (बी)(सी)(वैमनस्यता फैलाने की आशंका) और 506 (2)(आपराधिक धमकी) के तहत मामला दर्ज किया है.

    Tags: Conversion, Conversion case, Conversion FIR, Conversion Foreign Funding, Gujarat

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर