गुजरातः PM care फंड से शुरू होंगे 11 ऑक्सीजन प्लांट, गृहमंत्री अमित शाह ने किया शुभारंभ

प्लांट का उद्घाटन करते हुए अमित शाहने कहा, “आज गुजरात सरकारने कोलवड़ा के डेजीग्नेटेड कोविड अस्पताल में 200 मरीजो के इलाज की व्यवस्था की है.

प्लांट का उद्घाटन करते हुए अमित शाहने कहा, “आज गुजरात सरकारने कोलवड़ा के डेजीग्नेटेड कोविड अस्पताल में 200 मरीजो के इलाज की व्यवस्था की है.

Gujarat Coronavirus updates: शाह ने कहा कि अस्पताल में 600 आईसीयू बेड होंगे. गुजरात सरकार एनजीओ के सहयोग से आइसोलेशन सेन्टर शरू करेगा. आज एक टोल फ्री नंबर लॉन्च करने का भी निर्णय लिया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 24, 2021, 4:29 PM IST
  • Share this:
अहमदाबाद. भारत में कोरोना की दूसरी लहर आ गई है. इस बार कोरोना पहले से ज्यादा घातक (Coronavirus updates) साबित हो रहा है. देशभर में कोरोना प्रकोप के चलते बेड और ऑक्सीजन के लिए मारामारी मची है. कोरोना से लोगों की जानें बचाने के लिए राज्य व केन्द्र सरकार बड़े पैमाने पर काम कर रही हैं. केंद्रीय गृह मंत्री और गांधीनगर के सांसद अमित शाह (Home Minister Amit Shah) भी राज्य के दौरे पर हैं और कोरोना से निपटने के लिए लगातार समीक्षा कर रहे हैं. इसी बीच गृह मंत्री शाह ने आज अपने संसदीय क्षेत्र कोलवाड़ा में कोविड अस्पताल में 280 पीएसए ऑक्सीजन संयंत्र का उद्घाटन किया.

ऑक्सीजन संयंत्र का उद्घाटन के मौके पर अमित शाह के साथ गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी और उपमुख्यमंत्री नितिनभाई पटेल भी मौजूद थे. प्लांट का उद्घाटन करते हुए अमित शाह ने कहा, 'आज गुजरात सरकारने कोलवड़ा के डेजीग्नेटेड कोविड अस्पताल में 200 मरीजों के इलाज की व्यवस्था की है. देशभर में ऑक्सीजन पहुंचाने के लिए एक अभियान शुरू किया गया है. गुजरात सरकार ने इस अभियान को गति देने का काम किया है.'

कई राज्यों को ऑक्सीजन भेजता है गुजरात

शाह ने कहा कि गुजरात एक औद्योगिक राज्य होने की वजह से देश के किसी भी अन्य राज्य की तुलना में गुजरात में अधिक ऑक्सीजन है. गुजरात अपनी जरूरत पुरी होने के बाद बचा ऑक्सीजन अन्य राज्यों को भेजता है. कोलावड़ा ऑक्सीजन प्लांट की क्षमता 280 लीटर ऑक्सीजन प्रति मिनट है. प्लांट 200 मरीजों की मदद करेगा. आपूर्ति बाधित होने की स्थिति में सरकार ने सिलेंडर की व्यवस्था तैयार रखी है.
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में पूरे देश में इस तरह के ऑक्सीजन प्लांट पीएम केर्स द्वारा शुरू किए जा रहे हैं, जिसमें 11 ऐसे प्लांट गुजरात में भी स्वीकृत किए गए हैं. गुजरात सरकार ने कोरोना के खिलाफ लड़ाई में इतनी सख्ती के साथ संघर्ष किया है.

ये भी पढ़ेंः- ऑक्‍सीजन की कमी से दिल्‍ली AIIMS में भी इमरजेंसी सेवा बंद! अस्‍पताल ने दी सफाई

गांधीनगर हेलीपैड में 1200 बेड का कोविड अस्पताल बनेगा



गुजरात दौरे के दौरान शाह ने डीआरडीओ अस्पताल का निरीक्षण किया. शाह ने कहा कि 950 बिस्तरों वाला अस्पताल कल से चालू हो जाएगा. मैं गांधीनगर के सांसद के रूप में मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री को धन्यवाद देता हूं. ये सभी बेड ऑक्सीजन के साथ हैं. दूसरी लहर और तीसरी लहर पूरे देश और दुनिया में फैली है उसी तरह गुजरात में आई है. भविष्य की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए, टाटा ट्रस्ट के सहयोग से 1200 बेड के साथ एक और अस्पताल गांधीनगर हेलीपैड में स्थापित किया जाएगा.



अस्पताल में होंगे 600 आईसीयू बेड

शाह ने कहा कि अस्पताल में 600 आईसीयू बेड होंगे. गुजरात सरकार एनजीओ के सहयोग से आइसोलेशन सेन्टर शरू करेगा. आज एक टोल फ्री नंबर लॉन्च करने का भी निर्णय लिया गया है. ऑक्सीजन वेस्टेज कम करने के लिए भी व्यवस्था की जाएगी. मैं डॉक्टर से अपील करता हूं कि जरूरत पड़ने पर ही रेमडेसिविर इंजेक्शन लगाए जाए.

DRDO द्वारा संचालित 900 बेड के अस्पताल में 150 वेन्टिलेटर और ICU बेड के साथ-साथ 750 ऑक्सीजन बेड होंगे. सभी मरीजो को ऑक्सीजन की पूरी व्यवस्था 900 बिस्तर के अस्पताल में उपलब्ध होगी. ऑक्सीजन की आसान आपूर्ति के लिए 35,000 लीटर ऑक्सीजन की क्षमता वाला एक टैंक तैयार किया गया है. एहतियात के तौर पर अतिरिक्त 25,000 लीटर ऑक्सीजन टैंक भी रखा जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज