लाइव टीवी

Gujarat Election Result 2017:क्या सौराष्ट्र में हिन्दुत्व से बड़ा हो गया आरक्षण का मुद्दा?

News18Hindi
Updated: December 18, 2017, 4:06 PM IST
Gujarat Election Result 2017:क्या सौराष्ट्र में हिन्दुत्व से बड़ा हो गया आरक्षण का मुद्दा?
hardik patel.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 18, 2017, 4:06 PM IST
  • Share this:
इस बार कई कारणों से गुजरात चुनाव अलग है. खासे प्रयासों के बावजूद चुनाव में  न तो हिंदुत्व और न ही विकास, जनता के बीच प्रचार के बड़े मुद्दे बन सके. पाटीदारों के आरक्षण आंदोलन की बात करें तो इस मुद्दे ने हिंदुत्व पर कड़ा प्रहार किया है. हार्दिक पटेल के नेतृत्व में चले पाटीदार आंदोलन ने इस चुनाव में आरक्षण के सामने हिन्दुत्व को कभी बड़ा मुद्दा नहीं बनने दिया. इसका जीता-जागता उदाहरण है सौराष्ट्र और गुजरात के ग्रामीण इलाकों से आए चुनाव परिणाम.

एएमयू राजनीति विज्ञान विभाग के प्रोफेसर मुहीब-उल-हक की मानें तो पाटीदारों के आरक्षण के लिए हुए आंदोलन ने ही कांग्रेस को आज गुजारात चुनाव में मुख्य मुकाबले में लाकर खड़ा कर दिया है. साथ ही आरक्षण के चलते हिन्दुत्व एकीकरण के आंदोलन में आई फूट को भी उजागर कर दिया है.

डॉ. बीआर अंबेडकर विश्वविद्वालय में राजनीति विज्ञान विभाग के प्रोफेसर अरुणोदय वाजपेयी का कहना है कि पाटीदारों में एक बहुत बड़ा वर्ग युवाओं का है, चौंकाने वाली बात ये है कि गुजरात में हिन्दुत्व की राजनीति का ऑक्सीजन देने वाला भी यही वर्ग था, लेकिन आज ये वर्ग भी इस मुद्दे को बहुत पीछे छोड़ चुका है.

लेकिन ये चुनाव हिन्दुत्व के मुद्ददे पर कई सवाल छोड़ गया है. मसलन हिन्दू एकीकरण योजना में अहम रोल निभाने वाले पटेल कांग्रेस के पाले में बैठ चुके हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Gandhinagar से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 18, 2017, 2:34 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर