भारत में पहली बार 20 दिन में बनकर तैयार हुआ ओवरब्रिज, गुजरात के वलसाड ने बनाया रिकॉर्ड

गुजरात के वलसाड में बनाया गया ओवरब्रिज. (File pic)

Road Overbridge: रोड ओवरब्रिज का करीब 75 फीसदी काम एक हफ्ते में पूरा कर लिया गया है. इस ओवरब्रिज का निर्माण 2 जून को शुरू हुआ था.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. देश में पहली बार किसी पुल (Overbridge) को महज 20 दिन में पूरा करने का रिकॉर्ड बनाया गया है. यह रिकॉर्ड बनाया गया है गुजरात (Gujarat) के वलसाड में. वहां पर एक रोड ओवरब्रिज का 75 फीसदी कार्य पूरा कर लिया गया है. इसके साथ ही कहा जा रहा है कि इसे 22 जून तक इसे बनाकर पूरा लिया जाएगा. इस प्रोजेक्‍ट की अनुमानित लागत 4.5 करोड़ रुपये है.

    वेस्‍टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरीडोर (WDFC) के चीफ जनरल मैनेजर श्‍याम सिंह ने बाबत जानकारी दी है. उनका कहना है, 'रोड ओवरब्रिज का करीब 75 फीसदी काम एक हफ्ते में पूरा कर लिया गया है. इस ओवरब्रिज का निर्माण 2 जून को शुरू हुआ था और हमें पूरा विश्‍वास था कि इसका निर्माण हम 20 दिन में पूरा कर देंगे. सरकार ने 20 दिनों के लिए ट्रैफिक ब्‍लॉक करने की अनुमति दी थी.

    बता दें कि इस तरह का निर्माण कार्य पूरा होने में कम से कम 100 दिन का समय लगता है. अगर उसका काम नॉन स्‍टॉप किया जाए. लेकिन यह सड़क वलसाड पूर्व को वलसाड पश्चिम से जोड़ती है. ऐसे में इसपर 100 दिन के लिए ट्रैफिक बंद करना मुमकिन नहीं है. ऐसे में अथॉरिटी ने पहले से इस हिस्‍से बनाकर उन्‍हें साथ जोड़कर पुल निर्माण करने की योजना बनाई. इस ब्रिज के इन हिस्‍सों को जोड़ने के लिए मौके पर चार हेवी ड्यूटी हाइड्रॉलिक क्रेन स्‍थापित की गईं. इनकी क्षमता 300 मीट्रिक टन और 500 मीट्रिक टन है.

    निर्माण कार्य में तेजी लाने का निर्णय भी महामारी के बीच निर्माण गतिविधियों में लगातार आ रही रुकावटों के कारण लिया गया था. इसने पश्चिमी डीएफसी के वैतरणा-सचिन खंड में काम को भी प्रभावित किया, जिसमें एक बाधा का सामना करना पड़ा, जहां दक्षिण गुजरात में वलसाड शहर के पास एक आरओबी को पार करना मुश्किल था.

    लीक से हटकर सोचते हुए प्रोजेक्ट टीम ने तेजी से काम करने के लिए एक समाधान प्रस्तावित किया. उन्होंने नए ट्रैक निर्माण मशीन को इसके माध्यम से आगे ले जाने के लिए आरओबी के दृष्टिकोण पर एक ट्विन प्रीकास्ट बॉक्स डालने का फैसला किया. कथित तौर पर इसमें सबसे बड़ी चुनौती रोड ट्रैफिक ब्लॉक थी, इसलिए 20 दिनों के भीतर काम पूरा करने का फैसला किया गया.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.