Home /News /gujarat /

विजय रुपाणी के बाद कौन बनेगा गुजरात का नया CM? BJP विधायक दल की बैठक आज

विजय रुपाणी के बाद कौन बनेगा गुजरात का नया CM? BJP विधायक दल की बैठक आज

2017 के विधानसभा चुनाव में भाजपा की जीत के बाद रुपाणी ने दूसरी बार गुजरात की बागडोर संभाली थी. (फाइल फोटो)

2017 के विधानसभा चुनाव में भाजपा की जीत के बाद रुपाणी ने दूसरी बार गुजरात की बागडोर संभाली थी. (फाइल फोटो)

गुजरात में विधानसभा चुनाव (Gujarat Assembly Elections) होने में अभी एक साल का समय है. ऐसे समय में सत्‍ता परिवर्तन को लेकर राजनीतिक गलियारों में हलचल तेज हो गई है. कुछ लोगों को कहना है कि पाटीदार समाज की नाराजगी को देखते हुए ही विजय रुपाणी (Vijay Rupani) को कुर्सी छोड़नी पड़ी है.

अधिक पढ़ें ...
  • News18Hindi
  • Last Updated :

    अहमदाबाद. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कल जब अहमदाबाद (Ahmedabad) के विश्‍व पाटीदार समाज के सरदार धाम का लोकार्पण किया तो उस समय किसी को खबर भी नहीं थी कि गुजरात (Gujarat) की राजनीति में शनिवार का दिन एक बड़ा बदलाव लेकर आएगा. बीजेपी के संगठन मंत्री बीएल संतोष जब गांधीनगर पहुंचे और उन्‍होंने प्रदेश अध्यक्ष सीआर पाटिल और प्रदेश प्रभारी रत्नाकर से मुलाकात की तो हर किसी को यही लगा कि बीजेपी ने विधानसभा चुनाव की तैयारी अब तेज कर दी है. कुछ ही देर बाद खबर आई कि गुजरात के सीएम विजय रुपाणी डिप्टी सीएम नितिन पटेल के साथ राज्यपाल से मिलने पहुंचे हैं. उस समय भी हर कोई यही कयास लगा रहा था कि चुनाव को देखते हुए मंत्रीमंडल का विस्‍तार होने जा रहा है. हालांकि जब विजय रुपाणी राज्यपाल से मिलकर लौटे तो गुजरात की राजनीति में बड़े बदलाव के संकेत मिलने लगे. शाम होते-होते विजय रुपाणी ने सीएम पद से इस्तीफे का ऐलान कर दिया.

    गुजरात में विधानसभा चुनाव होने में अभी एक साल का समय है. ऐसे समय में सत्‍ता परिवर्तन को लेकर राजनीतिक गलियारों में हलचल तेज हो गई है. कुछ लोगों को कहना है कि पाटीदार समाज की नाराजगी को देखते हुए ही रुपाणी को कुर्सी छोड़नी पड़ी है तो कुछ मानते हैं कि रुपाणी के लाइमलाइट और प्रचार से दूर रहने की आदत ने ही उसे सीएम की कुर्सी से उतार दिया है. बीजेपी आलाकमान को लगता है कि रुपाणी गुजरात में अपनी पकड़ कमजोर करते जा रहे हैं. पिछले चुनाव में 99 के फेर में फंसी पार्टी इस बार कोई गलती नहीं करना चाहती है. पार्टी ने अभी से जनता की नब्‍ज टटोलना शुरू कर दिया है. यही कारण है कि गुजरात की राजनीति में इतना बड़ा बदलाव देखने को मिला है.

    रुपाणी के नेतृत्व में कोविड-19 प्रबंधन में सही नहीं उतरने के कारण बीजेपी को लोगों के गुस्से का सामना करना पड़ा है. सीआर पाटिल को राज्य का बीजेपी चीफ पिछले साल बनाया गया था. ताकि वह पार्टी में जान फूंक सकें. पाटिल को पीएम नरेंद्र मोदी का काफी करीबी माना जाता है. वह वाराणसी में पीएम मोदी के लिए काम करते रहे हैं. एक बीजेपी सूत्र ने बताया, ‘राज्य में सत्ता विरोधी लहर है लेकिन नए नेता के नेतृत्व में हम 15 महीने में चीजों को दुरुस्त कर सकते हैं.’

    इसे भी पढ़ें :- गुजरात के MLA जिग्नेश मेवाणी ने बताया, क्यों विजय रुपाणी ने CM पद से दिया इस्तीफा

    आज होगी गुजरात भाजपा विधायक दल की बैठक
    विजय रूपाणी के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद नया मुख्यमंत्री चुनने के लिए गुजरात भाजपा विधायक दल की रविवार को बैठक होने की संभावना है. भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता यमल व्यास ने बताया कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह केंद्रीय पर्यवेक्षकों के साथ विधायक दल की बैठक में शामिल हो सकते हैं. गुजरात के सीएम पद की रेस में कुछ केंद्रीय मंत्री भी शामिल बताए जा रहे हैं.

    इसे भी पढ़ें :- विधानसभा चुनाव से महीनों पहले CM विजय रुपाणी ने क्यों दिया इस्तीफा? इनसाइड स्टोरी

    रुपाणी के बाद कौन हो सकता है गुजरात का सीएम
    विजय रुपाणी के सीएम पद से इस्तीफा देने के बाद कई नामों पर चर्चा जोरों पर है. सीएम पद की रेस में डिप्टी सीएम रहे नितिन पटेल का नाम भी शामिल है. इनके साथ पाटीदार समाज में अच्‍छी पकड़ रखने वाले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया और केंद्रीय मत्स्यपालन, पशुपालन, डेयरी मंत्री पुरुषोत्तम रुपाला के नाम पर भी चर्चा चल रही है. इसके अलावा प्रफुल पटेल और गोरधन जदाफिया भी मुख्यमंत्री पद की रेस में शामिल है.

    Tags: Amit shah, BJP, Gujarat, Pm narendra modi, Vijay rupani

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर