Gujarat Chunav Result 2022 LIVE: गुजरात में 12 दिसंबर को CM पद की शपथ लेंगे भूपेंद्र पटेल, PM मोदी और गृह मंत्री अमित शाह रहेंगे मौजूद

Gujarat Chunav Result 2022 LIVE: राज्य भाजपा प्रमुख सीआर पाटिल ने एक संवाददाता सम्मेलन में गुजरात में पार्टी की भारी जीत के लिए जनता और भाजपा कार्यकर्ताओं को धन्यवाद दिया. उन्होंने कहा कि नई सरकार का शपथ ग्रहण 12 दिसंबर को दोपहर 2 बजे होगा. पीएम मोदी और गृहमंत्री अमित शाह इस कार्यक्रम में शामिल होंगे. गुजरात भाजपा अध्यक्ष सीआर पाटिल ने कहा कि भूपेंद्र पटेल ही राज्य के मुख्यमंत्री होंगे.

गांधीनगर: गुजरात विधानसभा चुनाव में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ऐतिहासिक प्रदर्शन करते हुए राज्य के राजनीतिक इतिहास में अब तक की सबसे बड़ी जीत करने की ओर अग्रसर है. निर्वाचन आयोग के अनुसार, भारतीय जनता पार्टी 157 सीटों पर, कांग्रेस 17 और आम आदमी पार्टी 4 सीटों पर, निर्दलीय 4 सीटों पर आगे चल रहे हैं. भाजपा ने 1995 से राज्य में कोई विधानसभा चुनाव नहीं हारा है. गुजरात भाजपा अध्यक्ष सीआर पाटिल ने कहा कि भूपेंद्र पटेल ही राज्य के मुख्यमंत्री होंगे. प्रधानमंत्री मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल और भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सीआर पाटिल से बातचीत कर विधानसभा चुनाव में पार्टी के शानदार प्रदर्शन की बधाई दी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शाम 6 बजे दिल्ली भाजपा मुख्यालय जाएंगे.केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नेड्डा भी उनके साथ मौजूद रहेंगे.

अधिक पढ़ें ...
08 Dec 2022 20:00 (IST)

Gujarat Election Results: हमें जुल्म के बीच सेवाभाव का विस्तार करना है- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा, हमें निरंतर इन जुल्मों के बीच आगे बढ़ना है. हमें अपनी सहनशक्ति और समझशक्ति को बढ़ाना है. हमें सेवाभाव का विस्तार भी करना है और सेवाभाव से ही जीतना है. गुजरात में एससी/एसटी की करीब 40 सीटें आरक्षित हैं, जिनमें से 34 सीटें भाजपा ने जीती हैं. आज जनजातीय समाज भाजपा को अपनी आवाज मान रहा है, उनका जबरदस्त समर्थन भाजपा को मिल रहा है. इस बदलाव को पूरे देश में महसूस किया जा रहा है.

08 Dec 2022 19:51 (IST)

Gujarat Election Results: तात्कालिक लाभ लेने वालों को युवा पीढ़ी देख रही है- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा, इस जनादेश में एक और संदेश है और वो यह कि समाज के बीच दूरियां बढ़ाकर, राष्ट्र के सामने नई चुनौतियां खड़ी करके, जो राजनीतिक दल तत्कालिक लाभ लेने के फिराक में रहते हैं, उन्हें देश की जनता, देश की युवा पीढ़ी देख भी रही हैं और समझ भी रही है.

08 Dec 2022 19:47 (IST)

Gujarat Election Results: देश की जनता जानती है शॉर्टकट की राजनीति का नुकसान- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा, देश का मतदाता आज इतना जागरूक है कि वह अपना हित और अहित जानता है. देश का मतदाता जानता है कि शॉर्टकट की राजनीति का कितना बड़ा नुकसान देश को उठाना होगा. कोई संशय नहीं कि देश समृद्ध होगा तो सबकी समृद्धि तय है. भाजपा आज जहां भी पहुंची है ऐसे ही नहीं पहुंची है. जनसंघ के जमाने से तपस्या करते हुए परिवार के परिवार खपते रहे, तब जाकर ये दल बना है, तब जाकर हम यहां पहुंचे हैं. भाजपा के लिए लाखों समर्पित कार्यकर्ताओं ने अपना जीवन खपा दिया. हम विचार पर भी बल देते हैं और व्यवस्था को भी सबल बनाते रहते हैं. भाजपा अपने कार्यकर्ताओं की अथाह संगठन शक्ति पर भरोसा करके ही अपनी रणनीति बनाती है और सफल भी होती है.

08 Dec 2022 19:35 (IST)

Gujarat Election Results: गुजरात की जनता ने रिकॉर्ड तोड़ने में रिकॉर्ड कर दिया- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा, युवा तभी वोट देते हैं जब उन्हें भरोसा होता है और सरकार का काम प्रत्यक्ष नजर आता है. आज युवाओं ने जब भाजपा को भारी संख्या में वोट दिया है तो इसके पीछे का संदेश बहुत स्पष्ट है कि युवाओं ने हमारे काम को जांचा, परखा और उस पर भरोसा किया है. गुजरात की जनता ने तो रिकॉर्ड तोड़ने में भी रिकॉर्ड कर दिया. गुजरात के इतिहास का सबसे प्रचंड जनादेश भाजपा को देकर प्रदेश के लोगों ने नया इतिहास बना दिया है. जाति, वर्ग, समुदाय और हर तरह के विभाजन से ऊपर उठकर भाजपा को वोट दिया है. लोगों ने भाजपा को वोट दिया, क्योंकि भाजपा हर सुविधा को प्रत्येक गरीब, मध्यमवर्गीय परिवार तक जल्द से जल्द पहुंचाना चाहती है. लोगों ने भाजपा को वोट दिया, क्योंकि भाजपा देश के हित में बड़े से बड़े और कड़े से कड़े फैसले लेने का दम रखती है. भाजपा को मिला जनसमर्थन नए भारत की आकांक्षाओं का प्रतिबिम्ब है.

08 Dec 2022 19:22 (IST)

Gujarat Election Results: गुजरात की जनता के आगे नतमस्तक हूं- पीएम मोदी

गुजरात विधानसभा चुनाव जीत के बीच पीएम मोदी ने कहा, मैं जनता के सामने नतमस्तक हूं. गुजरात की जनता का आभार. हिमाचल के मतदाता का भी बहुत बहुत आभारी हूं. उन्होंने कहा, देश के उपचुनाव में मेहनत दिख रही है. यूपी के रामपुर में भाजपा को जीत मिली. बिहार के उपचुनाव में प्रदर्शन आने वाले दिनों का संकेत हैं. चुनाव आयोग का भी अभिनंदन. हिमाचल की जनता को यकीन दिलाता हूं कि भले 1 % से पीछे रहे, लेकिन विकास के लिए 100 % आगे रहेंगे. केंद्र सरकार द्वारा जो भी हिमाचल का हक है, उसमें कभी कमी नहीं आने देंगे.

08 Dec 2022 19:14 (IST)

Gujarat Election Results: बीजेपी का वोट प्रतिशत बढ़ा, जबकि कांग्रेस का घटा- नड्डा

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा भाजपा ने गुजरात में 52.5% वोट और 157 सीट हासिल की. वहीं कांग्रेस 41.4% से घटकर 27.3% प्रतिशत पर आ गई है. वंशवाद, परिवारवाद,अकर्मण्य नेता व गैर जिम्मेदारना विपक्ष के कारण कांग्रेस की ये हालत हुई है.

08 Dec 2022 19:12 (IST)

Gujarat Election Results: सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास रहा मूल मंत्र- नड्डा

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा, ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास,’ इस मूलमंत्र को लेकर जिस अथक प्रयास के साथ प्रधानमंत्री मोदी जी ने गुजरात और देश की जनता की सेवा की है उसका परिणाम हमें इस प्रचंड जीत में दिखाई देता है. पीएम मोदी के नेतृत्व में रिकॉर्ड जीत मिली.

08 Dec 2022 19:08 (IST)

Gujarat Election Results: पीएम मोदी के नेतृत्व में मिली रिकॉर्ड जीत- जेपी नड्डा

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि आज बहुत ऐतिहासिक दिन है, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में हमें गुजरात में रिकॉर्ड तोड़ते हुए जीत हासिल हुई है. बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि गुजरात की जनता, गुजरात के कार्यकर्ता व तमाम कार्यकर्ता जो हिमाचल प्रदेश और दिल्ली में कार्यरत रहे, उन्हें मैं तहे दिल से बहुत-बहुत बधाई देता हूं  और अभिनंदन करता हूं.

08 Dec 2022 18:59 (IST)

Gujarat Election Results: पार्टी कार्यालय पहुंचे पीएम मोदी, कार्यकर्ताओं का अभिवादन किया

पीएम नरेंद्र मोदी पार्टी कार्यालय पहुंच गए हैं. उन्होंने कार्यकर्ताओं का अभिवादन स्वीकार किया.

08 Dec 2022 18:15 (IST)

Gujarat Election Results: गृह मंत्री अमित शाह, जेपी नड्डा पार्टी के राष्ट्रीय कार्यालय पहुंचे

गुजरात विधानसभा चुनाव में जीत के बीच गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा नई दिल्ली में पार्टी कार्यालय पहुंचे.

08 Dec 2022 18:07 (IST)

Gujarat Chunav Result Live: बीजेपी के अल्पेश ठाकोर ने कांग्रेस प्रत्याशी को 43 हजार मतों से हराया

हाईप्रोफाइल सीट गांधीनगर दक्षिण पर भाजपा के अल्पेश ठाकोर जीत हासिल करने में कामयाब रहे. उन्होंने कांग्रेस के डॉ हिमांशु पटेल को करीब 43000 मतों से हराया.

08 Dec 2022 17:17 (IST)

Gujarat Chunav Result Live:ऐतिहासक जीत के लिए पार्टी कार्यकर्ताओं का धन्यवाद- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऐतिहासक जीत के लिए पार्टी कार्यकर्ताओं का धन्यवाद किया. गुजरात विधानसभा चुनाव के नतीजों की तस्वीर करीब-करीब साफ हो गई है. बीजेपी सातवीं बार जीत हासिल करती दिखाई दे रही है. अब तक के चुनाव परिणाम के मुताबिक भाजपा को गुजरात में बहुमत मिल गया है. पार्टी अब सरकार के गठन की कवायद में जुट गई है.

08 Dec 2022 15:47 (IST)

Gujarat Chunav Result Live: कांग्रेस के प्रभारी अध्यक्ष रघु शर्मा ने इस्तीफा दिया

गुजरात विधानसभा चुनाव में बीजेपी से करारी हार के बाद कांग्रेस के राज्य प्रभारी रघु शर्मा ने इस्तीफा दे दिया है. बता दें, आजादी के बाद कांग्रेस की सबसे बुरी हार है. अब तक चुनाव के नतीजों की तस्वीर साफ हो गई है और भारतीय जनत पार्टी सातवीं बार जीत हासिल करती दिख रही है.

08 Dec 2022 15:13 (IST)

Gujarat Chunav Result Live: पीएम मोदी के विकास, सुशासन के प्रति प्रतिबद्धता की जीत- जेपी नड्डा

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा- गुजरात चुनावों में भाजपा की ऐतिहासिक विजय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विकास, सुशासन और लोक कल्याण के प्रति प्रतिबद्धता की जीत है. प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में मिली इस भव्य जीत पर गृह मंत्री अमित शाह, सीएम भूपेंद्र पटेल, सीआर पाटिल और गुजरात बीजेपी के कार्यकर्ताओं को बधाई. गुजरात ने पिछले दो दशक में पीएम मोदी के नेतृत्व में विकास के नए कीर्तिमान स्थापित किए है और आज गुजरात की जनता ने भाजपा को आशीर्वाद देकर जीत का नया कीर्तिमान रचा है. हर वर्ग ने पूरे दिल से भाजपा को आशीर्वाद दिया है. यह भाजपा की नीतियों में जनता के अटूट विश्वास की जीत है.

08 Dec 2022 15:10 (IST)

Gujarat Chunav Result Live: इस जीत का सबसे बड़ा श्रेय पीएम मोदी को- रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

राजनाथ सिंह ने ट्वीट किया कि गुजरात में भाजपा की ‘ऐतिहासिक विजय’ विकास, सुशासन और जन कल्याण के लिए पार्टी की प्रतिबद्धता की जीत है. उन्होंने कहा, ‘‘इस जीत का सबसे बड़ा श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में जनता का भरोसा, उनकी लोकप्रियता और साख को जाता है. उन्हें बधाई और जनता का आभार.’’

08 Dec 2022 14:15 (IST)

Gujarat Chunav Result Live: गुजरात में AAP के CM उम्मीदवार इसुदन गढ़वी खंभालिया से चुनाव हारे

गुजरात में आम आदमी पार्टी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार इसुदन गढ़वी खंभालिया निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा के अय्यर मुलुभाई हरदासभाई बेरा से चुनाव हार गए हैं.

08 Dec 2022 14:05 (IST)

Gujarat Chunav Result Live: गुजरात ने खोखले वादे, रेवड़ी व तुष्टिकरण की राजनीति करने वालों को नकारा- अमित शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुजरात के नतीजों पर ट्वीट करते हुए लिखा- गुजरात ने खोखले वादे, रेवड़ी व तुष्टिकरण की राजनीति करने वालों को नकार कर विकास और जनकल्याण को चरितार्थ करने वाली नरेंद्र मोदी जी की भाजपा को अभूतपूर्व जनादेश दिया है0 इस प्रचंड जीत ने दिखाया है कि हर वर्ग चाहे महिला हो, युवा हो या किसान हो सभी पूरे दिल से भाजपा के साथ हैं. गुजरात ने हमेशा इतिहास रचने का काम किया है. पिछले दो दशक में मोदी जी के नेतृत्व में भाजपा ने गुजरात में विकास के सभी रिकॉर्ड तोड़े और आज गुजरात की जनता ने भाजपा को आशीर्वाद देकर जीत के सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए. यह नरेंद्र मोदी जी के विकास मॉडल में जनता के अटूट विश्वास की जीत है.

08 Dec 2022 13:58 (IST)

Gujarat Chunav Result Live: भूपेंद्र पटेल ही गुजरात के मुख्यमंत्री होंगे- सीआर पाटिल

गुजरात भाजपा अध्यक्ष सीआर पाटिल ने कहा कि भूपेंद्र पटेल ही राज्य के मुख्यमंत्री होंगे. गुजरात की नई सरकार का शपथ ग्रहण 12 दिसंबर को दोपहर 2 बजे होगा. इसमें पीएम मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह शामिल होंगे.

08 Dec 2022 13:46 (IST)

Gujarat Chunav Result Live: हम जनता के जनादेश को विनम्रता से स्वीकार करते हैं- भूपेंद्र पटेल

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने विधानसभा चुनाव में भाजपा के शानदार प्रदर्शन पर मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि नतीजे बिल्कुल साफ हैं. लोगों ने गुजरात में विकास की यात्रा को आगे भी जारी रखने का मन बना लिया है. हम जनता के जनादेश को विनम्रता से स्वीकार करते हैं. भाजपा का हर कार्यकर्ता जनसेवा के लिए प्रतिबद्ध है.

08 Dec 2022 13:40 (IST)

Gujarat Chunav Result Live: गुजरात के मुख्यमंत्री 12 दिसंबर को दोपहर 2 बजे शपथ लेंगे- सीआर पाटिल

गुजरात भाजपा अध्यक्ष सीआर पाटिल ने कहा कि 12 दिसंबर को दोपहर 2 बजे गुजरात के मुख्यमंत्री शपथ लेंगे. शपथ ग्रहण समारोह में पीएम मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह शामिल होंगे.

अधिक पढ़ें

यहां गुजरात चुनाव में ऐतिहासिक प्रदर्शन के लिए आयोजित कार्यक्रम में पीएम मोदी पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगे. राज्य भाजपा प्रमुख सीआर पाटिल ने एक संवाददाता सम्मेलन में गुजरात में पार्टी की भारी जीत के लिए जनता और भाजपा कार्यकर्ताओं को धन्यवाद दिया. उन्होंने कहा कि नई सरकार का शपथ ग्रहण 12 दिसंबर को दोपहर 2 बजे होगा. पीएम मोदी और गृहमंत्री अमित शाह इस कार्यक्रम में शामिल होंगे. गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने विधानसभा चुनाव में भाजपा के शानदार प्रदर्शन पर मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि नतीजे बिल्कुल साफ हैं. लोगों ने गुजरात में विकास की यात्रा को आगे भी जारी रखने का मन बना लिया है. हम जनता के जनादेश को विनम्रता से स्वीकार करते हैं. भाजपा का हर कार्यकर्ता जनसेवा के लिए प्रतिबद्ध है.

गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए मतगणना राज्य के 37 मतदान केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा और भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त पर्यवेक्षकों की मौजूदगी में आज सुबह 8 शुरू हुई.  ‘आप’ के चुनावी मैदान में उतरने से मुकाबला त्रिकोणीय हो गया, जिससे कांग्रेस की पेरशानी बढ़ गई. इस बार मतदान प्रतिशत 2017 की तुलना में लगभग चार प्रतिशत कम हुआ. राज्य में 2017 में 68.39 प्रतिशत के मुकाबले इस बार सिर्फ 64.33 प्रतिशत मतदान हुआ. गुजरात में बहुमत के लिए कुल 182 सीट में से किसी भी पार्टी को 92 सीटें जीतनी होती हैं. चुनाव बाद के सर्वेक्षणों ने भी गुजरात में भाजपा के आरामदायक जीत दर्ज करने और लगातार 7वीं बार सरकार बनाने का पूर्वानुमान लगाया था. भाजपा ने राज्य में 27 साल के शासन के बाद सत्ता विरोधी भावनाओं से जूझते हुए हाल के चुनाव लड़े.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पार्टी के ‘तुरुप का इक्का’ थे और सत्तारूढ़ दल ने सत्ता विरोधी लहर के मुकाबले के लिये ‘ब्रैंड मोदी’ पर भरोसा किया. चुनावों में प्रमुख मुद्दों में बेरोजगारी, मूल्य वृद्धि, राज्य के कुछ हिस्सों में पानी नहीं पहुंचना, बड़ी परियोजनाओं के लिए भूमि अधिग्रहण और किसानों को अत्यधिक बारिश के कारण फसल क्षति का उचित मुआवजा नहीं मिलना था. गुजरात की मुख्य चुनाव अधिकारी के मुताबिक राज्य की 182 विधानसभा सीटों के लिए 182 मतगणना निरीक्षक और 494 सहायक चुनाव अधिकारी नियुक्त किए गए हैं. मतगणना केंद्रों पर त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था है.

हर मतदान केंद्र पर राज्य पुलिस, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल और पैरा मिलिट्री के जवान सुरक्षा में तैनात हैं. राज्य की सत्ता में भाजपा अपने दम पर 1995 में आई थी और तबसे ही उसकी बादशाहत कायम है. गुजरात में वर्ष 2002 के विधानसभा चुनाव में भाजपा को 127 सीटें मिली थीं. वर्ष 2007 में यह आंकड़ा घटकर 117 पहुंच गया. भाजपा 2012 के गुजरात विधानसभा चुनाव में 115 और 2017 में 99 सीटें जीतकर सत्ता में काबिज हुई थी. इस बार 182 विधानसभा सीटों वाले गुजरात में कुल 1621 प्रत्याशी चुनावी मैदान में थे.

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें