अपना शहर चुनें

States

गुजरात: राजकोट और गांधीनगर में कोरोना वायरस टीकाकरण का पूर्वाभ्यास शुरू

दिसंबर के अंत तक वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल को मंजूरी मिलने की संभावना है (सांकेतिक तस्वीर)
दिसंबर के अंत तक वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल को मंजूरी मिलने की संभावना है (सांकेतिक तस्वीर)

गुजरात (Gujarat) के टीकाकरण अधिकारी डॉ. नयन जानी ने कहा कि पूर्वाभ्यास के दौरान लोगों को असल में कोरोना वायरस वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) नहीं लगाई जाएगी. ये सिर्फ सिस्टम का ट्रायल है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 28, 2020, 4:57 PM IST
  • Share this:
अहमदाबाद. गुजरात के राजकोट और गांधीनगर जिलों में सोमवार को दो दिवसीय कोविड-19 टीकाकरण (Coronavirus vaccination) का पूर्वाभ्यास शुरू किया गया ताकि आगामी राष्ट्रव्यापी टीकाकरण के लिए स्वास्थ्य अधिकारियों की तैयारियों का जायजा लिया जा सके. यह जानकारी अधिकारियों ने दी. गुजरात उन चार राज्यों में शामिल है, जिन्हें केंद्र ने कोविड-19 टीकाकरण के पूर्वाभ्यास के लिए चुना है. राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ. नयन जानी ने कहा, ‘‘गुजरात में राजकोट जिला, राजकोट शहर, गांधीनगर जिला और गांधीनगर शहर में टीकाकरण का पूर्वाभ्यास किया जा रहा है.’’

उन्होंने कहा कि इन जिलों और शहरों के स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारी टीकाकरण के पहले दिन प्रशासनिक कार्य करेंगे. जानी ने कहा, ‘‘वास्तविक क्षेत्र दौरा मंगलवार से शुरू होगा.’’ उन्होंने कहा कि पूर्वाभ्यास के दौरान लोगों को वास्तविक टीका नहीं दिया जाएगा. जीएमसी के स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. कल्पेश गोस्वामी ने कहा कि गांधीनगर नगर निगम (जीएमसी) ने शहर में 125 लाभार्थियों की पहचान की है, जिन्हें मंगलवार को पूर्वाभ्यास की प्रक्रिया में शामिल किया जाएगा. उन्होंने कहा कि 50 स्वास्थ्यकर्मी शहर के पांच अलग-अलग स्थानों पर लाभार्थियों के यहां जाएंगे.

बता दें कि अमेरिका और ब्रिटेन सहित यूरोप के तमाम देशों में टीकाकरण कार्यक्रम शुरू हो चुका है. फाइजर (Pfizer) और मॉडर्ना (Moderna) की वैक्सीन के टीके लोगों को लगाए जा रहे हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन (Harshvardhan) ने हाल ही में कहा था कि जनवरी में भारत में टीकाकरण कार्यक्रम शुरू हो सकता है. उम्मीद जताई जा रही है कि भारत सरकार सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) और ऑक्सफोर्ड एस्ट्राजेनेका (Oxford-Astrazeneca) के साझे में विकसित की जा रही वैक्सीन कोविशील्ड को आपातकालीन इस्तेमाल की अनुमति दे सकती है.

अनुमति से पहले देश भर में कोरोना वायरस वैक्सीन से टीकाकरण के लिए पूर्वाभ्यास चलाया जा रहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज