होम /न्यूज /gujarat /Gujarat Chunav Exit Poll: महापोल में भाजपा को भारी बहुमत का अनुमान, जानें कहां हैं कांग्रेस और AAP

Gujarat Chunav Exit Poll: महापोल में भाजपा को भारी बहुमत का अनुमान, जानें कहां हैं कांग्रेस और AAP

गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान की समाप्ति के बाद एग्जिट पोल के अनुमान आने शुरू हो गए हैं.

गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान की समाप्ति के बाद एग्जिट पोल के अनुमान आने शुरू हो गए हैं.

Gujarat Election MahaPoll: गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान खत्म होते ही एग्जिट पोल के अनुमान आने शुरू हो गए ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली. गुजरात में विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण की वोटिंग पूरी हो गई है. पहले चरण में जहां 60 फीसदी से ज्यादा वोट पड़े थे, वहीं विधानसभा चुनाव के आखिरी चरण में 58 प्रतिशत से ज्यादा वोट डाले गए हैं. दूसरे चरण के मतदान के बाद विभिन्न सर्वे एजेंसियों के एग्जिट पोल के अनुमान आ गए हैं. सभी सर्वेक्षणों में भारतीय जनता पार्टी एक बार फिर सरकार बनाती नजर आ रही है. प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस के तमाम दावों के बावजूद पार्टी का प्रदर्शन सुधरा नहीं है. एग्जिट पोलों के महापोल में कांग्रेस पार्टी भाजपा के मुकाबले पिछड़ती नजर आ रही है.

गुजरात चुनाव में बड़े-बड़े दावों के साथ उतरी आम आदमी पार्टी का प्रदर्शन भी एग्जिट पोलों के अनुमान के मुताबिक निराशाजनक ही रहा है. विभिन्न सर्वे एजेंसियों के एग्जिट पोल में आम आदमी पार्टी को बमुश्किल 10 सीटें मिलने का अनुमान लगाया जा रहा है. एग्जिट पोल के आंकड़ों पर गौर करें तो रिपब्लिक न्यूज के एग्जिट पोल में भाजपा को गुजरात में पूर्ण बहुमत के आसार नजर आ रहे हैं. इसके मुताबिक पार्टी को राज्य में 128 से 148 सीटें मिलने का अनुमान है. वहीं कांग्रेस पार्टी महज 30 से 42 सीटों तक सिमटती नजर आ रही है. इसके अलावा आप को 2 से 10 सीटें मिलने का अनुमान है.

विभिन्न सर्वे एजेंसियों के अनुमान

  • रिपब्लिक टीवी के एग्जिट पोल के मुताबिक, गुजरात में भारतीय जनता पार्टी 128 से 148 सीटें जीत सकती है. कांग्रेस पार्टी 30-42 और AAP को 2 से 10 सीटें मिलने का अनुमान है. अन्य को 0 से 3 सीट मिल सकती है.
  • न्यूज एक्स और जन की बात के एग्जिट पोल के मुताबिक गुजरात में भाजपा प्रचंड बहुमत पा सकती है. एजेंसी ने भाजपा को 117 से 140 सीट, कांग्रेस को 34-51 सीट, आप को 6 से 13 सीटें, जबकि अन्य को 1 से 2 सीट मिलने का अनुमान लगाया है.
  • टीवी 9 भारतवर्ष के एग्जिट पोल के अनुमान के मुताबिक भाजपा गुजरात में 125-130 सीटें जीत सकती है. कांग्रेस को 40 से 50 और आम आदमी पार्टी को महज 3 से 5 सीटें मिलने का अनुमान है. 3 से 7 सीटों पर निर्दलीय की जीत का अनुमान है.

Tags: Exit Poll 2022, Gujarat Assembly Election

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें